उत्तराखंड : केदारनाथ के महापंथ हिमनद से निकाला गया बंगाल के पर्यटक का शव

नौ अक्टूबर को केदारनाथ-रांसी-मनणा-केदारनाथ ट्रैक पर जा रहे दो पर्यटकों के केदारनाथ धाम से छह किलोमीटर ऊपर महापंथ हिमनद में फंसे होने की सूचना मिली थी

उत्तराखंड : केदारनाथ के महापंथ हिमनद से निकाला गया बंगाल के पर्यटक का शव

प्रतीकात्मक फोटो.

रुद्रप्रयाग:

उत्तराखंड में केदारनाथ के समीप महापंथ हिमनद के पास तीन सप्ताह पूर्व मृत पर्यटक का शव बुधवार को भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों की मदद से बाहर निकाल लिया गया. एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. केदारनाथ-रांसी ट्रेक पर गए पश्चिम बंगाल के इस पर्यटक की मृत्यु ट्रैकिंग के दौरान हो गई थी.

रूद्रप्रयाग के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि ट्रैक पर फंसे पर्यटक के शव को भारतीय वायुसेना के हेलीकाप्टरों के माध्यम से गुप्तकाशी में चारधाम हैलीपैड लाया गया जहां से उसे जिला चिकित्सालय भेजा गया.

उन्होंने बताया कि नौ अक्टूबर को केदारनाथ-रांसी-मनणा-केदारनाथ ट्रैक पर जा रहे दो पर्यटकों के केदारनाथ धाम से छह किमी ऊपर महापंथ हिमनद में फंसे होने की सूचना मिली थी. अधिकारी ने बताया कि इसके बाद राज्य आपदा प्रतिवादन बल (SDRF), राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF), स्थानीय कुलियों तथा गाइडों को मौके पर भेजा गया था.

हालांकि, अत्यधिक वर्षा के कारण कठिनाइयों के बीच बचाव दल के घटना स्थल पर पहुंचने तक एक पर्यटक आलोक विश्वास (33) की मौत हो चुकी थी जबकि दूसरे पर्यटक बिमान मजूमदार (38) का स्वास्थ्य खराब था.

टीम मजूमदार को वहां से केदारनाथ लाई जहां उनका उपचार किया गया. इस बीच, मृतक के शव को लाने के लिए कई बार अभियान चलाया गया किन्तु खराब मौसम एवं भारी बर्फबारी के कारण उसे नहीं लाया जा सका था. ट्रैक पर रवाना हुए पश्चिम बंगाल के 10 सदस्यीय दल में से आठ पहले ही वापस आ गए थे.


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में भूस्खलन की चपेट में आए नौ पर्यटकों की मौत