पटना में 12 जून को होने वाली विपक्ष की बड़ी बैठक टली, लोकसभा चुनाव पर होना था मंथन - सूत्र

सूत्रों के अनुसार विपक्षी पार्टियों की इस बैठक में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा होने की बात सामने आ रही थी.

पटना में 12 जून को होने वाली विपक्ष की बड़ी बैठक टली, लोकसभा चुनाव पर होना था मंथन - सूत्र

पटना में होने वाली विपक्षी दलों की बैठक टली

नई दिल्ली:

इस महीने की 12 तारीख को होने वाली विपक्षी दलों की बैठक को फिलहाल टाल दिया गया है. सूत्रों के अनुसार कांग्रेस और डीएमके के अनुरोध पर फिलहाल इस बैठक को टाला गया है. इस बैठक में 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति पर चर्चा करने की बात की जा रही थी. विपक्ष के एक बड़े नेता ने एनडीटीवी से कुछ दिन पहले कहा था कि ये एक "तैयारी बैठक" है. इसे मुख्य बैठक मत समझिए, प्रमुख बैठक तो बाद में होगी. 

ऐसे तय हुई तारीख

बैठक की तारीख बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जिन्होंने 2024 के आम चुनावों से पहले विपक्षी एकता के लिए वार्ताकार के रूप में कार्य करने के लिए स्वेच्छा से काम किया, के कुछ दिन बाद ही तय की गई थी. उन्होंने दिल्ली में कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी से मुलाकात की थी. 

विपक्ष को एकजुट करने में जुटे नीतीश कुमार

नीतीश कुमार सभी समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों को एक साथ लाने की योजना बना रहे हैं. और इसके लिए ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव जैसे नेताओं को समझा पाने में सफल रहे हैं.  खास बात ये है कि ये वही नेता है जो कांग्रेस को लेकर आक्रामक रहे हैं.  

ममता भी नीतीश के साथ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ममता बनर्जी पहले ही नीतीश कुमार के प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा चुकी हैं. उन्होंने कुछ दिन पहले कहा था कि जिस क्षेत्र या राज्य में जो पार्टी सबसे मजबूत है, उन्हें ही आगामी लोकसभा चुनाव में विपक्ष की अगुवाई करते हुए चुनाव लड़ना चाहिए. उन्होंने तो 200 सीटों पर कांग्रेस को भी समर्थन देने की बात कही थी.