उदयपुर हत्याकांड : सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर कन्हैयालाल को लगातार मिल रही थी धमकियां

मंगलवार दोपहर को कन्हैयालाल उदयपुर के व्यस्त धानमंडी बाज़ार में अपनी दुकान पर मौजूद था, जब हमलावर वहां ग्राहक बनने का ढोंग करते हुए दाखिल हुए. वीडियो में टेलर को एक हमलावर का माप लेते देखा जा सकता है, जो अचानक ही उस पर हमला कर देता है.

नई दिल्ली:

राजस्थान के उदयपुर में दो लोगों द्वारा एक टेलर की नृशंस हत्या और वारदात का वीडियो बनाकर उसमें इस्लाम के अपमान का बदला लेने की डीग हांकने के बाद तनाव फैल गया, और विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गए. कैमरे में दिखाई दे रहे दोनों हमलावरों को गिरफ़्तार कर लिया गया है.पैगम्बर मोहम्मद के बारे में की गई टिप्पणियों को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) द्वारा निलंबित कर दी गई पार्टी नेता नूपुर शर्मा के समर्थन में की गई सोशल मीडियो पोस्टो को लेकर टेलर कन्हैयालाल को कई बार धमकाया गया था. नूपुर शर्मा की टिप्पणियों को लेकर भारत में विरोध प्रदर्शनों के साथ-साथ खाड़ी देशों में भी गुस्सा फैल गया था.

मंगलवार दोपहर को कन्हैयालाल शहर के व्यस्त धानमंडी बाज़ार में अपनी दुकान पर मौजूद था, जब हमलावर वहां ग्राहक बनने का ढोंग करते हुए दाखिल हुए. वीडियो में टेलर को एक हमलावर का माप लेते देखा जा सकता है, जो अचानक ही उस पर हमला कर देता है.

पोशाक के लिए माप देता हमलावर अचानक गंडासे जैसा हथियार लेकर कन्हैयालाल पर हमला कर देता है, जबकि दूसरा हमलावर अपने मोबाइल फोन पर हत्या का वीडियो शूट करता है. पुलिस के मुताबिक, हत्यारों ने कन्हैयालाल का गला धड़ से अलग कर देने की कोशिश की थी, लेकिन कामयाब नहीं हुए. गला कट ज़रूर गया था, लेकिन सिर धड़ से अलग नहीं हो पाया था.

इसके बाद दोनों हमलावर भाग गए और बाद में उन्होंने इस बर्बर हत्याकांड का वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया. एक अन्य वीडियो में हमलावरों ने, जिनकी पहचान गौस मोहम्मद और मोहम्मद रियाज़ अंसारी के तौर पर हुई है, हत्या को लेकर डीग हांकी, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी धमकी दी.

पुलिस ने वीडियो को शेयर करने या सर्कुलेट करने के खिलाफ चेतावनी जारी की है.

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी हवासिंह घुमरिया ने कहा, "वीडियो बेहद वीभत्स है, मेरी सलाह है कि इसे न देखें..." उन्होंने मीडिया से भी इस वीडियो को ब्रॉडकास्ट नहीं करने के लिए कहा है, क्योंकि यह बेहद भड़काऊ है.

उदयपुर के कई हिस्सों में कर्फ्यू लगा दिया गया है, समूचे राज्य में 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाएं सस्पेंड कर दी गई हैं और बड़ी तादाद में लोगों के जमावड़े पर भी पाबंदी लगा दी गई है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शांति बनाए रखने की अपील की है, और हालात पर नियंत्रण पाने के लिए सैकड़ों अतिरिक्त पुलिसकर्मी उदयपुर बुला लिए गए हैं.

इसके अलावा, समूचे राज्य में पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. सभी पुलिसकर्मियों को अपने-अपने स्टेशन पर बने रहने के लिए कहा गया है, और सभी रेंज के आईजी (IG) को भी अपने-अपने स्टेशनों पर मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

--- ये भी पढ़ें ---
* उदयपुर में टेलर कन्हैयालाल की हत्या में दो गिरफ्तार, मर्डर का बनाया था वीडियो
* "वीडियो न देखें, यह भयावह है", शहर के शीर्ष पुलिस अधिकारी की अपील