विज्ञापन

राजघरानों की शादियों पर बहुत कुछ कहता है बड़ौदा की महारानी का बयान, जिस पर छिड़ी बहस

राधिकाराजे गायकवाड़ ने कहा, "मुझे लगता है कि वो इसे अहमियत देते हैं. मैं कहूंगी कि परिवार चाहते हैं कि उनका बच्चा उसी तरह के परिवार में शादी करे. बेसिकली अरेंज मैरिज. जैसा कि आमतौर पर होता है गुजराती-गुजराती में शादी करते हैं. उसी तरह से."

राजघरानों की शादियों पर बहुत कुछ कहता है बड़ौदा की महारानी का बयान, जिस पर छिड़ी बहस
महारानी ने कहा कि परिवार अभी भी अरेंज मैरिज को ही अहमियत देते हैं.
नई दिल्ली:

बड़ौदा की पूर्ववर्ती रियासत की महारानी राधिकाराजे गायकवाड ने शाही शादियों पर अपनी राय से बहस छेड़ दी है. राधिकाराजे गायकवाड़ हाल ही में रणवीर इलाहाबादिया के पॉडकास्ट पर नजर आई थीं, जहां उन्होंने रॉयल मैरिज के सवाल पर अपनी राय रखी थी. जब राधिकाराजे से पूछा गया कि क्या शाही लोग, शाही लोगों से ही शादी करते हैं? 

शाही परिवार में भी अरेंज मैरिज को दी जाती है अहमियत

इस पर राधिकाराजे गायकवाड़ ने जवाब देते हुए कहा, "मुझे लगता है कि वो इसे अहमियत देते हैं. मैं कहूंगी कि परिवार चाहते हैं कि उनका बच्चा उसी तरह के परिवार में शादी करे. बेसिकली अरेंज मैरिज. जैसा कि आमतौर पर होता है गुजराती-गुजराती में शादी करते हैं. उसी तरह से."

नॉन-रॉयल लोगों में भी शादी करना सामान्य

बड़ौदा की महारानी ने कहा, हालांकि, अब बाहर के व्यक्ति से शादी करना भी काफी सामान्य है. नॉन-रॉयल लोगों को भी अब रॉयल परिवारों में एक्सेप्ट किया जाने लगा है. उन्होंने कहा कि राजपरिवार में शादी करना, "सभी रूढ़िवादी भारतीय परिवारों की तरह" वरीयता का मामला है. 

महारानी ने बताया क्यों शादी में आ जाती हैं दिक्कतें

हालांकि, जब पूछा गया कि क्या रॉयल लोगों को नॉन-रॉयल से शादी करने पर परेशानी का सामना करना पड़ता है तो इस पर उन्होंने कहा, "अगर सच कहूं तो यह मुश्किल है. हम पैलेस में बढ़े हुए हैं. आपको मिलने वाले प्यार और इज्जत की आदत हो जाती है और जिस तरह से आप एक दूसरे से संपर्क करते हैं. हालांकि, रॉयल परिवार से बाहर जाने पर चीजें मुश्किल हो सकती हैं."

उन्होंने एक्सप्लेन करते हुए कहा, "कई बार ये सब चीजें मायने नहीं रखती हैं लेकिन बाद में ये चीजें दिक्कते पैदा करती हैं." उन्होंने कहा, जैसा कि आप शादी करते हैं और आप खुश हैं क्योंकि आप उस इंसान से प्यार करते हैं और आपको स्टेटस से फर्क नहीं पड़ता है लेकिन कई बार ये परंपरा इतनी अंदर तक हमारे अंदर घुसी होती हैं कि हम भटक जाते हैं और हमें लगता है कि हम अपनी पहचान खो रहे हैं."

सोशल मीडिया पर लोग ऐसे कर रहे हैं रिएक्ट 

रॉयल शादी को लेकर गायकवाड़ के इस बयान पर कई लोग उनका समर्थन कर रहे हैं तो कई उनकी इस बात से बिल्कुल खुश नजर नहीं आ रहे हैं. एक ने कमेंट्स में लिखा, "रॉयलिटी को ब्रिटिश भारत में लाया था. जब वो मजा कर रहे थे तब गरीब इंसान आजादी के लिए लड़ रहा था और उनके अत्याचार को सह रहा था". 

वहीं अन्य ने लिखा, "वो सच रह रही हैं. केवल रॉयल नहीं बल्कि हर तरह की कम्यूनिटी में ऐसा होता है". तीसरे ने लिखा, "वह सही हैं. इसमें फाइनेंशियल एंगल भी जोड़ दो". एक ने कहा, "तुम्हारा मतलब एक्स रॉयल से है... उनके पास अब किंगडम नहीं है."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जवाब दिया तो हिल जाओगे... केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी का कनाडा को करारा जवाब
राजघरानों की शादियों पर बहुत कुछ कहता है बड़ौदा की महारानी का बयान, जिस पर छिड़ी बहस
छत्तीसगढ़: पुलिसवालों से इतनी नफरत, गर्म तेल डाला, कांस्टेबल की पत्नी-बेटी के अर्धनग्न शव खेत में फेंके
Next Article
छत्तीसगढ़: पुलिसवालों से इतनी नफरत, गर्म तेल डाला, कांस्टेबल की पत्नी-बेटी के अर्धनग्न शव खेत में फेंके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com