विज्ञापन
This Article is From Jul 25, 2023

टमाटर ने किया मालामाल, तेलंगाना का किसान बना करोड़पति, कमाए लगभग 2 करोड़ रुपये

किसान महिपाल रेड्डी ने कहा कि पिछले साल भारी नुकसान के बाद ज्यादातर किसानों ने इस साल टमाटर नहीं उगाया. लेकिन उसने हिम्मत की जिसका लाभ उसे मिला.

हैदराबाद:

देश में टमाटर की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है. कई शहरों में 200 रुपये प्रति किलो तक इसकी कीमत पहुंच गई है. एक तरफ जहां लोग महंगाई से परेशान हैं वहीं दूसरी तरफ टमाटर की बढ़ी हुई कीमत ने तेलंगाना के एक किसान को करोड़पति बना दिया. तेलंगाना के मेडक जिले के महिपाल रेड्डी ने पिछले 40 दिनों में लगभग 2 करोड़ रुपये कमाए हैं. महिपाल रेड्डी ने 8 एकड़ में टमाटर की खेती की थी. 

एनडीटीवी से बात करते हुए रेड्डी ने कहा कि पिछले साल भारी नुकसान के बाद ज्यादातर किसानों ने इस साल टमाटर नहीं उगाया. लेकिन उसने हिम्मत की. उन्होंने गर्मी से बचने के लिए छायादार जाल का उपयोग करते हुए, देर से अप्रैल में फसल बोई, और मौसमी कमी होने पर जून के मध्य में कटाई शुरू कर दी.  महिपाल को  तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया है. महिपाल और उनकी पत्नी तेलंगाना के मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किए जाने से रोमांचित थे, उन्होंने कहा कि मॉडल किसान ने राज्य को गौरवान्वित किया है और वह दूसरों के लिए प्रेरणा हैं. 

गौरतलब है कि जून-जुलाई में टमाटर की कीमत में भारी वृद्धि का एक बड़ा कारण आंध्र प्रदेश के मदनपल्ले और कर्नाटक के कोलार में फसल पर वायरल हमला है, जो लगभग 10 राज्यों को टमाटर की आपूर्ति करता था. बारिश से फसल को भी नुकसान हुआ है. किसान महिपाल रेड्डी का कहना है कि अगर बारिश ने खलल नहीं डाला तो उन्हें टमाटर की बिक्री से एक करोड़ रुपये का लाभ और हो सकता है. 

ये भी पढ़ें:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बिहार : रोहतास में सोन नदी में नहाते समय 7 बच्चे डूबे, 3 बच्चों की मौत 2 की हालत गंभीर
टमाटर ने किया मालामाल, तेलंगाना का किसान बना करोड़पति, कमाए लगभग 2 करोड़ रुपये
महाराष्ट्र के पुणे में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में 3 लोगों की मौत, कोहरा बना वजह
Next Article
महाराष्ट्र के पुणे में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में 3 लोगों की मौत, कोहरा बना वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com