विज्ञापन
2 months ago
नई दिल्ली:

Union Budget 2024 Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज यानी 23 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में लगातार तीसरी एनडीए सरकार का पहला बजट पेश किया. उन्होंने संसद में सुबह 11:00 बजे बजट 2024 पेश किया है. इस दौरान वित्त मंत्री ने बजट भाषण में बिहार में विभिन्न सड़क परियोजनाओं के लिए 26,000 करोड़ रुपये का  प्रस्ताव रखा. उन्होंने कहा कि सरकार बिहार में हवाईअड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल संबंधी बुनियादी ढांचा भी स्थापित करेगी.केंद्र बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए ‘पूर्वोदय' योजना भी लाएगा. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार हर साल एक लाख छात्रों को सीधे ई-वाउचर उपलब्ध कराएगी, जिसमें ऋण राशि का तीन प्रतिशत ब्याज अनुदान भी शामिल होगा.

इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 के अपने बजट में कहा कि विनिर्माण क्षेत्र में एमएसएमई के लिए लोन गारंटी योजना लाई जाएगी, जिसमें 100 करोड़ रुपये तक के कर्ज के लिए गारंटी की जरूरत नहीं होगी. 

Here are the Highlights of Union Budget 2024:

Budget 2024: सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट,22 और 24 कैरेट सोना हुआ इतना सस्ता

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) द्वारा सोने पर कस्टम ड्यूटी 6% कम करने की घोषणा के बाद मंगलवार को सोने-चांदी की कीमतों (Gold Price in India) में जबरदस्त गिरावट आई है.बता दें कि बजट 2024 में सोने और चांदी पर सीमा कस्टम ड्यूटी में 6% की कटौती का प्रस्ताव किया गया है. इसके अलावा, वित्त मंत्री ने प्लैटिनम पर कस्टम ड्यूटीको घटाकर 6.4% करने का भी प्रस्ताव दिया है. 

जिसके बाद मल्‍टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज  5 अगस्त की डिलिवरी वाले सोने के रेट (Gold Rate Today) 5.46 प्रतिशत या 3,967 रुपये की गिरावट के साथ 68,751 रुपये प्रति 10 ग्राम पर हो गया है.वहीं,  5 सितंबर की डिलिवरी वाले चांदी की कीमत (Silver Rate Today) 5.48 प्रतिशत या 4,890 रुपये की गिरावट के साथ 84,313 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई  थी .

Budget 2024 Highlights: आम बजट 'विकसित भारत, आत्मनिर्भर भारत' के निर्माण का आर्थिक दस्तावेज है : सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र सरकार के आम बजट को लेकर अपनी पहली प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि ये बजट भारत की 5 ट्रिलियन इकोनॉमी के लक्ष्य को पूरा करेगा.सीएम योगी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वीडियो शेयर करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का आम बजट प्रस्तुत किया है. यह बजट सर्वस्पर्शी, सर्वसमावेशी, विकासोन्मुखी 140 करोड़ देशवासियों की आशाओं, आकांक्षाओं और अमृतकाल के सभी संकल्पों को सिद्ध करने वाला है. आम बजट 2024-25 'विकसित भारत-आत्मनिर्भर भारत' के निर्माण का आर्थिक दस्तावेज है.

Union Budget 2024 LIVE: यह हर वर्ग को समृद्द करने वाला बजट : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने बजट को लेकर कहा कि यह हर वर्ग को समृद्द करने वाला बजट है. इस बजट से आर्थिक विकास को नई गति मिलेगा. हम भारत को ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाएंगे. यह बजट समाज के हर वर्ग को शक्ति देने वाला और उद्योगो को प्रगति के नए रास्ते प्रदान करेगा. यह अनगिनत नए अवसर वाला बजट है. इससे महिलाओं में भागीदारी सुनिश्चित होगी.

उन्होंने बजट में हुई घोषणओं को लेकर कहा कि हमने टीडीएस के नियम को आसान किया गया है. इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव से हर टैक्पेयर्स को फायदा होगा.

