लोकतंत्र को कमजोर करने वाले सत्याग्रह नहीं कर सकते : सीएम योगी का कांग्रेस पर तंज

सीएम योगी ने कांग्रेस नेताओं को उनके आचार और व्यवहार पर आड़े हाथ लेते हुए कहा कि जिसके आचरण और व्यवहार, आचार और विचार, कथनी और करनी में फर्क होता है, वह सत्याग्रह नहीं कर सकता.

लोकतंत्र को कमजोर करने वाले सत्याग्रह नहीं कर सकते : सीएम योगी का कांग्रेस पर तंज

सीएम योगी ने कांग्रेस नेताओं को उनके आचार और व्यवहार पर आड़े हाथ लिया.

लखनऊ :

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी को जमकर आड़े हाथों लिया. उन्होंने कांग्रेस के सत्याग्रह कार्यक्रम पर तंज कसते हुए कहा कि लोकतंत्र को कमजोर करने वाले सत्याग्रह नहीं कर सकते हैं. देश को भाषावाद और क्षेत्रवाद जैसे तमाम वादों में बांटने वाले भी सत्याग्रह नहीं कर सकते. मौन जीवों की बात तो दूर मनुष्य के प्रति भी जिनकी संवेदना न हो, उन्हें सत्याग्रह का अधिकार नहीं है. सीएम योगी ने रविवार को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कांग्रेस पार्टी पर जमकर कटाक्ष किए.

सीएम योगी ने कहा कि गांधी जी ने अपने जीवन में सदैव सत्य, अहिंसा और अस्तेय को स्थान दिया था. उनका इस बात के लिए आग्रह था. उनका आग्रह ही सत्याग्रह कहलाया. उन्होंने कहा कि देश के अंदर बहुत सारे लोगों को शासन करने का अवसर प्राप्त हुआ था, लेकिन मौन जीवों की बात दूर मनुष्य के प्रति भी जिनके अंदर भाव न हो, वो क्या सत्याग्रह करेंगे. असत्य के मार्ग पर चलने वाला सत्याग्रह की बात नहीं कर सकता. आकंठ भ्रष्टाचार में डूबे हुए लोग सत्याग्रह नहीं सकते हैं.

सीएम योगी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सत्याग्रह की व्याख्या करते हुए कहा कि मन, वचन और कर्म पर चलना ही सत्याग्रह है. उन्होंने कांग्रेस नेताओं को उनके आचार और व्यवहार पर आड़े हाथ लेते हुए कहा कि जिसके आचरण और व्यवहार, आचार और विचार, कथनी और करनी में फर्क होता है, वह सत्याग्रह नहीं कर सकता. अपने देश की निंदा करने वाला, भारत को कटघरे में खड़ा करने वाला और जिसमें देश के बहादुर जवानों के प्रति श्रद्धा और सम्मान का भाव न हो तो वह सत्याग्रह की बात करे तो यह बड़ी विडंबना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें-
"जो भी थोड़ा भरोसा था...": राहुल गांधी के आरोपों पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर बोले-"...वह पहले..."
"BJP से लड़ने के लिए क्षेत्रीय दलों को कमान दे कांग्रेस" : CBI पूछताछ से निकलकर बोले तेजस्वी