उत्तरकाशी सुरंग हादसा: प्रधानमंत्री मोदी ने CM धामी से की बात, राहत-बचाव कार्यों की ली जानकारी

Uttarkashi Tunnel Collapse: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा आवश्यक बचाव उपकरण व संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं. केंद्र और राज्य की एजेंसियों के परस्पर समन्वय से श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा.

खास बातें

  • PM ने धामी से सुरंग में फंसे श्रमिकों से जुड़े बचाव कार्यों की जानकारी ली
  • केंद्र बचाव कार्य में उपयोग आवश्यक उपकरण व संसाधन उपलब्ध करा रहा
  • फंसे श्रमिक सुरक्षित हैं, उन्हें ऑक्सीजन, पौष्टिक भोजन दिया जा रहा- PM
नई दिल्‍ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से फोन कर उत्तरकाशी के सिल्क्यारा के पास सुरंग में फंसे श्रमिकों को सुरक्षित निकालने के लिए जारी राहत और बचाव कार्यों के बारे में जानकारी ली है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा आवश्यक बचाव उपकरण व संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं. केंद्र और राज्य की एजेंसियों के परस्पर समन्वय से श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा. फंसे श्रमिकों का मनोबल बनाए रखने की जरूरत है. 

मुख्यमंत्री ने मौजूदा स्थिति की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य और केंद्रीय एजेंसियां परस्पर समन्वय और तत्परता के साथ राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं. टनल में फंसे श्रमिक सुरक्षित हैं और  ऑक्सीजन, पौष्टिक भोजन और पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है. राहत और बचाव कार्यों के लिए एक्सपर्ट्स की राय लेकर एजेंसियां काम कर रही हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

मुख्यमंत्री पुष्‍कर धामी ने बताया कि उन्होंने स्वयं मौके पर जाकर निरीक्षण किया और बचाव कार्यों पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. मेडिकल टीम भी वहां पर तैनात कर दी गई है. मुख्यमंत्री ने कहा कि सुरंग के अंदर फंसे सभी मजदूर सुरक्षित हैं और उन्हें जल्द बाहर निकलने की पूरी कोशिश की जा रही है. अब तक प्रधानमंत्री तीन बार मुख्यमंत्री से स्थिति की जानकारी ले चुके हैं. पीएमओ की टीम भी मौके का निरीक्षण कर चुकी और लगातार स्थिति पर नज़र बनाये हुए है और समन्वय का कार्य कर रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि फंसे श्रमिकों व उनके परिजनों का मनोबल बनाए रखने के लिए मनोचिकित्सक के माध्यम से काउंसलिंग की व्यवस्था करने के साथ ही वे खुद उनसे निरंतर संवाद कर उनकी जरूरतों को पूरा करें. उन्होंने कहा कि श्रमिकों के जो परिजन यहां आना चाह रहे हैं उनके आवागमन, भोजन,आवास तथा मोबाइल रिचार्ज का व्यय उत्तराखंड सरकार वहन करेगी. आपदा की इस घड़ी में हम सभी को मजदूर एवं उनके परिजनों का हौसला बनाए रखना है.

सीएम धामी ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता सुरंग में फंसे मजदूरों को सकुशल बाहर निकालना है, जिसकी समीक्षा प्रधानमंत्री कार्यालय से की जा रही है. उन्‍होंने फिर दोहराया कि सुरंग हादसे के दृष्टिगत उत्तराखंड में राज्य सरकार की सुरंग परियोजनाओं की समीक्षा की जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :- उत्तरकाशी सुरंग हादसा: फंसे श्रमिकों को निकालने के लिए बनाया गया 5-ऑप्‍शन एक्‍शन प्‍लान