Budget 2024 Live: आम बजट पर MSME सेक्टर ने कहा, 'बजट बेहद फायदेमंद, सभी वर्गों का रखा गया ध्यान'

मोदी सरकार के बजट को लेकर एमएसएमई सेक्टर बेहद खुश दिखाई दे रहा है. अब, एमएसएमई के उद्योगों को काफी बढ़ावा मिलेगा। एमएसएमई के तहत उद्योग करने वालों ने बताया कि बजट आर्थिक विकास को बढ़ावा देने वाला है. बजट में 12 इंडस्ट्रियल हब को मंजूरी मिलने के बाद एमएसएमई सेक्टर में और भी ज्यादा विकास होगा और हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके साथ ही एमसीबी के लिए वित्तीय पैकेज का जो ऐलान किया गया है, वह भी काफी ज्यादा फायदेमंद होगा.

Budget 2024 Live: यह बजट रोजगार और अवसरों के एक नए युग की शुरुआत: गृह मंत्री अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किए गए 2024-25 के आम बजट को दूरदर्शी, जनहितैषी और विकासोन्मुखी बताते हुए  कहा कि यह न केवल भारत के उद्देश्य, उम्मीद और आशावाद की नयी भावना का उदाहरण प्रस्तुत करता है बल्कि उन्हें मजबूत भी करता है. 

उन्होंने कहा कि भारत के युवाओं, महिलाओं और किसानों की शक्ति का उपयोग करते हुए यह बजट रोजगार और अवसरों के एक नए युग की शुरुआत करके एक विकसित राष्ट्र के रूप में उभरने के मार्ग पर राष्ट्र की गति को बढ़ावा देता है.उन्होंने कहा, ‘‘जनहितैषी और विकासोन्मुखी दूरदर्शी बजट के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार व्यक्त करता हूं.’’

Budget 2024 Live: जानें क्या सस्ता, क्या महंगा?

निर्मला सीतारमण ने कैंसर की दवाओं और मोबाइल फोन पर कस्टम ड्यूटी में बड़ी कटौती की घोषणा की. इसके साथ ही इम्पोर्टेड सोना, चांदी, चमड़े का सामान और सीफूड भी सस्ता हो जाएगा.

Income Tax Budget 2024: सालाना 3 लाख रुपये से कम कमाई पर नहीं देना होगा टैक्स

New Income Tax Slab Rate : वित्त मंत्री ने बजट भाषण में Income Tax Slabs Change का ऐलान किया है.इसके तहत अगर आपकी कमाई सालाना 3 लाख रुपये से कम है तो आपको टैक्स नहीं देना होगा.यहां आप न्यू टैक्स रिजीम के तहत टैक्स नए टैक्स स्लैब देख सकते हैं.

Budget Speech 2024 LIVE: वित्त मंत्री के बजट भाषण खत्म होते ही शेयर बाजार क्रैश, सेंसेक्स 1,200 अंक टूटा

वित्त मंत्री द्वारा फ्यूचर एंड ऑप्शन पर सिक्योरिटीज ट्राजैक्शन टैक्स बढ़ाने के बाद भारतीय शेयर बाजार क्रैश हो गया.बीएसई सेंसेक्स 1,000 अंक से अधिक गिरकर 80,000 अंक से नीचे 79,224.32 पर पहुंच गया, जबकि एनएसई निफ्टी 50 भी 400 अंक से अधिक की गिरावट के साथ 24,000 के करीब कारोबार कर रहा था.

वहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण खत्म होते ही सेंसेक्स 1, 266.17 अंक टूटकर 79,235.91 अंक, निफ्टी 435.05 अंक के नुकसान से 24,074.20 अंक पर जा पहुंचा.

Income Tax Announcement in Budget 2024: फैमिली पेंशन पर टैक्स कटौती 15, 000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये करने का प्रस्ताव

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में घोषणा की है कि वह आयकर अधिनियम की व्यापक समीक्षा करेगी ताकि इसे पढ़ना आसान हो सके.वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट पेश करते हुए यह भी कहा कि सरकार टीडीएस चूक के लिए एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) लेकर आएगी. ऐसे अपराधों के लिए समझौते को सरल और युक्तिसंगत बनाया जाएगा.इसके साथ ही सरकार ने पेंशनभोगियों के लिए फैमिली पेंशन पर टैक्स कटौती को 15, 000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये करने का प्रस्ताव किया है.

Budget 2024 Income Tax Slabs and Rates Live: न्यू टैक्स रिजीम के तहत टैक्स स्लैब में बदलाव

₹3 लाख से ₹7 लाख तक सिर्फ़ 5% टैक्स

₹7 लाख से ₹10 लाख तक 10% टैक्स

₹10 लाख से ₹12 लाख तक 15% टैक्स

₹12 लाख से ₹15 लाख तक 20% टैक्स

₹15 लाख से ज़्यादा आय पर 30% टैक्स

Budget 2024: टैक्सपेयर्स के लिए बड़ा ऐलान, स्टैंडर्ड डिडक्शन 50,000 से बढ़ाकर 75,000 रुपये हुआ

बजट में इनकम टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है. न्यू टैक्स रिजीम के तहत स्टैंडर्ड डिडक्शन लिमिट 25000 तक बढ़ा दिया गया है. जिसके बाद अब न्यू टैक्स रिजीम के तहत स्‍टैंडर्ड डिडक्‍शन या 80C का दायरा बढ़कर 75000 हो गया है. वहीं, न्यू टैक्स रिजीम के तहत इनकम टैक्स स्लैब में भी बदलाव किया गया है.

Union Budget Announcement Live: पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत हर महीने 300 यूनिट तक बिजली फ्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. 1.8 करोड़ लोगों ने इसके लिए पंजीकरण कराया है. वित्त मंत्री ने कहा, "प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की गई है, इसके तहत छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, इससे एक करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक निशुल्क बिजली मिल सकेगी. यह योजना इसे और बढ़ावा देगी."

Union Budget 2024: आंध्र प्रदेश को 15,000 करोड़ रुपये की विशेष वित्तीय सहायता देने फैसला

लोकसभा में 2024-25 का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आंध्र प्रदेश में राजधानी शहर के विकास के लिए सरकार विशेष वित्तीय सहायता देगी. आंध्र प्रदेश के तीन जिलों को पिछड़ा क्षेत्र अनुदान प्रदान किया जाएगा. सरकार आंध्र प्रदेश की राजधानी के विकास के लिए चालू वित्त वर्ष और भविष्य के वर्षों में 15, 000 करोड़ रुपये की व्यवस्था करेगी.

Budget 2024 LIVE: बिहार में सड़क परियोजनाओं के लिए 26,000 करोड़ रुपये का प्रस्ताव

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करने के दैरान बिहार में विभिन्न सड़क परियोजनाओं के लिए 26,000 करोड़ रुपये का  प्रस्ताव रखा.उन्होंने कहा कि सरकार बिहार में हवाईअड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल संबंधी बुनियादी ढांचा भी स्थापित करेगी.वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 के अपने बजट में कहा कि केंद्र सरकार बहुपक्षीय विकास एजेंसियों की सहायता के माध्यम से बिहार को वित्तीय सहायता की व्यवस्था करेगी.केंद्र बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए ‘पूर्वोदय’ योजना भी लाएगा.

Budget 2024 में महिलाओं के लिए तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक का आवंटन

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2024-25 में महिलाओं और बालिकाओं को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक का आवंटन किया. इसके साथ ही कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए सरकार कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास स्थापित करने की घोषणा की.

