VIDEO: "जीवाश्म ईंधन ख़त्म करो..."COP28 स्टेज पर पहुंची 12-वर्षीय भारतीय लड़की की गुहार

लिसिप्रिया कंगुजम  (Licypriya Kangujam) ने मंच पर पहुंचे के बाद जीवाश्म ईंधन के उपयोग का विरोध करते हुए एक छोटा भाषण दिया, जिसके लिए उसे बाहर किए जाने से पहले दर्शकों से खूब तालियां मिलीं.

VIDEO:

खास बातें

  • COP28 स्टेज पर पहुंची 12-वर्षीय भारतीय लड़की
  • 12-वर्षीय भारतीय लड़की की गुहार
  • जीवाश्म ईंधन ख़त्म करो

मणिपुर (Manipur) की 12 वर्षीय जलवायु कार्यकर्ता लिसिप्रिया कंगुजम  (Licypriya Kangujam) आज दुबई में संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन 2023 (COP28) में मंच पर पहुंचीं. वह अपने सिर के ऊपर एक तख्ती लिए हुए मंच पर चढ़ गईं, जिस पर लिखा था, "जीवाश्म ईंधन समाप्त करें. हमारे ग्रह और हमारे भविष्य को बचाएं."

लिसिप्रिया कंगुजम  (Licypriya Kangujam) ने मंच पर दौड़ने के बाद जीवाश्म ईंधन के उपयोग का विरोध करते हुए एक छोटा भाषण दिया, जिसके लिए उसे बाहर किए जाने से पहले दर्शकों से खूब तालियां मिलीं.

COP28 के महानिदेशक राजदूत माजिद अल सुवेदी ने कहा कि वह युवा लड़की के उत्साह की प्रशंसा करते हैं. उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद दर्शकों को एक बार फिर से ताली बजाने के लिए प्रोत्साहित किया.

मणिपुर की एक्टिविस्ट ने शेयर किया वीडियो
मणिपुर की एक्टिविस्ट ने घटना का वीडियो सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया और कहा, "इस विरोध के बाद उन्होंने मुझे 30 मिनट से अधिक समय तक हिरासत में रखा. मेरा एकमात्र अपराध- जीवाश्म ईंधन को चरणबद्ध तरीके से ख़त्म करने के लिए कहना, जो आज जलवायु संकट का प्रमुख कारण है. अब उन्होंने मुझे COP28 से बाहर निकाल दिया."

सोशल मीडिया पर शेयर किया एक अन्य पोस्ट
'एक्स' पर एक अन्य पोस्ट में उन्होंने लिखा, "जीवाश्म ईंधन के विरोध के लिए मेरा बैज बंद करने का क्या कारण है? यदि आप वास्तव में जीवाश्म ईंधन के खिलाफ खड़े हैं, तो आपको मेरा समर्थन करना चाहिए और आपको तुरंत मेरा बैज जारी करना चाहिए. यह संयुक्त राष्ट्र परिसर में बाल अधिकारों का घोर उल्लंघन और दुरुपयोग है जो संयुक्त राष्ट्र सिद्धांत के विरुद्ध है। मुझे संयुक्त राष्ट्र में अपनी आवाज उठाने का अधिकार है."

ये भी पढ़ें- इस कारण मेरे पिता को राजीव गांधी ने कैबिनेट में शामिल नहीं किया, शर्मिष्ठा मुखर्जी का बड़ा दावा

ये भी पढ़ें- CEC, EC नियुक्ति प्रक्रिया से जुड़े बिल में सरकार ने किए हैं ये बदलाव, जानें विपक्ष क्यों उठा रहा सवाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com