"प्रताड़ित किया और मॉस्को की जेल में डाल दिया..." : रूस से हरियाणा लौटे युवक की दर्दनाक कहानी

मुकेश ने एएनआई को बताया, "बैंकॉक से एजेंट मुझे रूस का टिकट दिया और कहा कि उनके लोग मुझे हवाई अड्डे पर लेने आएंगे. रूस पहुंचने के बाद, उन्होंने मुझे प्रताड़ित करना शुरू कर दिया. डोनकर मुझे अपने स्थान पर ले गए, मुझे पीटना शुरू कर दिया और मांग की पैसा."

करनाल (हरियाणा):

करनाल के दो लोगों को जर्मनी में स्थायी कार्य वीजा के बहाने कथित तौर पर ठगी हुई और एजेंटों ने प्रताड़ित किया. पीड़ित से होटल में नौकरी और स्थायी कार्य वीजा देने का वादा किया गया था. लेकिन इसके बजाय उन्हें रूस भेज दिया गया, जहां उन्हें कथित तौर पर एजेंटों द्वारा प्रताड़ित किया गया.

रूस में कथित तौर पर यातना झेलने वालों में से एक मुकेश ने एएनआई को बताया, "मैं पिछले साल 24 सितंबर को विदेश गया था. जिस एजेंट ने मुझे भेजा था उसने कहा था कि वे मुझे जर्मनी में स्थायी कार्य वीजा देंगे, लेकिन उन्होंने बैंकॉक का टिकट थमा दिया. जब मैं वहां पहुंचा, तो उन्होंने मुझे प्रताड़ित करना शुरू कर दिया. इसके अलावा, उन्होंने मेरे परिवार से पैसे लिए."

मुकेश ने एएनआई को बताया, "बैंकॉक से एजेंट मुझे रूस का टिकट दिया और कहा कि उनके लोग मुझे हवाई अड्डे पर लेने आएंगे. रूस पहुंचने के बाद, उन्होंने मुझे प्रताड़ित करना शुरू कर दिया. डोनकर मुझे अपने स्थान पर ले गए, मुझे पीटना शुरू कर दिया और मांग की पैसा."

मुकेश ने आगे आरोप लगाया कि कैद में उसे खाना नहीं दिया गया और प्यासा रखा गया. ' उन्होंने कहा, "टैक्सी द्वारा, मुझे रूस से बेलारूस ले जाया गया. वे मुझे सीमावर्ती जंगलों में अपने स्थान पर ले गए, मेरे शरीर पर जली हुई सिगरेट डाल दी. मेरे माध्यम से, वे मेरे परिवार को वीडियो कॉल करते थे, और धमकी देते थे कि अगर ऐसा किया तो वे मुझे मार डालेंगे.

उन्होंने कहा, "हमें वैध यात्रा परमिट नहीं होने के कारण सेना द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया. हमें सेना में शामिल होने या 10 साल तक जेल में रहने के लिए कहा. हमने सेना में शामिल होने से इनकार कर दिया, फिर उन्होंने हमें प्रताड़ित किया और मॉस्को की जेल में डाल दिया."

उन्होंने कहा, "मुझे मॉस्को के एक शिविर में भेजा गया, जहां मुझसे पूछा गया कि क्या मैं सेना में शामिल होना चाहता हूं या निर्वासित होना चाहता हूं. मैंने निर्वासित होना चुना. मैं 14 मार्च को भारत लौट आया."

पुलिस के मुताबिक, शख्स के परिवार ने कथित प्रताड़ना को लेकर हरियाणा पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. जांच अधिकारी (आईओ) संदीप कुमार ने कहा, "उन्होंने अपने बेटों को विदेश भेजा, लेकिन डोंकर ने उन्हें ब्लैकमेल किया और वहां फंसा लिया. उन्होंने 10 लाख रुपये वसूले और कुल मिलाकर 25 लाख रुपये ले लिए. एफआईआर दर्ज कर ली गई है और जल्द ही गिरफ्तारियां की जाएंगी."

अधिकारी ने कहा, "वे अभी भी ठीक हो रहे हैं. हम उनसे आज मिले. जैसे ही उनकी हालत में सुधार होगा, उन्हें आगे की जांच के लिए लाया जाएगा."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com