Budget 2024 LIVE : वित्त मंत्री ने MSME के लिए लोन गारंटी योजना लाने का किया ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 के अपने बजट में कहा कि विनिर्माण क्षेत्र में एमएसएमई के लिए लोन गारंटी योजना लाई जाएगी, जिसमें 100 करोड़ रुपये तक के लोन के लिए गारंटी की जरूरत नहीं होगी. उन्होंने कहा कि संकट से गुजर रहे एमएसएमई की कर्ज जरूरत सरकार-समर्थित कोष से पूरी की जाएगी. सरकार एमएसएमई खरीदारों के लिए टीआरईडीएस मंच पर अनिवार्य रूप से जुड़ने के लिए कारोबार की सीमा को 500 करोड़ रुपये से घटाकर 250 करोड़ रुपये करेगी .

Nirmala Sitharaman LIVE: सरकार हर साल एक लाख छात्रों को सीधे ई-वाउचर उपलब्ध कराएगी: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट भाषण में कहा कि सरकार रोजगार से जुड़ी तीन योजनाएं शुरू करेगी. सरकार हर साल एक लाख छात्रों को सीधे ई-वाउचर उपलब्ध कराएगी, जिसमें ऋण राशि का तीन प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जाएगा. इसके अलावा सरकार नौकरी बाजार में प्रवेश करने वाले 30 लाख युवाओं को एक महीने का पीएफ अंशदान देकर प्रोत्साहन देगी.

Union Budget 2024 LIVE: वित्त मंत्री का ऐलान, पांच साल में 4.1 करोड़ युवाओं को मिलेगा रोजगार

लोकसभा में वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि बजट में रोजगार, कौशल, एमएसएमई और मध्यम वर्ग पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. 4.1 करोड़ युवाओं का पांच साल में दो लाख करोड़ रुपये के आवंटन से रोजगार मिलेगा, उनका कौशल बढ़ाया जाएगा. इसके साथ ही वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

Nirmala Sitharaman LIVE: वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि भारत के लोगों ने नरेन्द्र मोदी नीत सरकार में एक बार फिर विश्वास दिखाया और उसे तीसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुना है. उन्होंने कहा कि जहां वैश्विक अर्थव्यवस्था अब भी नीतिगत अनिश्चितता की चपेट में है, ऐसे में भारत की आर्थिक वृद्धि जारी है. वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था मजबूती से आगे बढ़ रही है, मुद्रास्फीति लगातार नीचे बनी हुई है और चार प्रतिशत के लक्ष्य की ओर बढ़ रही. उन्होंने कहा कि देश की मुद्रास्फीति स्थिर बनी हुई है और चार प्रतिशत की ओर बढ़ रही है. फिलहाल मुद्रास्फीति 3.1 प्रतिशत पर है.

Budget 2024 LIVE: कृषि क्षेत्र की उत्पादकता और क्षमता हमारी प्राथमिकता : निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि क्षेत्र की उत्पादकता और क्षमता हमारी प्राथमिकता है. उन्होंने कृषि क्षेत्र के लिए 1.5 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया. इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि हम उच्च पैदावर वाली किस्म की 9 फसलें लाएंगे. अगले दो साल में देशभर में एक करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

Union Budget 2024 LIVE: बजट में गरीब महिला,किसान युवा पर फोकस

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट भाषण पढ़ते हुए कहा कि इस बजट में हमारी 9 प्राथमिकताएं हैं. इस बार के बजट में कृषि, रोजगार, सामाजिक कल्याण, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा के अलावा गरीब, महिला, किसान युवा पर बजट में फोकस किया गया है.

Nirmala Sitharaman LIVE: PM गरीब कल्याण योजना 5 साल के लिए बढ़ाई गई

वित्त मंत्री  मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट भाषण पढ़ रही हैं. इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) 5 साल के लिए बढ़ाए जाने का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ 80 करोड़ अधिक लोगो को लाभ मिल रहा है.

Budget 2024 LIVE: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2024-25 के बजट को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2024-25 के बजट को मंजूरी दी. अब से बस कुछ ही देर बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में अपना बजट भाषण शुरू करेंगी.

Budget 2024: पीएम मोदी ने केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता की

केंद्रीय बजट को मंजूरी देने के लिए कैबिनेट की बैठक चल रही है. पीएम मोदी की अध्यक्षता में हो रही केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक  में अमित शाह, राजनाथ सिंह आदि मौजूद हैं. संसद में वास्तविक प्रस्तुति से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल वित्त वर्ष 2024-25 (अप्रैल 2024 से मार्च 2025) के लिए बजट को मंजूरी देगा.

