विज्ञापन

'वह भड़काने की कोशिश कर रहे हैं...'; राहुल गांधी की सिखों पर की गई टिप्पणी पर केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी

राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका की चार दिवसीय यात्रा पर हैं. शनिवार से शुरू हुई उनकी यात्रा का पहला पड़ाव डलास था और वह सोमवार को वाशिंगटन पहुंचे.

'वह भड़काने की कोशिश कर रहे हैं...'; राहुल गांधी की सिखों पर की गई टिप्पणी पर केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका की यात्रा पर हैं. अमेरिकी दौरे पर राहुल गांधी ने सिखों पर कुछ ऐसा कहा, जिस पर अब बीजेपी हमलावर नजर आ रही है. राहुल गांधी के बयान पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, "...मैं पिछले 60 सालों से भी ज्यादा समय से पगड़ी और कड़ा पहन रहा हूं और मुझे आज तक ऐसा कोई नहीं मिला जो कहे कि उसे पगड़ी और कड़ा पहनने में कोई दिक्कत है. यह उनके (राहुल गांधी के) पिता के समय की बात है जब नरसंहार हुआ था. हमारे 3000 लोग मारे गए थे...ऐसा नहीं है कि उन्हें इन सब बातों की जानकारी नहीं है...वे काफी समय से राजनीति में हैं. इसलिए उन्हें यह समझ लेना चाहिए कि अगर वह देश के बाहर या देश के अंदर भी इस तरह का बयान देंगे तो उन पर हंसी ही आएगी. यह एक ऐसा बयान है जिसकी कड़ी से कड़ी निंदा की जानी चाहिए...वे देश के बाहर रहने वाले हमारे भाइयों को भड़काने की कोशिश कर रहे हैं...वे बिना किसी आधार के बयान दे रहे हैं..."

राहुल गांधी के किस बयान पर हंगामा

राहुल ने अमेरिका में एक सिख व्यक्ति से पूछा, ‘‘मेरे पगड़ीधारी भाई आपका क्या नाम है.'' कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘लड़ाई इस बात की है कि क्या एक सिख को भारत में पगड़ी या कड़ा पहनने का अधिकार है या नहीं या एक सिख के रूप में वह गुरुद्वारा जा सकते हैं या नहीं. लड़ाई इसी बात के लिए है और यह सिर्फ उनके लिए ही नहीं बल्कि सभी धर्मों के लिए है.'' राहुल गांधी वर्तमान में अमेरिका की चार दिवसीय यात्रा पर हैं. शनिवार से शुरू हुई उनकी यात्रा का पहला पड़ाव डलास था और वह सोमवार को वाशिंगटन पहुंचे.

Latest and Breaking News on NDTV

अमेरिका में इंडिया पर राहुल गांधी ने बोलीं ये बात

इसी के साथ राहुल गांधी ने इस बात पर जोर दिया कि आप चाहे किसी भी क्षेत्र से हों, ‘‘आप सभी का अपना इतिहास है, आप सभी की अपनी परंपरा है, आप सभी की अपनी भाषा है और उनमें से प्रत्येक उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि कोई अन्य.'' राहुल गांधी ने यह भी कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को भारत की ‘‘समझ'' नहीं है. उन्होंने कहा, ‘‘भारत राज्यों का एक संघ है और संविधान में यह स्पष्ट तौर पर लिखा है. ‘इंडिया' अर्थात ‘भारत' राज्यों का एक संघ है. इसका मतलब है कि यह भाषाओं, परंपराओं, ऐतिहासिक चीजों आदि का संघ है.'' उन्होंने आरएसएस का परोक्ष रूप से जिक्र करते हुए कहा, ‘‘वे कहते हैं कि यह (भारत) एक संघ नहीं है, ये अलग चीजें हैं. इन सबमें सिर्फ एक चीज बेहद महत्वपूर्ण है, जिसका मुख्यालय नागपुर में है.''

भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने उन्हें ‘‘भारत का दूत'' कहा. उन्होंने कहा, ‘‘आप इन दो महान राज्य संघों के बीच सेतु हैं, आप हमें बेहद गौरवान्वित करते हैं.'' उन्होंने कहा, ‘‘हम उन कठिनाइयों और संघर्षों को समझते हैं जिनसे आपको जूझना पड़ता है. यह आसान नहीं है. लेकिन जब आप यहां आए तो आप पूरी विनम्रता के साथ आए, सम्मान के साथ आए और स्नेह के साथ आए.'' कांग्रेस नेता ने कहा कि भाजपा की प्रणाली में एक व्यक्ति की दो पहचान नहीं हो सकती है. उन्होंने कहा, ‘‘आप एक ही वक्त में भारत और एक ही वक्त में अमेरिका नहीं हो सकते हैं. हमारी लड़ाई इसी बात के लिए है. हम भारत में यही करने का प्रयास कर रहे हैं.'' राहुल गांधी ने कहा, ‘‘हम कहते हैं, नफरत नहीं फैलाओ, प्यार फैलाओ. अहंकारी मत बनो, विनम्र बनो. लोगों का अपमान नहीं करो, उनका सम्मान करो. परंपराओं, धर्मों, भाषाओं और समुदायों का सम्मान करो.''

(भाषा इनपुट्स के साथ)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मुख्‍यमंत्री बनकर भी दुखी क्‍यों हैं आतिशी, बताई अपने दिल की बात
'वह भड़काने की कोशिश कर रहे हैं...'; राहुल गांधी की सिखों पर की गई टिप्पणी पर केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी
अहमदाबाद और भुज के बीच फर्राटा भरेगी देश की पहली वंदे मेट्रो, देना होगा इतना किराया
Next Article
अहमदाबाद और भुज के बीच फर्राटा भरेगी देश की पहली वंदे मेट्रो, देना होगा इतना किराया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com