VIDEO : हार्ट अटैक के बाद जमीन पर गिरा शख्‍स, ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने बचाई जान

वीडियो में ट्रैफिक पुलिस अधिकारी हार्ट अटैक के कारण जमीन पर गिरे शख्‍स का सीना तब तक दबाता है, जब तक की वह प्रतिक्रिया नहीं देता. 

VIDEO : हार्ट अटैक के बाद जमीन पर गिरा शख्‍स, ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने बचाई जान

ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने हार्ट अटैक के कारण जमीन पर गिरे शख्‍स को सीपीआर दिया.

हैदराबाद :

तेलंगाना के हैदराबाद में एक ट्रैफिक पुलिसकर्मी की सूझबूझ और तुरंत की गई कार्रवाई ने एक शख्‍स की जान बचाने में मदद की है. दरअसल, एक शख्‍स हार्ट अटैक के बाद सड़क पर गिर गया था. इस घटना का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें ट्रैफिक पुलिसकर्मी राजशेखर उस शख्‍स को सीपीआर दे रहे हैं. यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. सीपीआर यानी कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन एक जीवन रक्षक तकनीक है, जो आपात स्थिति में व्‍यक्ति की जान बचाने में उपयोगी होती है, जैसे दिल का दौरा या डूबने की स्थिति में. 

इस वीडियो को तेलंगाना के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हरीश राव थन्नेरु ने भी ट्वीट किया है, जिसमें ट्रैफिक पुलिसकर्मी हार्ट अटैक के कारण जमीन पर गिरे शख्‍स का सीना तब तक दबाता है, जब तक की वह प्रतिक्रिया नहीं देता. साइबराबाद पुलिस के मुताबिक, व्यक्ति को अस्पताल ले जाया गया. 

स्वास्थ्य मंत्री ने व्यक्ति की जान बचाने के लिए पुलिस अधिकारी को धन्यवाद देते हुए कहा कि राज्य सरकार फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कर्मचारियों और वर्कर्स को सीपीआर में प्रशिक्षित करेगी क्योंकि ऐसे मामले बढ़ रहे हैं. 

थन्नेरु ने कहा, "राजेंद्रनगर पुलिस थाने के ट्रैफिक पुलिसकर्मी राजशेखर ने तुरंत सीपीआर देकर जान बचाने में सराहनीय काम किया है, इसकी प्रशंसा करते हैं. तेलंगाना सरकार इस तरह की घटनाओं की बढ़ती खबरों को देखते हुए अगले सप्ताह सभी फ्रंटलाइन कर्मचारियों और वर्कर्स को सीपीआर का प्रशिक्षण देगी."

सार्वजनिक स्थानों जैसे जिम और विभिन्‍न कार्यक्रमों के दौरान हार्ट अटैक के कारण लोगों के गिरने के वीडियो अक्सर सामने आते रहे हैं. इसने चिकित्सा पेशेवरों के बीच बहस और सार्वजनिक मंचों पर इन अटकलों को जन्म दिया है कि क्या युवा वयस्कों में हार्ट अटैक के मामले तेजी से आम हो रहे हैं. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* मोदी सरकार भारत-चीन सीमा संकट पर चर्चा से क्यों ‘भाग रही' है : असदुद्दीन ओवैसी
* हैदराबाद में कुत्तों द्वारा मासूम बच्चे की जान लेने के मामले पर HC सख्त, GHMC को लगाई फटकार
* देश की सबसे बड़ी थाली का नाम सोनू सूद के नाम पर रखा गया, 20 लोग इस थाली को खा सकते हैं