गुरुग्राम में कुत्ते की अनोखी शादी, हल्दी रस्म से लेकर सभी रीति- रिवाजों को किया गया पूरा

गुरुग्राम (Gurugram) के पालम विहार एक्सटेंशन के जिले सिंह कॉलोनी में इस शादी में पड़ोस के 100 मेहमानों को बुलाया गया. कुत्ते की शादी में हल्दी रस्म से लेकर सभा पारंपरिक रीति- रिवाजों (Traditional customs) को पूरा किया गया.

गुरुग्राम में कुत्ते की अनोखी शादी, हल्दी रस्म से लेकर सभी रीति- रिवाजों को किया गया पूरा

हरियाणा के गुरुग्राम में कुत्ते की अनोखी शादी में सौ लोग बाराती बने.

नई दिल्ली:

हरियाणा के गुरुग्राम (Gurugram) में कुछ लोगों ने अपने पालतू कुत्ते की शादी पूरे पारंपरिक रीति- रिवाज से की. शेरू (नर कुत्ता) और स्वीटी (मादा कुत्ता) ने 'फेरे' लिए. इसके पहले हल्दी की रस्म अदा की गई.पालतू जानवरों के मालिकों के अनुसार, शादी के लिए पालम विहार एक्सटेंशन (Palam Vihar Extension) के जिले सिंह कॉलोनी और पड़ोस के 100 लोगों को निमंत्रण दिया गया और ये लोग शादी में बाराती के रूप में शामिल हुए.

एएनआई से बात करते हुए, स्वीटी नाम की एक मादा कुत्ते की मालकिन सविता उर्फ रानी ने कहा, "मैं पालतू जानवरों की प्रेमी हूं और मेरे पास कोई बच्चा नहीं है इसलिए स्वीटी हमारा बच्चा है. मेरी पति मंदिर जाते थे और जानवरों को खाना खिलाते थे और एक दिन एक आवारा कुत्ता उसना पीछा करत हुए 3 साल पहले हमारे घर आ गया. हमने उसका नाम स्वीटी रख दिया. सभी कहते थे कि हमें स्वीटी की शादी करनी चाहिए. हमने इस पर चर्चा की और फिर अंत में एक कार्यक्रम सिर्फ 4 दिनों में बनाया गया था. हमने सभी रीति-रिवाजों का पालन करने का फैसला किया." 

सविता ने कहा कि दोनों कुत्तों के लिए हल्दी जैसे समारोह भी किए गए. नर कुत्ते शेरू की मालकिन मनिता ने कहा, "हम पिछले आठ सालों से शेरू के साथ हैं. हमने हमेशा उसे अपने बच्चे की तरह माना है. हमने अपने पड़ोसियों से अपने कुत्तों की शादी के बारे में लापरवाही से चर्चा की, लेकिन फिर हम अचानक इसको लेकर गंभीर हो गए.

वहीं नर कुत्ते शेरू की मालिक मनिता ने कहा, "हम पिछले आठ सालों से शेरू के साथ हैं. हमने हमेशा उसे अपने बच्चे की तरह माना है. हमने अपने पड़ोसियों से अपने कुत्तों की शादी के बारे में लापरवाही से चर्चा की लेकिन फिर हम अचानक इसे लेकर गंभीर हो गए.

मनिता ने कहा कि कुत्तों के मालिक इस शादी को गंभीरता से ले रहे हैं और इसके लिए प्रथागत विवाह की तरह ही तैयारी कर रहे हैं और सभी रस्मों का पालन कर रहे हैं. यह पूछे जाने पर कि अन्य लोगों ने निमंत्रण पर कैसी प्रतिक्रिया दी, मनिता ने कहा, "कुछ लोगों को यह पसंद है और कुछ लोगों को नहीं. हमें बिल्कुल भी चिंता नहीं है. हमने बस वही किया जो हम चाहते थे." इसी तर्ज पर सविता ने कहा, "लोग कहते थे कि पुलिस हमें उठा लेगी और जेल में डाल देगी, लेकिन हमें कोई फर्क नहीं पड़ता. चूंकि हम एक निःसंतान दंपति हैं और यही हमारी खुशी है. आज मेरे पति खुश हैं क्योंकि स्वीटी की शादी हो गई."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :