LPG घरेलू गैस कनेक्शन की पूरे देश होगी फ्री सुरक्षा चेकिंग, 30 करोड़ घरेलू गैस उपभोक्ताओं तक पहुंचने का लक्ष्य

इस जांच में डिलिवरीमैन सभी गैस उपकरणों की जांच भी करेगा, ताकि किसी प्रकार की लीकेज वगैरह की संभावना ना हो. नियम अनुसार, हर उपभोक्ता के गैस इंस्टॉलेशन व उपकरण की 5 वर्षीय अनिवार्य जांच करानी होती है.

LPG घरेलू गैस कनेक्शन की पूरे देश होगी फ्री सुरक्षा चेकिंग, 30 करोड़ घरेलू गैस उपभोक्ताओं तक पहुंचने का लक्ष्य

ऑल इंडिया LPG डिस्ट्रिब्यूटर्स फेडरेशन के अध्यक्ष चंद्र प्रकाश ने बतलाया के ये जांच राजधानी दिल्ली व देश के सभी क्षेत्रों में शुरू हो गई है.

नई दिल्ली:

सरकारी तेल कंपनियां और उनके डिस्ट्रिब्यूटर्स द्वारा एक साझा अभियान में पूरे देश में समयबंध सीमा में गैस उपभोक्ताओं के घर पर जाकर बेसिक सुरक्षा जांच की जा रही है. ये सुरक्षा जांच निःशुल्क (Free) होगी . उपभोक्ता के घर पर डिलिवरीमैन या मैकेनिक जब भी सिलिंडर देने आएगा, उस वक्त वह 8 सुरक्षा नियमों की जांच करेगा और उपभोक्ता को शिक्षित भी करेगा.

इस जांच में डिलिवरीमैन सभी गैस उपकरणों की जांच भी करेगा, ताकि किसी प्रकार की लीकेज वगैरह की संभावना ना हो. नियम अनुसार, हर उपभोक्ता के गैस इंस्टॉलेशन व उपकरण की 5 वर्षीय अनिवार्य जांच करानी होती है, जिसका उपभोक्ता को भुगतान करना पड़ता है. इस जांच के लिए उपभोक्ता को 200/-रुपये व 18% GST देना पड़ता है.

इस फ्री सुरक्षा चैकिंग के दौरान अगर ऑरेंज रंग की Pipe इस्तेमाल करने योग्य नहीं है तो उसको बदलवा सकते हैं, जो रियायती कीमत पर सिर्फ 150/ रुपये (1.5 meter) में उपलब्ध होगी

.

ऑल इंडिया LPG डिस्ट्रिब्यूटर्स फेडरेशन के अध्यक्ष चंद्र प्रकाश ने बतलाया के ये जांच राजधानी दिल्ली व देश के सभी क्षेत्रों में शुरू हो गई और अगले 3-4 महीने में सभी 30 करोड़ घरेलू गैस उपभोक्ताओं के घरों में पहुंचने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुरक्षा जांच बिना वित्तीय फायदे के की जा रही है. इसका उद्देश्य केवल यह है कि उपभोक्ता सुरक्षित रहकर LPG कनेक्शन का उपयोग कर सकें. ये थर्ड पार्टी इन्शुरेन्स का दुर्घटना होने पर क्लेम लेने के लिये भी अनिवार्य है. आज इंडियन ऑयल द्वारा वितरकों के सुरक्षा दिवस पर कांफ्रेंस की गई. गैस महाप्रबंधक जय प्रकाश पांडे ने विस्तृत तौर पर सभी चैनल पार्टनर के साथ सुरक्षा पर दिशा-निर्देश दिए. इस सुरक्षा दिवस पर हैड ऑफिस की विक्रय महाप्रबंधक कविता टिक्कू ने भी संबोधित किया और इंडियन ऑयल की तरफ से कंपनी द्वारा सभी उचित प्रबंध के लिए आश्वासन दिया गया.