Udaipur Murder LIVE Updates: जांच के लिए SIT का गठन, राजस्थान में इंटरनेट 24 घंटे के लिए बंद

Udaipur LIVE Updates : उदयपुर में टेलर कन्हैया लाल साहू की हत्या को लेकर तनाव फैल गया है. कन्हैया लाल साहू की दिनदहाड़े भीड़ भरे बाजार में उनकी दुकान के भीतर हत्या कर दी गई. कन्हैया लाल साहू को बीजेपी से निष्कासित नेता नुपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पोस्ट के बाद से लगातार जान से मारने की धमकियां मिल रही थीं.

Udaipur Updates : उदयपुर में टेलर की हत्या के बाद तनाव.

राजस्थान के उदयपुर में कन्हैया लाल साहू नाम के एक टेलर की हत्या की दिनदहाड़े हत्या के बाद तनाव फैल गया. कन्हैया लाल साहू की दिनदहाड़े भीड़ भरे बाजार में उनकी दुकान के भीतर हत्या कर दी गई. कन्हैया लाल को बीजेपी से निष्कासित नेता नुपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पोस्ट के बाद से लगातार जान से मारने की धमकियां मिल रही थीं. उदयपुर में युवक की हत्या और वीडियो वायरल होने के बाद इलाके में तनाव है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर अपराधियों पर कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया है और लोगों से शांति की अपील की है.खबरों के मुताबिक, दो हमलावरों ने कन्हैया लाल की दुकान में घुसे, एक ने उस पर हमला किया, जबकि दूसरे ने उसका वीडियो बनाया. हमलावरों ने वीडियो वायरल किया और बाद में इस हत्याकांड की जिम्मेदारी भी ली. देर रात दोनों हमलावरों गौस मोहम्मद और रियाज को गिरफ्तार कर लिया गया. 

उदयपुर घटना की जांच के लिए SIT का किया गठन, जिसमें एसओजी एडीजी अशोक राठौड़, एटीएस आईजी प्रफुल्ल कुमार और एक एसपी और एडिशनल एसपी होंगे. पुलिस और प्रशासन की ओर से मामले को नियंत्रण में लेने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं. राजस्थान में अगले 24 घंटों के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है.

वहीं हर जिले में अगले एक महीने तक के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है. राज्य में डीजी ने सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टियां कैंसल कर दी हैं. वहीं, सभी पुलिसकर्मियों को अपने-अपने स्टेशन पर ही बने रहने के लिए कहा गया है. और सभी रेंज के आईजी (IG) को अपने-अपने स्टेशन पर ही बने रहने के लिए कहा गया है.

वहीं पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट तक कहा, 'उदयपुर में हिंसा की बर्बर घटना की निंदा करती हूं. गोरक्षकों की तरह, इन दोनों कट्टरपंथियों ने भीषण अपराध करने और उसे सही ठहराने के लिए धर्म की आड़ ली है. इन्हें उचित दंड दिया जाना चाहिए, ताकि सभी कट्टरपंथियों को उनके धर्म की परवाह किए बिना एक संदेश भेजा जा सके.'

उदयपुर हत्याकांड : कैसे की गई दुकान पर काम कर रहे टेलर कन्हैयालाल की हत्या

बता दें कि मंगलवार की दोपहर को उदयपुर शहर के धानमंडी थाना क्षेत्र के मालदास स्ट्रीट में उस समय सनसनी फैल गई, जब दो से तीन लोगों ने एक युवक की दिनदहाडे़ हत्या कर दी. इस घटना के बाद धानमंडी और घंटाघर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और शव को एमबी हॉस्पिटल की मोर्चरी में रखवाया.

जानकारी के अनुसार, मृतक कन्हैयालाल के आठ साल के बेटे ने उसके मोबाइल से नुपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी थी. हांलाकि इसके बाद धानमंडी थाना पुलिस ने कन्हैयालाल को गिरफ्तार किया था. इसके बावजूद समुदाय विशेष के लोग कन्हैयालाल को लगातार धमकी दे रहे थे और मंगलवार को मौका पाकर धारधार हथियार से हमला कर हत्या कर दी.

