विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 31, 2023

VIDEO: दिल्ली के बीचोंबीच ली मेरिडियन होटल की छत पर उतरा हेलीकॉप्टर! यह है कारण

दिल्ली में होने वाले G20 शिखर सम्मेलन से पहले सुरक्षा अभ्यास जारी, हेलीकॉप्टर ने इंडिया गेट के पास होटल ली मेरिडियन की छत पर लैंडिंग और टेक-ऑफ का अभ्यास किया

Read Time: 3 mins

हेलीकॉप्टर के इस अभ्यास का उद्देश्य बंधक स्थिति में सुरक्षा तैयारियों की जांच करना था.

नई दिल्ली:

अगले महीने होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली के मध्य भाग में हेलिकॉप्टरों के उड़ान भरने के साथ-साथ व्यापक पैमाने पर सुरक्षा अभ्यास (Security Drill) चल रहा है. इस अभ्यास के तहत गुरुवार को सुबह एक हेलीकॉप्टर ने इंडिया गेट के पास दिल्ली के एक जानेमाने होटल ली मेरिडियन की छत पर लैंडिंग और टेक-ऑफ का अभ्यास किया.

गृह मंत्रालय के अनुसार, हेलीकॉप्टर के इस अभ्यास का उद्देश्य बंधक स्थिति (Hostage Situation) में सुरक्षा तैयारियों की जांच करना था. बताया जाता है कि आज रात में वहां एक और मॉक ड्रिल किए जाने की संभावना है.

मेगा इवेंट के मद्देनजर प्रगति मैदान, एयरोसिटी, रायसीना रोड और अन्य प्रमुख स्थानों पर दिल्ली पुलिस, भारतीय वायु सेना और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों का संयुक्त अभ्यास चल रहा है.

दिल्ली के होटलों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

ली मेरिडियन के अलावा, हयात रीजेंसी, द लोधी, शेरेटन, द ललित, द इंपीरियल, द क्लेरिजेस, होटल शांगरी-ला, द लीला पैलेस, द ओबेरॉय, द ग्रैंड, रेडिसन ब्लू, आईटीसी मौर्य, ताज पैलेस और ताज महल होटल में विशेष सुरक्षा व्यवस्था की गई है. 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सहित कई राष्ट्राध्यक्ष और कई शीर्ष विदेशी प्रतिनिधि 9 और 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले हैं. इसके मद्देनजर मेगा सिक्योरिटी एक्सरसाइज शुरू हो गई है.

वायुसेना के लड़ाकू विमान स्टैंडबाय मोड पर

समिट के दौरान भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान स्टैंडबाय मोड पर रहेंगे और दिल्ली के आसमान में ड्रोन जैसी किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर कड़ी नजर रखेंगे. एक अधिकारी ने पहले कहा था कि एयर ट्रैफिक कंट्रोल को हाई अलर्ट पर रखा गया है और शहर के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने वाली सभी उड़ानों की निगरानी करने के लिए कहा गया है.

राष्ट्रीय राजधानी में भी बड़े पैमाने पर बदलाव किया गया है और सड़कों को फूलों, फव्वारों और मूर्तियों से सजाया गया है. महत्वपूर्ण जंक्शनों और संरचनाओं को भी नए सिरे से पेंट किया जा रहा है.

एनडीटीवी ने पहले भी खबर दी थी कि शिखर सम्मेलन के लिए राजधानी आने वाले विदेशी प्रतिनिधियों के लिए दिल्ली और अन्य शहरों से करोड़ों रुपये की लक्जरी कारें किराये पर ली गई हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Delhi NCR में बदला मौसम का मिजाज़, सड़कों पर पानी, कई जगह लाइट गुल
VIDEO: दिल्ली के बीचोंबीच ली मेरिडियन होटल की छत पर उतरा हेलीकॉप्टर! यह है कारण
अजमल को हराने वाले रकीबुल हुसैन ने जब संविधान हाथ में लेकर ली अल्लाह के नाम की शपथ
Next Article
अजमल को हराने वाले रकीबुल हुसैन ने जब संविधान हाथ में लेकर ली अल्लाह के नाम की शपथ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;