Union Budget 2024: बजट पेश होने से पहले अमित शाह और राजनाथ सिंह संसद पहुंचे

वित्तमंत्री  निर्मला सीतारमण के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद पहुंचे.  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लोकसभा में केंद्रीय बजट पेश करने जा रही हैं.

Budget 2024 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार अपना 7वां बजट करेंगी पेश

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी मंगलवार को लगातार अपना 7वां बजट पेश करेंगी.बजट पेश करने के बाद वित्त मंत्री सीतारमण मंगलवार दोपहर को वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी, वित्त सचिव टी.वी. सोमनाथन, वित्त मंत्रालय के सचिवों और सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार वी. अनंथा नागेश्वरन के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगी.

Union Budget 2024 Live Updates: बजट पेश करने से जुड़ी कुछ जरूरी बात

स्वतंत्र भारत का पहला आम बजट 26 नवंबर, 1947 को देश के पहले वित्त मंत्री आर के शनमुखम चेट्टी ने पेश किया था. बजट पारंपरिक रूप से फरवरी के आखिरी दिन शाम पांच बजे पेश किया जाता है. वर्ष 1999 में समय बदला गया था और अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में तत्कालीन वित्त मंत्री यशवंत सिंह ने सुबह 11 बजे बजट पेश किया. तब से बजट सुबह 11 बजे पेश किया जाता है. इसके बाद 2017 में बजट पेश करने की तिथि बदलकर एक फरवरी कर दी गई थी.

Budget 2024 Live Updates: थोड़ी देर में होगा पेश होगा आम बजट, वित्त मंत्री संसद भवन पहुंचीं

मोदी  3.0 सरकार का पहला बजट थोड़ी देर में होगा पेश होने वाला है.  इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  संसद भवन पहुंच चुकी हैं.

Union Budget 2024 Live Updates: राष्ट्रपति मुर्मू ने शुभ की कामना के साथ वित्त मंत्री को दही-चीनी खिलाई

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की. इस दौरान शुभ की कामना के साथ राष्ट्रपति मुर्मू ने वित्त मंत्री को दही-चीनी खिलाई.

Union Budget 2024 Live Updates: बजट के दिन वित्त मंत्री ने मैजेंटा बॉर्डर वाली सफेद सिल्क साड़ी पहनी

वित्त मंत्री ने बजट के दिन मैजेंटा बॉर्डर वाली सफेद सिल्क साड़ी पहनी है. राष्ट्रपति से मिलने से पहले उनके कार्यालय के बाहर उन्होंने अपने साथी अधिकारी के साथ  पारंपरिक "ब्रीफकेस" फोटो खिचवाईं. पिछले साल की तरह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी मंगलवार को पारंपरिक 'बही-खाता' जैसी  थैली में लिपटे कंप्यूटर टैबलेट के साथ नजर आंईं. बतादें कि वह पूरे बजट 2024-25 को पेपरलेस वर्जन में पेश करने वाली हैं.

Budget 2024 Live: केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी बोले, 'सबका साथ सबका विकास पर केंद्रित होगा बजट'

पूर्ण बजट से पहले केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का जो मंत्र है, सबका साथ-सबका विकास, आपने देखा है कि बजट राष्ट्रहित में आता है और इसी प्रकार से यह बजट आएगा.

Budget 2024 LIVE Updates: बजट से पहले शेयर बाजार में मजबूती, सेंसेक्स-निफ्टी उछले

भारतीय शेयर बाजार  पर भी बजट का असर देखा जा रहा है. आज 23 जुलाई 2024 को  बजट वाले दिन, भारतीय शेयर बाजार हरे निशान पर खुला है. सुबह 9:12 बजे बीएसई सेंसेक्स 222.22 (0.28%) की बढ़त के साथ 80,724.30 पर और निफ्टी 59.65 (0.24%) की बढ़त के साथ 24,568.90 पर खुला है.

