विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 11, 2022

"ममता बनर्जी का अपमान": तृणमूल सांसदों-विधायकों ने सियालदह मेट्रो स्टेशन के उद्घाटन का किया बहिष्कार

तृणमूल कांग्रेस के नेता एवं उत्तर कोलकाता से सांसद सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा, ‘‘भारतीय रेलवे ने हमारी मुख्यमंत्री का अपमान किया है, इसलिए हमने कार्यक्रम का बहिष्कार करने का फैसला किया."

Read Time: 4 mins
"ममता बनर्जी का अपमान": तृणमूल सांसदों-विधायकों ने सियालदह मेट्रो स्टेशन के उद्घाटन का किया बहिष्कार
ममता बनर्जी (फाइल फोटो)
कोलकाता:

तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) के सांसदों ने सोमवार को कोलकाता में सियालदह मेट्रो स्टेशन (Sealdah Metro Station) के उद्घाटन का बहिष्कार किया और आरोप लगाया कि भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) का ‘‘अपमान'' किया है. यह स्टेशन पूर्व-पश्चिम मेट्रो गलियारे का एक हिस्सा है, जिसका शाम को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने हावड़ा मैदान से डिजिटल माध्यम से उद्घाटन किया. 

तृणमूल कांग्रेस के नेता एवं उत्तर कोलकाता से सांसद सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा, ‘‘भारतीय रेलवे ने हमारी मुख्यमंत्री का अपमान किया है, इसलिए हमने कार्यक्रम का बहिष्कार करने का फैसला किया. सबको पता है कि रेल मंत्री के तौर पर अपने कार्यकाल में ममता बनर्जी ने निर्बाध यात्री सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए कितना काम किया है.'' कोलकाता मेट्रो रेलवे भारतीय रेलवे के तहत आती है.

कोलकाता मेट्रो की पूर्व-पश्चिम लाइन पर सियालदह मेट्रो स्टेशन के उद्घाटन के अवसर पर बनर्जी को आमंत्रित नहीं किए जाने के तृणमूल कांग्रेस के दावे के कारण पैदा हुए विवाद के बीच, मेट्रो रेलवे कोलकाता ने रविवार रात कहा था कि उसने मेट्रो स्टेशन के उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ), तृणमूल के स्थानीय सांसद बंद्योपाध्याय और पार्टी विधायक परेश पाल को औपचारिक निमंत्रण भेजा है.

तृणमूल ने दावा किया है कि रेलवे को अच्छी तरह पता था कि मुख्यमंत्री सोमवार को उपलब्ध नहीं होंगी, इसके बावजूद उद्घाटन का कार्यक्रम उसी दिन निर्धारित किया गया और उनके कार्यालय को जनता के दबाव में ‘‘आखिरी क्षण'' में निमंत्रण भेजा गया.

तृणमूल की आलोचना करते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता राहुल सिन्हा ने कहा कि पार्टी ‘‘अपने अतीत के पापों का परिणाम भुगत रही है.''

उन्होंने कहा, ‘‘रेल मंत्री के तौर पर ममता बनर्जी ने वाम मोर्चा की सरकार में तत्कालीन मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य को कई मौकों पर आधिकारिक कार्यक्रमों के लिए आमंत्रित नहीं किया था, इसलिए कम से कम उन्हें तो शिष्टाचार की बात नहीं करनी चाहिए.''

सिन्हा ने कहा ‘‘मुख्यमंत्री, तृणमूल के स्थानीय सांसद और विधायक को आमंत्रित किया गया है, लेकिन वे इस बात का मुद्दा बनाना चाहते हैं.''

पूर्व-पश्चिम मेट्रो परियोजना हावड़ा को कोलकाता और साल्ट लेक से जोड़ेगी. इस परियोजना की आधारशिला, फरवरी 2009 में तत्कालीन मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने रखी थी.

बता दें कि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सोमवार को ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के सियालदह मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन किया, जो कोलकाता के उपनगरों में रहने वाले लोगों को बिना परेशानी के सेक्टर 5 के आईटी केंद्र तक पहुंचने में मदद करेगा. ईरानी ने स्टेशन का उद्घाटन डिजिटल तरीके से हावड़ा मैदान से किया, जो हुगली नदी के दूसरी तरफ 16.6 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर का टर्मिनल स्टेशन है. अब तक ट्रेनें सेक्टर 5 और फूलबगान के बीच चल रही थीं. सियालदह तक वाणिज्यिक सेवाएं बृहस्पतिवार से शुरू हो जाएंगी, जिससे कॉरिडोर की कुल परिचालन लंबाई 9 किलोमीटर हो जाएगी. ईरानी ने कहा कि सियालदह तक 2.33 किलोमीटर के विस्तार से लगभग 35,000 यात्रियों को उनके दैनिक आवागमन में मदद मिलेगी. 

ये भी पढ़ेंः 

* "महुआ मोइत्रा का कब तक बचाव करती रहेंगी ममता बनर्जी?": तारापीठ मंदिर के पुजारी के बहाने BJP ने साधा निशाना
* "यशवंत सिन्हा ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए पीएम मोदी और राजनाथ सिंह से मांगा समर्थन
* 'अग्निवीरों' के लिए सरकार की नई घोषणा, रक्षा मंत्रालय में नौकरी के लिए मिलेगा 10% आरक्षण; राजनाथ सिंह ने दी मंजूरी

महुआ मोइत्रा के बयान पर ममता बनर्जी ने कहा, "गलतियां सुधारी जा सकती हैं" | पढ़ें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Weather Forecast : कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें क्या है IMD का अलर्ट
"ममता बनर्जी का अपमान": तृणमूल सांसदों-विधायकों ने सियालदह मेट्रो स्टेशन के उद्घाटन का किया बहिष्कार
दिल्ली शराब नीति मामला: राउज एवेन्यू कोर्ट ने CM केजरीवाल को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा
Next Article
दिल्ली शराब नीति मामला: राउज एवेन्यू कोर्ट ने CM केजरीवाल को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;