Here are the LATEST Updates on Udaipur murder:

Jun 29, 2022 00:27 (IST)
पीड़ित परिवार को 5 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा- उदयपुर डिविजनल कमिश्नर बोले
Jun 29, 2022 00:19 (IST)
महबूबा मुफ्ती बोलीं, उदयपुर में हिंसा की बर्बर घटना की निंदा करती हूं
वहीं पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट तक कहा, 'उदयपुर (Udaipur Murder) में हिंसा की बर्बर घटना की निंदा करती हूं. गोरक्षकों की तरह, इन दोनों कट्टरपंथियों ने भीषण अपराध करने और उसे सही ठहराने के लिए धर्म की आड़ ली है. इन्हें उचित दंड दिया जाना चाहिए, ताकि सभी कट्टरपंथियों को उनके धर्म की परवाह किए बिना एक संदेश भेजा जा सके.'
Jun 28, 2022 23:53 (IST)
गहलोत सरकार की शह के कारण अपराधियों के हौसले बुलंद -वसुंधरा राजे
राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा, उदयपुर में एक युवक की दिनदहाड़े निर्मम हत्या से स्पष्ट हो गया है कि राज्य सरकार की शह के कारण अपराधियों के हौसले बुलंद है और प्रदेश में साम्प्रदायिक उन्माद व हिंसा की स्थिति उत्पन्न हो गई है. अपराधी इतने बैखोफ हैं कि उन्होंने प्रधानमंत्री जी को लेकर हिंसक बयान दिया है.घटना में लिप्त सभी अपराधियों की तुरंत गिरफ़्तारी हो और कड़ी सजा मिले।

Jun 28, 2022 21:59 (IST)
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने किया ट्वीट

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर इस घटना की निंदा की.
Jun 28, 2022 21:55 (IST)
24 घंटों के लिए इंटरनेट ठप, धारा 144 लागू
Jun 28, 2022 21:54 (IST)
अबतक के बड़े अपडेट्स

उदयपुर के कई हिस्सों में कर्फ्यू लगा दिया गया है, समूचे राज्य में 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाएं सस्पेंड कर दी गई हैं और बड़ी तादाद में लोगों के जमावड़े पर भी पाबंदी लगा दी गई है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शांति बनाए रखने की अपील की है, और हालात पर नियंत्रण पाने के लिए सैकड़ों अतिरिक्त पुलिसकर्मी उदयपुर बुला लिए गए हैं.

इसके अलावा, समूचे राज्य में पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. सभी पुलिसकर्मियों को अपने-अपने स्टेशन पर बने रहने के लिए कहा गया है, और सभी रेंज के आईजी (IG) को भी अपने-अपने स्टेशनों पर मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं.
Jun 28, 2022 21:48 (IST)
विपक्ष के नेता का सरकार पर गुस्सा

राजस्थान में विपक्ष के नेता गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि एक गैंग के तहत इस तरह की घटना को अंजाम दिया जा रहा है, लेकिन सरकार और प्रशासन उसको रोकने में नाकाम है. उन्होंने कहा कि ऐसे अपराधियों को संरक्षण दिया जा रहा है. कटारिया ने कहा कि 4 दिन पहले ही पीड़ित परिवार ने पुलिस से गुहार लगाई थी, लेकिन पुलिस ने इसे गंभीरता से नहीं लिया और आज दुकान खुलते ही इस घटना को अंजाम दिया गया.
Jun 28, 2022 21:42 (IST)
मृतक को मिल रही थी जान से मारने की धमकी

कुछ दिनों पहले नुपुर शर्मा की ओर से की गई टिप्पणी के बाद पूरे देश में विवाद उपजा था. यहां पर भी समुदाय विशेष में आक्रोश था. उसी बीच कन्हैयालाल के बेटे ने एक पोस्ट कर दी. इससे समुदाय विशेष के लोगों ने जान से मारने की धमकी दे दी. लगातार धमकी मिलने के बाद कन्हैयालाल बुरी तरह से डर गया.