Stock Market Today: बजट वाले दिन बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 200 अंक उछला

बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी राष्ट्रपति भवन पहुंचे. उनके साथ वित्त सचिव टी वी सोमनाथन , आर्थिक मामलों के सचिव अजय सिंह , राजस्व सचिव संजय अग्रवाल , वित्तीय मामलों के सचिव विवेक जौहरी और मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन भी मौजूद हैं.

Budget 2024 Live News: केंद्रीय बजट पेश होने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंत्रालय पहुंचीं

Budget 2024 Live: किरेन रिजिजू ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को दीं शुभकामनाएं

बजट से पहले संसदीय कार्य मंत्री और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने केंद्रीय वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण को शुभकामनाएं दीं. किरेन रिजिजू ने एक्स पर लिखा, ''वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 11 बजे लोकसभा में केंद्रीय बजट पेश करने के लिए तैयार हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के रिकॉर्ड तीसरे कार्यकाल के लिए बजट पेश करना भारत के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है. शानदार बजट के लिए निर्मला सीतारमण को शुभकामनाएं.”

Budget 2024 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने आवास से किया प्रस्थान

Budget 2024 LIVE Updates: बजट के दिन भारतीय शेयर बाजारों पर टिकी सभी की निगाहें

आज शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत से तेज उतार-चढ़ाव होने की उम्मीद है, क्योंकि निवेशक बजट में आर्थिक सुधारों और बाजार को प्रोत्साहन देने वाली घोषणाओं की उम्मीद लगाए बैठे हैं. माना जा रहा है कि बजट में आने वाले फैसलों का बाजार पर सीधा असर पड़ेगा. आम बजट पेश होने से एक दिन पहले सोमवार को  बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 102.57 अंक यानी 0.13 प्रतिशत गिरकर 80,502.08 अंक पर बंद हुआ.वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का  निफ्टी 21.65 अंक यानी 0.09 प्रतिशत की गिरावट के साथ 24,509.25 अंक पर बंद हुआ था .शेयर बाजारों में गिरावट का यह लगातार दूसरा सत्र रहा. इसके पहले शुक्रवार को भी दोनों इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए थे.

Union Budget 2024 Live: क्या वित्त मंत्री PLI स्कीम में करेंगी कोई बदलाव ?

कुछ अर्थशास्त्रियों के अनुसार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बजट में पीएलआई योजनाओं में बदलाव  कर सकती हैं जो फार्मास्यूटिकल्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और सेमीकंडक्टर सहित 14 उद्योगों में भारत में विनिर्माण बढ़ाने के लिए घरेलू और विदेशी दोनों व्यवसायों को प्रोत्साहन प्रदान करते हैं.

Budget 2024 date and time: कितने बजे पेश होगा बजट? जानें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पूरा शेड्यूल

Budget 2024 Live: पूंजीगत व्यय बढ़ने,कराधान के लिए अधिक मानकीकृत नजरिये की उम्मीद: मूडीज

मूडीज एनालिटिक्स ने कहा कि मंगलवार को संसद में पेश किए जाने वाले वित्त वर्ष 2024-25 के पूर्ण बजट में पूंजीगत व्यय में वृद्धि हो सकती है. मूडीज ने कराधान के लिए अधिक मानकीकृत नजरिया अपनाने की उम्मीद भी जताई. मूडीज एनालिटिक्स की अर्थशास्त्री अदिति रमन ने सोमवार को कहा कि फिलहाल भारत की आर्थिक नीति में किसी बड़े बदलाव की उम्मीद नहीं है. चुनाव के बाद का यह बजट पहले तय लक्ष्यों को मजबूती देगा.

