विज्ञापन

बजट से पहले साथ खिंचवाई तस्वीरें, जानें कौन है निर्मला की वो स्पेशल टीम जिसने बनाया बजट

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को संसद में केंद्रीय बजट 2024 पेश कर दिया हैं. बजट को पेश करने में भले ही कुछ ही घंटे लगते हों, लेकिन बजट का मसौदा तैयार करना एक लंबी और जटिल प्रक्रिया है. जिसमें काफी वक्त लगता है. इस बार के बजट को बनाने में किन लोगों ने खास भूमिका निभाई, यहां जानिए

बजट से पहले साथ खिंचवाई तस्वीरें, जानें कौन है निर्मला की वो स्पेशल टीम जिसने बनाया बजट
Budget 2024 : वित्त मंत्री ने पेश किया बजट
नई दिल्ली:

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज आम बजट (बजट 2024) पेश कर दिया हैं. इससे पहले वित्त मंत्री का बजट बनाने वाली टीम के साथ फोटो सेशन हुआ. मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का यह पहला बजट है. निर्मला सीतारमण बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मंजूरी के लिए राष्ट्रपति भवन गई. इसके बाद वित्त मंत्री और वित्त राज्यमंत्री ने बजट के साथ संसद में एंट्री की. फिर वित्त मंत्री सीतारमण ने सदन में बजट पेश किया. यह मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट है इसलिए देश के हर वर्ग को बजट से काफी उम्मीदें है.

Latest and Breaking News on NDTV

किसानों से लेकर कर्मचारियों तक, नौजवान, महिलाएं और अन्य वर्ग के लोगों के लिए इस बजट में कई नए ऐलान किए. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को नई दिल्ली में केंद्रीय बजट 2024 पेश करने से पहले केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी और बजट टीम के साथ मुलाकात की. बजट को पेश करने में भले ही कुछ ही घंटे लगते हों, लेकिन बजट का मसौदा तैयार करना एक लंबी और जटिल प्रक्रिया है. जिसमें काफी वक्त लगता है.

बजट बनाने की प्रक्रिया आम तौर पर बजट पेश किए जाने से छह महीने पहले शुरू हो जाती है, लेकिन दस्तावेज़ के संकलन और इसको पब्लिश करने की प्रक्रिया हलवा समारोह से शुरू होती है. दरअसल यह वह अवधि होती है जब बजट बनाने के लिए जिम्मेदार टीम नॉर्थ ब्लॉक के अंदर ही रहती है. इस अवधि के दौरान, टीम को बाहरी दुनिया से, यहां तक कि अपने परिवारों से भी, बहुत ही सीमित संवाद करने की इजाजत होती है. बजट बनाने में कई भरोसेमंद और उच्च पदस्थ अधिकारियों की एक टीम होती है. यहां जानिए इस बार का बजट बनाने में किन-किन लोगों की खास भूमिका रही है.

बजट बनाने में इन लोगों की अहम भूमिका-

वित्त सचिव टीवी सोमनाथन

वित्त सचिव टीवी सोमनाथन वित्त मंत्रालय का हिस्सा बनने से पहले पीएमओ में अतिरिक्त सचिव के रूप में काम कर चुके हैं. माना जाता है कि वह पीएम मोदी के बहुत करीबी हैं. इस बार बजट बनाने में उन्होंने भी खास भूमिका निभाई हैं.

अरविंद श्रीवास्तव

कर्नाटक के 1994 बैच के आईएएस अधिकारी श्रीवास्तव पीएमओ में वित्त और अर्थव्यवस्था अधिकारी हैं. वह वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालयों के कामकाज को देखते हैं. जो कि इस बार का बजट बनाने वाली टीम में शामिल हैं.

हरि रंजन राव

1994 बैच के आईएएस अधिकारी राव पीएमओ के प्रौद्योगिकी और शासन अनुभागों के कामकाज देखते हैं. इससे पहले वे मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान के सचिव रह चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने दूरसंचार विभाग में भी काम किया है. इस बजट को बनाने में उन्होंने भी अपना योगदान दिया है.

प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा

प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव सरकार के सभी महत्वपूर्ण नीतिगत मामलों का कामकाज देखने वाले प्रमुख व्यक्ति हैं. ऐसे में इस बार के बजट में उनका भी खास योगदान रहा है.

पुण्य सलिला श्रीवास्तव

1993 बैच की आईएएस अधिकारी, जो कि सरकार के सामाजिक और कल्याण अनुभागों का कामकाज देखती हैं. पीएमओ में शामिल होने से पहले उन्होंने गृह मंत्रालय में काम किया है.

अन्य प्रमुख सदस्य

टीम के अन्य प्रमुख सदस्यों में राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा, आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव अजय सेठ, निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव तुहिन कांता पांडे, वित्तीय सेवा विभाग के सचिव विवेक जोशी, मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंथा नागेश्वरन, प्रधानमंत्री के अतिरिक्त सचिव अतीश चंद्रा शामिल भी मुख्य तौर पर शामिल हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
"बदलाव की गुंजाइश नहीं": हरियाणा भाजपा उम्‍मीदवारों की सूची को लेकर बोले CM सैनी 
बजट से पहले साथ खिंचवाई तस्वीरें, जानें कौन है निर्मला की वो स्पेशल टीम जिसने बनाया बजट
Exclusive: मेरे गो-रक्षक बेटे ने किया था पीछा, पर वो मार नहीं सकता : आरोपी की मां ने बताया फरीदाबाद में उस रात क्या हुआ था
Next Article
Exclusive: मेरे गो-रक्षक बेटे ने किया था पीछा, पर वो मार नहीं सकता : आरोपी की मां ने बताया फरीदाबाद में उस रात क्या हुआ था
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com