सूत्रों की मानें तो कन्हैयालाल की गिरफ्तारी के बाद भी हत्या करने वाले आरोपी उसे डराने और जान से मारने के धमकी दे रहे थे. कन्हैयालाल ने धानमंडी थाना पुलिस को सूचना दी और सुरक्षा महैया करवाने की मांग की. पुलिस ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया. पुलिस अगर कन्हैयालाल को सुरक्षा प्रदान करवाती या फिर धमकी देने वाले आरोपियों की गिरफ्तारी करती तो कन्हैयालाल को जान से हाथ नहीं धोना पड़ता.
Jun 28, 2022 21:40 (IST)
राजस्थान में 24 घंटों के लिए इंटरनेट बंद

राजस्थान में 24 घंटों के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. यहां हर जिले में 144 लागू कर दिया गया है. यह धारा अगले एक महीने तक लागू रहेगी. भीड़ जुटाने पर पाबंदी है.
Jun 28, 2022 21:36 (IST)
कैसे की गई दुकान पर काम कर रहे टेलर कन्हैयालाल की हत्या

मंगलवार दोपहर को कन्हैयालाल शहर के व्यस्त धानमंडी बाज़ार में अपनी दुकान पर मौजूद था, जब हमलावर वहां ग्राहक बनने का ढोंग करते हुए दाखिल हुए. वीडियो में टेलर को एक हमलावर का माप लेते देखा जा सकता है, जो अचानक ही उस पर हमला कर देता है.

पोशाक के लिए माप देता हमलावर अचानक गंडासे जैसा हथियार लेकर कन्हैयालाल पर हमला कर देता है, जबकि दूसरा हमलावर अपने मोबाइल फोन पर हत्या का वीडियो शूट करता है. पुलिस के मुताबिक, हत्यारों ने कन्हैयालाल का गला धड़ से अलग कर देने की कोशिश की थी, लेकिन कामयाब नहीं हुए. गला कट ज़रूर गया था, लेकिन सिर धड़ से अलग नहीं हो पाया था. पढ़ें
Jun 28, 2022 21:30 (IST)
हत्या में दो आरोपियों की पहचान जारी

1. गोस मोहम्मद पुत्र रफीक मोहम्मद.
2. रियाज़ पुत्र अब्दुल जब्बार.

दोनों उदयपुर के सूरजपोल क्षेत्र के निवासी हैं.
Jun 28, 2022 21:25 (IST)
राजस्थान पुलिस मुस्तैद, सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टी रद्द


हालात को देखते हुए राजस्थान पुलिस अलर्ट पर है. समूचे राज्य में पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. सभी पुलिसकर्मियों को अपने-अपने स्टेशन पर ही बने रहने के लिए कहा गया है. सभी रेंज के आईजी (IG) को अपने-अपने स्टेशन पर ही बने रहने के लिए कहा गया है.
Jun 28, 2022 21:19 (IST)
जोधपुर एयरपोर्ट पर मीडिया से मुखातिब हुए अशोक गहलोत

सीएम अशोक गहलोत ने जोधपुर एयरपोर्ट पर मीडिया से कहा कि "बहुत दुःखद घटना है और जितनी निंदा की जाए उतनी कम है, बहुत चिंता वाली बात है कि इस प्रकार से मर्डर करना किसी का ये बहुत ही दुःखद भी है, शर्मनाक भी है, मैं समझता हूं कि माहौल ठीक करने की आवश्यकता भी है. पूरे देश के अंदर तनाव का माहौल बन गया है, मैं बार-बार बोलता हूं मोदी जी को और अमित शाह जी को कि आप क्यों नहीं पूरे देश को एड्रेस करें कि जो हालात बन गए हैं कुछ कारणों से, गलियों में, मोहल्लों में लोग ये समझ नहीं पा रहे हैं, कस्बों में जहां जिसकी आबादी कम संख्या में है, चाहे वो हिंदू है, मुस्लिम है, कोई भी है वो ज्यादा चिंतित है, इतना आपस में डिस्टेंस हो गया है, तनाव हो गया है, इसको समझने की आवश्यकता है, अगर हम लोग कोई बात बोलते हैं, अपील करते हैं, फर्क पड़ता है, प्रधानमंत्री बोलते हैं तब ज्यादा फर्क पड़ता है. मेरा मानना है कि पीएम को ऐसे समय में आकर पूरे देश को संबोधित करना चाहिए, अपील करनी चाहिए कि हम किसी कीमत पर हिंसा को बर्दाश्त नहीं करेंगे और प्रेम-भाईचारे से रहो सब आपस के अंदर, ये कहने में क्या हर्ज है?"

