विज्ञापन

देश के कुछ इलाकों में अगले दो दिनों में भारी बारिश की संभावना, IMD ने बताया- कहां, कैसा रहेगा मौसम

आज पूर्वी मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने के आसार

देश के कुछ इलाकों में अगले दो दिनों में भारी बारिश की संभावना, IMD ने बताया- कहां, कैसा रहेगा मौसम
प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली:

देश में अगले दो दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर व मध्य भारत के मैदानी इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके बाद बारिश के क्रम में क्रमश: कमी आने के आसार हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से जारी किए गए पूर्वानुमान में यह बात कही है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले पांच दिनों के दौरान केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी में अलग-अलग स्थानों पर वर्षा हो सकती है. इन राज्यों में 11 से 13 अगस्त के दौरान अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है. 

शनिवार को समाप्त हुए 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर कहीं सामान्य तो कहीं भारी वर्षा हुई है.

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पश्चिम भारत में 16 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 11, 14 और 16 अगस्त को बारिश हो सकती है. पंजाब में 11 अगस्त को, हरियाणा और चंडीगढ़ में 11 और 14 अगस्त के दौरान वर्षा की संभावना है. उत्तराखंड में 11 अगस्त को और पूर्वी राजस्थान में 14 अगस्त तक बारिश होने के आसार हैं.

पश्चिम और मध्य भारत में 11 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने के आसार हैं. 

देश के पूर्व और पूर्वोत्तर में 16 अगस्त तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कुछ स्थानों पर मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है. पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 15 और 16 अगस्त को और पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में 14 से 16 अगस्त के दौरान बारिश हो सकती है. बिहार में 13 अगस्त तक बारिश होने की संभावना है.

दक्षिण के राज्यों के मौसम के पूर्वानुमान में कहा गया है कि, 14 अगस्त तक तमिलनाडु और केरल में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. 

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश

हिमाचल प्रदेश में शनिवार को कई हिस्सों पर भारी बारिश हुई. भूस्खलन एवं अचानक आई बाढ़ के कारण राज्य में 135 सड़कें बंद रहीं. लाहौल एवं स्पीति, चंबा और सिरमौर जिलों में भारी बारिश, भूस्खलन के साथ नदी नालों में बाढ़ आई जिससे नुकसान की खबरें आई हैं. मौसम विभाग ने 16 अगस्त तक भारी वर्षा के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया है.

हिमाचल के अधिकारियों के अनुसार 27 जून से नौ अगस्त के बीच बारिश से संबंधित घटनाओं में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं और राज्य को लगभग 842 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

यह भी पढ़ें -

केदारघाटी में भारी बारिश के बाद फिर भूस्खलन, डोलिया देवी के पहाड़ टूट कर सड़क पर गिरा

करोड़ों रुपये का फंड... 1200 बचावकर्मी तैनात, वायनाड में केंद्र ने की बड़ी मदद

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ओडिशा: वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटने से भारी नुकसान, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने दी सफाई
देश के कुछ इलाकों में अगले दो दिनों में भारी बारिश की संभावना, IMD ने बताया- कहां, कैसा रहेगा मौसम
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Next Article
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com