G20 Summit से पहले जो बाइडेन-PM मोदी की मीटिंग, PMO ने कहा-दोनों देशों के रिश्ते ज्यादा मजबूत होंगे

US President Joe Biden India Visit for G20 Summit: जो बाइडेन भारत आने वाले अमेरिका के 8वें राष्ट्रपति हैं. खास बात ये है कि भारत की आजादी के शुरुआती 50 साल में केवल 3 अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के दौरे पर आए थे. वहीं, पिछले 23 सालों में ये किसी अमेरिकी राष्ट्रपति का छठा दौरा है.

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) G20 समिट (G20 Summit in India) में हिस्सा लेने भारत पहुंच गए हैं. ये बाइडन का पहला भारत (US President Joe Biden India Visit) दौरा है. वो 3 दिन तक भारत में रहेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति को एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने रिसीव किया. बाइडेन ने इसके बाद अमेरिकी एम्बेसडर एरिक गार्सेटी और उनकी बेटी से मुलाकात की. फिर पीएम आवास में पीएम मोदी(PM Narendra Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच के साथ द्विपक्षीय बैठक हुई. (G20 Summit से जुड़ी पल-पल की खबर के लिए यहां क्लिक करे)


द्विपक्षीय मुलाकात (India-US Relationship) में रिश्तों को और मजबूत बनाने, रक्षा, एआई और तकनीक के क्षेत्र में सहयोग समेत तमाम मुद्दों पर चर्चा हुई. इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को चंद्रयान-3 की सफलता और पहले सोलर मिशन आदित्य एल-1 की लॉन्चिंग की बधाई दी.

PMO ने ट्वीट करके बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दिल्ली के 7 लोक कल्याण मार्ग (पीएम आवास) पर बातचीत की. उनकी चर्चाओं में कई तरह के मुद्दे शामिल हैं. इससे भारत और अमेरिका के बीच संबंध और गहरे होंगे.
 

हमारी मुलाकात बहुत सार्थक रही-PM मोदी
अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि यूएस के राष्ट्रपति जो बाइडेन का स्वागत करके खुशी हुई. हमारी मुलाकात बहुत सार्थक रही. हम कई विषयों पर चर्चा करने में सक्षम हुए जो भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक और लोगों के बीच संबंधों को आगे बढ़ाएंगे. हमारे देशों के बीच की दोस्ती वैश्विक भलाई को आगे बढ़ाने में एक महान भूमिका निभाती रहेगी. 

व्हाइट हाउस ने बयान किया जारी
व्हाइट हाउस ने बयान जारी कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच घनिष्ठ और स्थायी साझेदारी की पुष्टि करते हुए आज संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का भारत में स्वागत किया. नेताओं ने प्रधानमंत्री मोदी की जून 2023 की ऐतिहासिक वाशिंगटन यात्रा की अभूतपूर्व उपलब्धियों को लागू करने के लिए चल रही पर्याप्त प्रगति के लिए अपनी सराहना व्यक्त की.

बाइडेन भारत आने वाले अमेरिका के 8वें राष्ट्रपति
बाइडेन भारत आने वाले अमेरिका के 8वें राष्ट्रपति हैं. खास बात ये है कि भारत की आजादी के शुरुआती 50 साल में केवल 3 अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के दौरे पर आए थे. वहीं, पिछले 23 सालों में ये किसी अमेरिकी राष्ट्रपति का छठा दौरा है.

बैठक में अमेरिका की ओर से अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन भी मौजूद थे, जबकि भारतीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल शामिल थे. बता दें कि पीएम मोदी अगले दो दिनों में 15 द्विपक्षीय बैठकें करने वाले हैं.

G20 समिट के लिए 9 सितंबर का शेड्यूल

सुबह 9:30- भारत मंडपम पर मेहमान जुटेंगे. पीएम मोदी के साथ वेलकम फोटोग्राफी होगी. लीडर्स लाउंज में मुलाकात होगी.

सुबह 10:30 बजे- समिट हॉल में वन अर्थ पर पहला सेशन होगा. इसके बाद लंच रखा गया है.

दोपहर 1:30 बजे- मेहमानों की द्विपक्षीय मुलाकात होगी.

दोपहर 3:00 बजे- समिट हॉल में वन फैमिली पर दूसरा सेशन. मेहमान होटल लौटेंगे.
शाम 7:00 बजे- डिनर होगा. उससे पहले वेलकम फोटोग्राफी होगी.
रात 8:00 बजे- डिनर के दौरान चर्चा.
रात 9:10 बजे- लीडर्स लाउंज में मेहमान जुटेंगे और यहां से होटल वापस लौटेंगे.

G20 समिट के लिए 10 सितंबर का शेड्यूल
सुबह 8:15 बजे- राजघाट पर मेहमानों का आगमन. यहां बने लीडर्स लाउंज में पीस वॉल पर दस्तखत करेंगे.
सुबह 9:00 बजे- महात्मा गांधी की समाधि पर मेहमान श्रद्धा-सुमन अर्पित करेंगे. इसके बाद भक्ति गीतों का आयोजन किया जाएगा.
सुबह 9:20 बजे- मेहमान भारत मंडपम पहुंचेंगे. 
सुबह 10:15 बजे- साउथ प्लाजा में पौधारोपण समारोह होगा.
सुबह 10:30 बजे- समिट हॉल में वन फ्यूचर पर तीसरा सेशन होगा. इसके बाद नई दिल्ली मेनिफेस्टो का ऐलान होगा. समिट का समापन होगा और अध्यक्षता का ट्रांसफर होगा.
दोपहर 12:30 बजे- द्विपक्षीय मुलाकातें और मेहमानों की वापसी होगी.


ये भी पढ़ें:-

G20 Summit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली में कहां ठहरेंगे? क्या खाएंगे? यहां जानें डिटेल

एयरफोर्स वन, बीस्ट गाड़ी और 50 गाड़ियों का काफिला.... कुछ इस तरह जी-20 में शामिल होने दिल्ली पहुंचेंगे जो बाइडेन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

PM मोदी और जो बाइडेन की द्विपक्षीय बैठक में 5G/6G स्पेक्ट्रम, प्रीडेटर ड्रोन सहित कई मुद्दे पर होगी चर्चा