नई दिल्ली जिले में रहने वालों के लिए G20 शिखर सम्मेलन के दौरान ये हैं पाबंदियां

दिल्ली यातायात पुलिस ने नई दिल्ली जिले के बाहर के क्षेत्रों की यात्रा के लिए मेट्रो सेवाओं का उपयोग करने का सुझाव दिया है, साथ ही कहा है कि निजी वाहनों का उपयोग करने वालों को यातायात व्यवधान का सामना करना पड़ेगा.

नई दिल्ली जिले में रहने वालों के लिए G20 शिखर सम्मेलन के दौरान ये हैं पाबंदियां

जी 20 के कारण नई दिल्ली क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए विशेष प्रतिबंध लगाए गए हैं.

नई दिल्ली :

दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन शुरू होने से कुछ दिन पहले, राष्ट्रीय राजधानी के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और नई दिल्ली जिला वीकेंड सम्मेलन के लिए बंद रहेगा. प्रगति मैदान में जी 20 बैठक स्थल भारत मंडपम के अलावा वैश्विक नेताओं के जिले के होटलों में रुकने और क्षेत्र की महत्वपूर्ण ऐतिहासिक इमारतों का दौरा करने की भी उम्मीद है. उनकी सुरक्षा और सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए, नई दिल्ली क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए विशेष प्रतिबंध लगाए गए हैं. यदि आप इस क्षेत्र में रहते हैं तो आपके लिए वीकेंड कैसा रहेगा, यहां बताया गया है :

कब तक रहेंगी पाबंदियां?
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, आज आधी रात से 10 सितंबर की आधी रात तक लगाए गए प्रतिबंधों के कारण वाहनों की समग्र आवाजाही मुश्किल हो जाएगी.

यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी? 
अधिकारियों के अनुसार, नई दिल्ली क्षेत्र में रहने वाले लोगों को प्रवेश और निकास की अनुमति दी जाएगी, लेकिन बाहर से आने वालों को विशेष पास की आवश्यकता होगी. शनिवार सुबह 5 बजे से रविवार रात 11.59 बजे तक किसी भी तीन सीटों वाले रिक्शा (टीएसआर) और टैक्सियों को नई दिल्ली जिले में प्रवेश करने या चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

हालांकि, नई दिल्ली जिले के अंदर स्थित होटलों में वैध बुकिंग वाले वास्तविक निवासियों और पर्यटकों को ले जाने वाली टैक्सियों को जिले के भीतर प्रवेश करने और स्थानांतरित करने की अनुमति दी जाएगी. यह सलाह दी जाती है कि क्षेत्र के भीतर आने-जाने वाले निवासी और आवश्यक सेवा प्रदाता पहचान प्रमाण दस्तावेज साथ रखें. सिटी बसें नई दिल्ली क्षेत्र में उपलब्ध नहीं होंगी, लेकिन बसें रिंग रोड और रिंग रोड से परे दिल्ली की सीमाओं की ओर सड़क नेटवर्क पर चलेंगी.

क्या आप थिएटर या रेस्तरां में जा सकते हैं?
नई दिल्ली में 8 सितंबर से सभी कार्यालय, थिएटर, रेस्तरां और मॉल बंद रहेंगे. हालांकि, नई दिल्ली सहित पूरी दिल्ली में सभी मेडिकल दुकानें, किराना दुकानें, दूध बूथ, सब्जी/फल की दुकानें और एटीएम खुले रहेंगे.

दिल्ली पुलिस ने धौला कुआं, खान मार्केट, जनपथ और भीकाजी कामा प्लेस को "संवेदनशील क्षेत्र" घोषित किया है. नियंत्रित नई दिल्ली क्षेत्र के अंदर बाजारों में आवाजाही को दिल्ली पुलिस द्वारा नियंत्रित किया जाएगा.

क्या सुबह की सैर पर लगेगी रोक?
दिल्ली पुलिस ने कहा कि नियंत्रित क्षेत्र में कारों, साइकिलों और अन्य वाहनों की आवाजाही की अनुमति नहीं दी जाएगी और निवासियों से सप्ताहांत के दौरान सुबह की सैर के लिए बाहर नहीं निकलने का अनुरोध किया जाएगा.

क्या फूड डिलीवरी की अनुमति होगी?
वीकेंड में नई दिल्ली क्षेत्र में क्लाउड किचन और अन्य डिलीवरी सेवाओं की अनुमति नहीं दी जाएगी.

क्या आप नई दिल्ली क्षेत्र छोड़ सकते हैं?
अधिकारियों के अनुसार, नई दिल्ली क्षेत्र में रहने वाले लोगों को प्रवेश और निकास की अनुमति दी जाएगी, लेकिन बाहर से आने वालों को विशेष पास की आवश्यकता होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली यातायात पुलिस ने नई दिल्ली जिले के बाहर के क्षेत्रों की यात्रा के लिए मेट्रो सेवाओं का उपयोग करने का सुझाव दिया है, साथ ही कहा है कि निजी वाहनों का उपयोग करने वालों को यातायात व्यवधान का सामना करना पड़ेगा.