विज्ञापन
This Article is From Nov 18, 2023

विश्व कप फाइनल के लिए अहमदाबाद में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, 6000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात

अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त जीएस मलिक ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलियाई उप प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्ल्स के आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के फाइनल के दौरान मौजूद रहने की उम्मीद है

विश्व कप फाइनल के लिए अहमदाबाद में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, 6000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात
प्रतीकात्मक तस्वीर.
अहमदाबाद:

मेजबान भारत और पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार 19 नवंबर को यहां विश्व कप फाइनल के दौरान अहमदाबाद शहर और नरेंद्र मोदी स्टेडियम में छह हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी.

अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त जीएस मलिक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलियाई उप प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्ल्स उन प्रमुख हस्तियों में से होंगे जिनके शहर के मोटेरा इलाके में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के फाइनल के दौरान मौजूद रहने की उम्मीद है.

मलिक ने यहां संवाददाताओं को बताया कि स्टेडियम में एक लाख से अधिक दर्शकों की आवाजाही और कई गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति को ध्यान में रखते हुए गुजरात पुलिस, रेपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ), होम गार्ड के जवानों के साथ विस्तृत सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

मलिक ने कहा, ‘‘यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह प्रतिष्ठित मुकाबला बिना किसी परेशानी के संपन्न हो, छह हजार से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा. इन छह हजार कर्मियों में से लगभग तीन हजार को स्टेडियम के अंदर तैनात किया जाएगा जबकि बाकियों को अन्य प्रमुख स्थानों, जैसे होटल, जहां खिलाड़ी और अन्य गणमान्य व्यक्ति ठहरेंगे, की सुरक्षा के लिए तैनात किया जाएगा.''

मलिक ने कहा कि आरएएफ की एक कंपनी स्टेडियम के अंदर तैनात की जाएगी जबकि दूसरी कंपनी स्टेडियम के बाहर तैनात होगी. उन्होंने बताया कि शहर पुलिस ने कार्यक्रम स्थल के अंदर वायरलेस नेटवर्क से लैस एक अस्थायी कमांड और नियंत्रण केंद्र बनाया है जो मोबाइल संचार के विफल होने पर भी काम करेगा.

मलिक ने कहा कि महानिरीक्षक और उप महानिरीक्षक पद के चार वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी और 23 पुलिस उपायुक्त मैच के दिन कर्मियों की निरीक्षण और मार्गदर्शन करेंगे. मलिक ने कहा कि 39 सहायक पुलिस आयुक्त और 92 पुलिस निरीक्षक उनकी सहायता करेंगे.

एनडीआरएफ की टीमें तैनात

अहमदाबाद पुलिस प्रमुख ने कहा कि मैच के दौरान किसी भी रासायनिक, जैविक, रेडियोलॉजिकल और परमाणु (सीबीआरएन) आपात स्थिति का जवाब देने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमों को भी शहर में तैनात किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि ‘बम डिटेक्शन और डिस्पोजल दस्ते' की 10 टीमों के साथ-साथ चेतक कमांडो की दो टीमें, एक विशिष्ट इकाई स्टेडियम के पास तैनात रहेंगी.

यह पूछे जाने पर कि क्या पुलिस को संभावित खतरे के संबंध में कोई जानकारी मिली है तो मलिक ने कहा कि मीडिया को भारत के बाहर बैठे अज्ञात व्यक्तियों द्वारा जारी की गई ऐसी धमकियों को उजागर नहीं करना चाहिए.

हम किसी भी खतरे के लिए अच्छी तरह से तैयार

उन्होंने कहा, ‘‘हम किसी भी खतरे के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं. कनाडा या किसी अन्य देश में बैठे कुछ लोग सिर्फ धमकी भरा ईमेल भेजते हैं या किसी धमकी का ऑडियो या वीडियो साझा करते हैं और मीडिया इसकी हाईप बना देता है. मेरा मानना है कि ऐसी चीजों पर ध्यान देने की कोई जरूरत नहीं है.''

स्टेडियम में फाइनल मैच के दौरान मौजूद रहने वाले अन्य गणमान्य व्यक्तियों में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी, सिंगापुर के गृह मामलों और कानून मंत्री के. शनमुगम, तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा और मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनरेड संगमा शामिल हैं.

भारतीय वायु सेना की प्रसिद्ध सूर्य किरण एरोबेटिक्स टीम रविवार को मैच से पहले एक एयर शो भी करेगी. एक लाख 32 हजार दर्शकों की क्षमता वाले स्टेडियम में मैच दोपहर दो बजे शुरू होगा. भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अब तक अपने सभी 10 मुकाबले जीते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ओडिशा: वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटने से भारी नुकसान, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने दी सफाई
विश्व कप फाइनल के लिए अहमदाबाद में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, 6000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Next Article
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com