दिल्ली में इस साल भी जारी रहेगा पटाखों पर प्रतिबंध : पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

गोपाल राय ने ट्वीट कर कहा कि 'दिल्ली में लोगों को प्रदूषण के खतरे से बचाने के लिए पिछले साल की तरह ही इस बार भी सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जा रहा है, ताकि लोगों की जिंदगी बचाई जा सके. 

दिल्ली में इस साल भी जारी रहेगा पटाखों पर प्रतिबंध : पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

दिल्ली में दिवाली पर पटाखों पर रहेगा बैन

दिल्ली में प्रदूषण के चलते इस बार भी दिवाली पर पटाखों पर बैन रहेगा. ये जानकारी पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दी है.दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ट्वीट कर कहा कि 'दिल्ली में लोगों को प्रदूषण के खतरे से बचाने के लिए पिछले साल की तरह ही इस बार भी सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जा रहा है, ताकि लोगों की जिंदगी बचाई जा सके. 

पिछले साल भी ये मामला कोर्ट पहुंचा था. सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों पर बैन के मामले NGT के आदेश में दखल देने से इंकार कर दिया था. कोर्ट ने कहा था कि एनजीटी के आदेश में ही स्पष्ट है कि जिन इलाकों में हवा की गुणवत्ता खराब होगी,वहां पटाखों की बिक्री और चलाने पर बैन रहेगा. जिन इलाको में एयर क्वालिटी बेहतर है,वहां इजाज़त दी जा सकती है.  सुप्रीम कोर्ट ने एनजीटी के आदेशों के खिलाफ याचिका खारिज कर दी थी.

 जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच ने कहा था कि पटाखों का स्वास्थ्य पर कितना बुरा असर पड़ता है, इसके लिए किसी अध्धयन या शोध की जरूरत नहीं है. क्या हमें आपके फेफड़ों पर पटाखों के प्रभाव को समझने के लिए IIT की आवश्यकता है?  यह सामान्य ज्ञान है. हम 2017 से एक लंबा सफर तय कर चुके हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये Video भी देखें : डिप्टी सीएम तेजस्वी ने PMCH का किया निरीक्षण, बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था पर बुलाई बैठक