"ये घटना उदयपुर की कोई मामूली घटना नहीं है, जिस रूप में की गई है, वो कल्पना के बाहर है, कल्पना के बाहर है कि ऐसा भी कोई कर सकता है क्या व्यक्ति? जितनी निंदा करें उतनी कम है. मैंने सबसे अपील की है अभी मैंने नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया जी से बात भी की है, हमारी आपस में बातचीत भी हुई है, वो सीएमओ के संपर्क में भी हैं, हम चाहते हैं कि सब मिलकर ऐसे वक्त में तनाव पैदा नहीं हो, सब मिलकर वापस शांति से रहें और दोषी जो हैं, उसको बख्शा नहीं जाएगा, उसके लिए पूरी पुलिस मुस्तैदी से लगी हुई है अरेस्ट करने के लिए और कोई कमी नहीं रखेंगे इसके अंदर, मुझे मालूम है कि जिस रूप में ये हत्या हुई है, उसमें लोगों के दिल में कितना भयंकर आक्रोश हुआ होगा मैं कल्पना कर सकता हूं, सोच सकता हूं, मुझे इस बात का अहसास है, उसी रूप में हम लोग कार्रवाई करेंगे"
Jun 28, 2022 21:16 (IST)
उदयपुर जा रही है NIA की टीम

उदयपुर हत्याकांड की जांच के लिए NIA यानी नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी की टीम जा रही है. सरकारी सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि इस घटना को आंतकी घटना मानकर जांच की जाएगी.
Jun 28, 2022 21:09 (IST)
उदयपुर एसपी ने हालात पर दिया ताजा अपडेट

उदयपुर के एसपी मनोज कुमार ने बताया कि मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. वहां पर अभी लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति काबू में है. उन्होंने बताया कि "कुछ लोग गलियों में से निकलने की कोशिश कर भी रहे थे, तो उन्हें नियंत्रण में कर लिया गया. आसपास के इलाकों में कर्फ्यू लगाया गया है."
Jun 28, 2022 21:02 (IST)
राजस्थान हाई अलर्ट पर

हत्या पर तनाव को देखते हुए पूरे राजस्थान को हाई अलर्ट पर रखा गया है. हर जिले के एसपी को हालात पर पैनी नजर रखने और पेट्रोलिंग बढ़ाने को कहा गया है.
Jun 28, 2022 20:55 (IST)
वसुंधरा राजे ने राज्य सरकार पर लगाए आरोप

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता वसुंधरा राजे ने इस हत्या को लेकर राज्य सरकार पर तीखा प्रहार किया है. उन्होंने आरोपियों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी और कड़ी सजा देने की मांग की है.
Jun 28, 2022 20:47 (IST)
उदयपुर के कई हिस्सों में कर्फ्यू लागू

उदयपुर में तनाव को देखते हुए शहर के कई हिस्सों में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है. यहां सात थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लागू है. पूरे जिले में धारा 144 लगाया गया है. वहीं, इंटरनेट सस्पेंड कर दिया गया है.
Jun 28, 2022 20:33 (IST)
राहुल गांधी ने शांति बनाए रखने की अपील की

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, 'उदयपुर में हुई जघन्य हत्या से मैं बेहद स्तब्ध हूं. धर्म के नाम पर बर्बरता बर्दाश्त नहीं की जा सकती. इस हैवानियत से आतंक फैलाने वालों को तुरंत सख़्त सज़ा मिले. हम सभी को साथ मिलकर नफ़रत को हराना है. मेरी सभी से अपील है, कृपया शांति और भाईचारा बनाए रखें'
Jun 28, 2022 20:30 (IST)
CM अशोक गहलोत ने किया ट्वीट

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा, 'उदयपुर में युवक की जघन्य हत्या की भर्त्सना करता हूं. इस घटना में शामिल सभी अपराधियों कठोर कार्रवाई की जाएगी एवं पुलिस अपराध की पूरी तह तक जाएगी. मैं सभी पक्षों से शान्ति बनाए रखने की अपील करता हूं. ऐसे जघन्य अपराध में लिप्त हर व्यक्ति को कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाएगी.'
Jun 28, 2022 20:25 (IST)
सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर हत्या

उदयपुर में एक सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर युवक की हत्या के बाद जमकर हंगामा हो रहा है. पुलिस ने तनाव के बीच 600 अतिरिक्त फोर्स को जयपुर से उदयपुर भेजा है. इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार करने की खबर आई है. पुलिस ने लोगों से वीडियो वायरल नहीं करने की अपील की है. साथ ही लोगों से संयम बरतने को कहा है.