भारत के 28 छात्रों को इस साल अमेरिका ने वापस भेजा, केंद्र ने लोकसभा में दी जानकारी

केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने अमेरिका के अलावा कनाडा से वापस भेजे जाने वाले छात्रों सहित कुछ भारतीय नागरिकों के सामने आने वाले मुद्दों को लेकर भी अपनी बात रखी. 

भारत के 28 छात्रों को इस साल अमेरिका ने वापस भेजा, केंद्र ने लोकसभा में दी जानकारी

नई दिल्‍ली :

अमेरिका ने इस साल करीब 28 भारतीय छात्रों को वापस भारत भेजा है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन के हवाले से कहा कि सरकार भारतीय छात्रों की सुरक्षा के संबंध में अमेरिका के अधिकारियों के समक्ष नियमित रूप से अपनी चिंता व्यक्त करती है. सरकार ने अमेरिकी सरकार से वैध छात्र वीजा रखने वाले भारतीय छात्रों के प्रवेश के संबंध में निष्पक्षता सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है. 

मंत्रालय के पास उपलब्ध जानकारी के अनुसार, 2023 में 28 भारतीय छात्रों को अमेरिका से वापस भारत भेजा गया. 

इसके साथ ही मंत्री ने कनाडा से वापस भेजे जाने वाले छात्रों सहित कुछ भारतीय नागरिकों के सामने आने वाले मुद्दों को लेकर भी अपनी बात रखी. 

इन छात्रों ने कथित तौर पर कनाडाई शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश के फर्जी पत्र जमा किए थे. सरकार ने स्थानीय कानून और नियमों के अनुसार कनाडा में उनके रहने की सुविधा को लेकर यह मुद्दा उठाया है. 

सरकार द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, कई छात्रों को भारत में बेईमान एजेंटों के माध्यम से कनाडा भेजा गया था. मामलों में शामिल एजेंटों की पहचान करने और उन्हें न्याय के कठघरे में लाने के लिए मंत्रालय ने इस मामले को कनाडा की सरकार और पंजाब सरकार के साथ उठाया है. 

इस बीच, सरकार ने कनाडाई अधिकारियों से भी निष्पक्ष और मानवीय दृष्टिकोण अपनाने को कहा है, क्योंकि इस मामले में छात्रों की कोई गलती नहीं है. इन प्रयासों के परिणामस्वरूप कुछ प्रभावित भारतीय नागरिकों को उनके डिपोर्टेशन नोटिस या अस्थायी निवासी वीजा पर स्‍टे ऑर्डर आए हैं. सरकार इस मुद्दे पर राजनयिक चैनलों के माध्यम से कनाडा के साथ बातचीत कर रही है. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* रेलवे ट्रैक पर सांड ने मचाया आतंक, अमेरिका के न्यू जर्सी से न्यूयॉर्क के बीच बंद करनी पड़ी ट्रेन सेवा
* "अमेरिका ने की थी अपील..." : चेक सरकार ने निखिल गुप्ता को क्यों किया गिरफ्तार?
* पंजाब: 7 फुट 6 इंच लंबा पूर्व पुलिसकर्मी हेरोइन के साथ गिरफ्तार, America's Got Talent में हो चुका है शामिल