दिल्ली में मंकीपॉक्स का तीसरा केस मिला, मरीजों के लिए छह अस्पतालों में 70 आइसोलेशन रूम बनाए गए

Monkeypox case in Delhi : अफ्रीकी मूल का यह शख्स हाल ही में विदेश यात्रा से लौटा था और लक्षण पाए जाने के बाद उसका टेस्ट कराया गया जो पॉजिटिव आया.

दिल्ली में मंकीपॉक्स का तीसरा केस मिला, मरीजों के लिए छह अस्पतालों में 70 आइसोलेशन रूम बनाए गए

Monkeypox in Delhi

नई दिल्ली:

दिल्ली में मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित तीसरा मरीज मिला है. राज्यसभा में स्वास्थ्य मंत्री ने मंगलवार को ये जानकारी दी.दिल्ली में मंकीपॉक्स का तीसरा मामला सामने आने के बाद अरविंद केजरीवाल सरकार ने रोगियों और संदिग्ध संक्रमितों के लिए छह अस्पतालों में 70 आइसोलेशन रूम बनाए हैं. इससे पहले केरल में इस वायरस से संक्रमित मरीज मिले हैं और कुल संक्रमितों की तादाद 8 तक पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यसभा में कहा, अब तक 8 कन्फर्म केस मिल चुके हैं. इनमें से पांच विदेश यात्रा करके लौटे हैं. जबकि तीन को दूसरों से ये संक्रमण मिला है. राज्‍यसभा में प्रश्‍नकाल के दौरान सवालों का जवाब देते हुए मंडाविया ने इस बीमारी के प्रसार को रोकने, परीक्षण किट व वैक्‍सीन विकसित करने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में भी सदस्‍यों को जानकारी दी. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने बताया कि देश में इस बीमारी के अब तक 8 मामलों का पता रहा है, इसमें से पांच का विदेश यात्रा का इतिहास रहा है. 

खबरों के मुताबिक, 35 साल के एक विदेशी नागरिक को दिल्ली में मंकीपॉक्स पॉजिटिव पाया गया है. अफ्रीकी मूल का यह शख्स हाल ही में विदेश यात्रा से लौटा था और लक्षण पाए जाने के बाद उसका टेस्ट कराया गया जो पॉजिटिव आया. संक्रमित मरीज को दिल्ली के एलएनजेपी हास्पिटल में भर्ती कराया गया है, जहां सघन निगरानी में उसका इलाज चल रहा है. भारत में मंकीपॉक्‍स का पहला केस केरल में 14 जुलाई को रिपोर्ट हुआ था. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि इसके बहुत पहले,  1 मई 2022 को ही केंद्र सरकार ने सभी राज्‍यों के लिए गाइडलाइंस जारी की थीं.

दिल्ली में मंकीपॉक्स से निपटने के लिए छह अस्पतालों में 70 आइसोलेशन रूम बनाए गए हैं. राजधानी में मंकीपॉक्स का तीसरा मामला सामने आने के कुछ घंटों बाद यह व्यवस्था की गई. अधिकारियों ने कहा कि इनमें से 20 कक्ष मंकीपॉक्स के रोगियों और संदिग्ध रोगियों के इलाज के लिए नोडल केंद्र लोकनायक जय प्रकाश (LNNJP) अस्पताल में बनाए गए हैं, जबकि अन्य पांच अस्पतालों में 10-10 कक्ष स्थापित किए गए हैं. इन पांच अस्पतालों में दिल्ली सरकार द्वारा संचालित जीटीबी अस्पताल तथा डॉक्टर बाबा साहेब आंबेडकर अस्पताल और तीन निजी अस्पताल- कैलाश दीपक अस्पताल, एमडी सिटी अस्पताल और बत्रा अस्पताल, तुगलकाबाद शामिल हैं.

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के कार्यालय ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली वासियों का स्वास्थ्य ''केजरीवाल सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है.'' बयान में सिसोदिया के हवाले से कहा गया है, ''दिल्ली सरकार मंकीपॉक्स के संक्रमण से संबंधित पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए है और इससे निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. मौजूदा हालात को देखते हुए तीन सरकारी और तीन निजी अस्पतालों में आइसोलेशन रूम बनाए गए हैं.''

मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार ने ''मंकीपॉक्स के संभावित प्रकोप'' से निपटने के लिए कमर कस ली है और जरूरत पड़ने पर और आइसोलेशन रूम बनाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि संक्रमित व्यक्ति का कोई हालिया विदेश यात्रा इतिहास नहीं है. उसे सोमवार को दिल्ली सरकार द्वारा संचालित एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया और उसकी हालत स्थिर है.दिल्ली के उप मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि हालांकि मंकीपॉक्स एक संचारी रोग है, लेकिन इससे डरने के बजाय सावधानियां बरतने की आवश्यकता है.

सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि मंकीपॉक्स के दो संदिग्ध मरीज भी एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती हैं, जबकि पश्चिमी दिल्ली के एक व्यक्ति को सोमवार को छुट्टी दे दी गई. यह दिल्ली में इस वायरल जूनोटिक बीमारी का पहला मामला था.

 मंकीपॉक्‍स के मामलों को लेकर सरकार पूरी सजगता बरत रही है. देश में मंकीपॉक्स के मामलों पर नजर रखने और संक्रमण की रोकथाम के लिए उठाए जाने वाले कदमों के संबंध में निर्णय लेने के वास्ते एक कार्यबल का गठन किया गया है. आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि यह कार्यबल देश में संक्रमण का पता लगाने के लिए जांच केंद्रों के विस्तार को लेकर सरकार का मार्गदर्शन करेगा और बीमारी की रोकथाम के लिए टीकाकरण संबंधी पहलुओं पर नजर रखेगा. उधर, महाराष्‍ट्र में रिपोर्ट किए गए 15 संदिग्‍ध मंकीपॉक्‍स मामलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है. राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने यह जानकारी दी. ये सभी सैंपल एनआईवी पुणे भेजे गए थे. महाराष्‍ट्र राज्‍य में इस समय मंकीपॉक्‍स का कोई भी मामला नहीं है. गौरतलब है कि मंकीपॉक्‍स  zoonotic disease (पशुजन्‍य बीमारी) है जो मंकीपॉक्‍स वायरस के कारण होती है.

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष 23 जुलाई तक दुनिया भर के 75 देशों में मंकीपॉक्स के 16,000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. इसे देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंकीपॉक्स को "पब्लिक हैल्थ इमरजेंसी" घोषित की है.

(पीटीआई से भी इनपुट)

* अगर अर्थव्यवस्था मजबूत है तो सरकार 'वन रैंक, वन पेंशन' क्यों नहीं देती? केंद्र पर ओवैसी का तंज
* अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया अलकायदा सरगना जवाहिरी, US राष्ट्रपति बोले- 'अब न्याय हुआ'
* 'पार्थ चटर्जी पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे', ED ने ममता बनर्जी के पूर्व मंत्री पर लगाया आरोप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्‍यसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच टकराव, हंगामे के बीच सरकार ने पारित करवाए दो बिल