Union Budget 2024 LIVE: बजट में मिल सकती हैं ये सौगातें

  1. केंद्र सरकार बजट में व्यक्तिगत आयकर में छूट की सीमा बढ़ाने की घोषणा भी कर सकती है. आयकर के लिए सालाना आय सीमा को तीन लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये किया जा सकता है. 
  2. इनकम टैक्सपेयर्स को इस बजट में काफी राहत दिए जाने की उम्मीद की जा रही है. केंद्र सरकार आयकर में मानक कटौती या स्टैंडर्ड डिडक्शन को 50 हजार से बढ़ाकर एक लाख रुपये कर सकती है. 
  3. वित्तमंत्री बजट में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के तहत रसोई गैस (LPG) पर सब्सिडी बढ़ाने को लेकर बड़ी घोषणा कर सकती हैं. महिलाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार लाभार्थियों के लिए एलपीजी सब्सिडी के लिए नौ हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था कर सकती है.
  4. इनकम टैक्स में 80सी के तहत टैक्स में कटौती की सीमा बढ़ाने की मांग की जा रही है. आयकर की धारा 80सी के तहत छूट की सीमा 1.5 लाख रुपये है. इस बार बजट में इस छूट की सीमा बढ़ाए जाने की संभावना है.  
  5. बजट में पीएम किसान योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली प्रोत्‍साहन राशि बढ़ाई जा सकती है. किसानों को फिलहाल हर साल 6000 रुपये की राशि दी जाती है. यह राशि बढ़ाकर 8000 रुपये वार्षिक की जा सकती है. 
  6. बजट में उद्योग जगत को भी टैक्स में राहत दिए जाने की उम्मीद है. छोटे और मध्यम उद्योगों (MSME)को सौगात दिए जाने की उम्मीद की जा रही है. 
  7. इस बजट में युवाओं के लिए सरकारी विभागों के साथ प्राइवेट सेक्‍टरों में रोजगार के अवसर पैदा करने की व्यवस्था हो सकती है.सरकार का ध्यान ज्‍यादा से ज्यादा नौकरियों का सृजन करने पर है. 

Budget 2024 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण तोड़ने जा रही हैं ये रिकॉर्ड

बजट 2024 को पेश करने के साथ ही वित्त मंत्री मोरारजी देसाई (Morarji Desai) के रिकॉर्ड को तोड़ने जा रही हैं. इससे पहले भारत के वित्त मंत्री के रूप में मोरारजी देसाई ने लगातार छह बजट पेश किए थे. वहीं,  निर्मला सीतारमण ने अब तक, वित्त मंत्री के रूप में अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान छह बजट पेश किए हैं, जिसमें इस साल की शुरुआत में पेश किया गया अंतरिम बजट 2024 (Interim budget 2024) भी शामिल है. 

Union Budget 2024 Live Updates: आम लोगों को बजट से खासा उम्मीदें

हर साल की तरह इस बार भी बजट पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. आम लोगों को इस बजट से खासा उम्मीदें हैं.  सैलरीड क्लास टैक्स स्लैब (Income Tax Slab) में बड़ी राहत की उम्मीद कर रहा है. इसके साथ ही किसानों, युवाओं और महिलाओं को भी बजट में कुछ खास ऐलान होने का इंतजार है.

Budget 2024 Live Updates: देश की GDP 6.5 से 7% की दर से बढ़ने का अनुमान

आम बजट (Union Budget 2024) से एक दिन पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया.लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए प्री-बजट आर्थिक सर्वेक्षण में चालू वित्त वर्ष के लिए देश की जीडीपी 6.5 से 7 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया गया है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Stock Market Today: शेयर बाजार हुआ क्रैश, सेंसेक्स 800 अंक टूटा, निफ्टी 25000 से नीचे फिसला
Budget 2024 Highlights: किसानों को तोहफा, युवाओं के लिए रोजगार, टैक्सपैयर्स को मिली राहत: वित्त मंत्री ने किए ये बड़े ऐलान
संतुलित बजट को 10 में से 10 नंबर : IMF, SID की पूर्व प्रमुख प्राची मिश्रा
Next Article
संतुलित बजट को 10 में से 10 नंबर : IMF, SID की पूर्व प्रमुख प्राची मिश्रा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com