तेलंगाना : मुख्यमंत्री KCR ने 59 करोड़ रुपये की संपत्ति और 25 करोड़ रुपये की देनदारी घोषित की

हलफनामे के मुताबिक, के चंद्रशेखर राव के नाम की अचल संपत्ति का मौजूदा बाजार मूल्य लगभग 8.50 करोड़ रुपये है, जबकि उनके एचयूएफ की राशि करीब 15 करोड़ रुपये है. 

तेलंगाना : मुख्यमंत्री KCR ने 59 करोड़ रुपये की संपत्ति और 25 करोड़ रुपये की देनदारी घोषित की

के चंद्रशेखर राव ने हलफनामे में बताया कि उनके खिलाफ नौ मामले लंबित हैं. (फाइल)

खास बातें

  • तेलंगाना सीएम ने विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को नामांकन पत्र दाखिल किया
  • हलफनामे में KCR ने बताया है कि उनके खिलाफ नौ मामले लंबित हैं
  • KCR ने खुद को कृषक बताया है और शैक्षणिक योग्यता बीए बताई है
हैदराबाद :

तेलंगाना (Telangana) के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (K Chandrashekar Rao) ने लगभग 59 करोड़ रुपये की पारिवारिक संपत्ति और 25 करोड़ रुपये की देनदारी घोषित की है. तेलंगाना में 30 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करते समय बृहस्पतिवार को सौंपे गए चुनावी हलफनामे के मुताबिक, राव के पास कार नहीं है. हलफनामे में राव ने बताया है कि उनके खिलाफ नौ मामले लंबित हैं, जो तेलंगाना राज्य आंदोलन के दौरान दर्ज किए गए थे और उन्हें किसी भी आपराधिक कृत्य के लिए दोषी नहीं ठहराया गया है. 

राव के अनुसार, उनकी पत्नी शोभा और एचयूएफ (हिंदू अविभाजित परिवार) के नाम पर चल संपत्ति का कुल मूल्य क्रमशः सात करोड़ और नौ करोड़ रुपये से अधिक है. शोभा के पास लगभग 1.5 करोड़ रुपये मूल्य के 2.81 किलोग्राम सोने के गहने, हीरे और अन्य कीमती सामान भी हैं. 

हलफनामे के मुताबिक, राव के नाम की अचल संपत्ति का मौजूदा बाजार मूल्य लगभग 8.50 करोड़ रुपये है, जबकि उनके एचयूएफ की राशि करीब 15 करोड़ रुपये है. 

आयकर रिटर्न के अनुसार, 31 मार्च 2023 तक राव की कुल आय 1.60 करोड़ रुपये से अधिक थी, जबकि 31 मार्च 2019 तक यह बढ़कर 1.74 करोड़ रुपये हो गई. 

हलफनामे के मुताबिक, 31 मार्च 2023 तक राव की पत्नी की आय 8.68 लाख रुपये से अधिक थी और उन्हें के चंद्रशेखर राव-एचयूएफ से 7.88 करोड़ रुपये की प्राप्ति/हस्तांतरण हासिल हुआ था. 

हलफनामे में राव को एक कृषक के रूप में दिखाया गया है और उनकी शैक्षणिक योग्यता बीए बताई गई है. मुख्यमंत्री के एचयूएफ के पास ट्रैक्टर समेत कई वाहन हैं. 

वहीं, राव के बेटे और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के कार्यकारी अध्यक्ष के टी रामा राव और उनके परिवार ने नामांकन दाखिल करते समय सौंपे गए हलफनामे में अपने पास कुल 54.27 करोड़ रुपये की संपत्ति होने का खुलासा किया. 

हलफनामे के मुताबिक, रामा राव की पत्नी शैलिमा के पास 26.4 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है, जिसमें 4.5 किलोग्राम सोने के गहने और अन्य कीमती सामान शामिल हैं. 

इसी तरह, रामा राव की अचल संपत्ति का बाजार मूल्य 2018 में 1.30 करोड़ रुपये से बढ़कर 10.4 करोड़ रुपये हो गया है. उनकी पत्नी के पास 7.42 करोड़ रुपये की और बेटी के पास 46.7 लाख रुपये की अचल संपत्ति है. 

हलफनामे के अनुसार, रामाराव पर 67.2 लाख रुपये, जबकि उनकी पत्नी पर 11.2 करोड़ रुपये की देनदारी है. बीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष ने हलफनामे में घोषणा की है कि उनके पास एक कार और 100 ग्राम सोने के आभूषण हैं, जबकि उनकी पत्नी 4.7 किलोग्राम सोने के आभूषण और हीरे की मालकिन हैं. 

वित्तीय वर्ष 2022-23 के आयकर रिटर्न के अनुसार, रामा राव की कुल वार्षिक आय 11.6 लाख रुपये थी, जबकि 31 मार्च 2019 तक यह 1.14 करोड़ रुपये थी. 

रामा राव ने सात आपराधिक मामलों की बात स्‍वीकारी 

रामा राव ने सात आपराधिक मामलों का सामना करने की बात स्वीकारी है, जो अलग तेलंगाना राज्य आंदोलन के दौरान दायर किए गए थे. बीआरएस नेता ने कहा कि उन्हें रेलवे अधिनियम के तहत 2012 में दर्ज एक मामले में दोषी ठहराया गया था. हालांकि, इस मामले में उन्हें कोई सजा नहीं दी गई, क्योंकि सुनवाई अदालत ने अपराधियों की परिवीक्षा अधिनियम के प्रावधानों के तहत लाभ का विस्तार किया और सभी आरोपियों को उचित चेतावनी देकर रिहा कर दिया गया. 

रामा राव ने खुद को नेता और कृषक बताया 

हलफनामे में रामा राव ने खुद को 'नेता' और 'कृषक' बताया है, जबकि उनकी पत्नी का पेशा 'व्यवसायी' और 'कृषक' के रूप में दर्शाया गया है. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* कांग्रेस ने तेलंगाना के लिए तीसरी सूची जारी की, केसीआर को चुनौती देंगे रेवंत रेड्डी
* सीएम केसीआर के हेलीकॉप्‍टर में आई तकनीकी खराबी, खेत में हुई लैंडिंग... बाल-बाल बचे
* तेलंगाना में 490 करोड़ रुपये मूल्य का सोना, नकदी, शराब, ‘मुफ्त उपहार' जब्त



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)