विज्ञापन
This Article is From Aug 20, 2023

बिहार: तेजस्वी यादव ने दरभंगा AIIMS के निर्माण को लेकर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को फिर लिखी चिट्ठी

तेजस्वी यादव ने स्वास्थ्य मंत्री से कहा कि दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में अब भूमि भी उपलब्ध नहीं है. राज्य सरकार द्वारा दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल को 2500 बेड के अस्पताल के रूप में पुनर्विकसित करने हेतु 3115 करोड़ रुपये की योजना स्वीकृत की जा चुकी है

बिहार: तेजस्वी यादव ने दरभंगा AIIMS के निर्माण को लेकर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को फिर लिखी चिट्ठी
तेजस्वी यादव ने कहा निर्माण हेतु 113.88 एकड भूमि AIIMS Darbhanga को निःशुल्क हस्तान्तरित की जा चुकी है. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने दरभंगा AIIMS के संदर्भ में सकारात्मक निर्णय लेने की अपेक्षा के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को एक बार फिर पत्र लिखा है. जिसमें उन्होंने इससे पहले  22 जून 2023 को लिखे गए अपने पत्र का जिक्र किया. इस पत्र  माध्यम से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), दरभंगा  हेतु राज्य सरकार द्वारा दरभंगा जिले के बहादुरपुर अंचल अंतर्गत एकमी शोभन बाईपास पर अवस्थित भूमि संबंधी द्वितीय वैकल्पिक प्रस्ताव पर पुनर्विचार का अनुरोध किया गया था.

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की स्थापना दरभंगा जिले में होने के संबंध में तेजस्वी यादव ने विशेष तौर पर ये बातें अपने पत्र के जरिये केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से कही है.

  • एम्स के लिए उपर्युक्त चिन्हित स्थल इस्ट-वेस्ट कोरिडोर से मात्र 3 किमी पर एवं आमस-दरभंगा चार लेन सड़क से महज 5 किमी की दूरी पर और दरभंगा एयरपोर्ट से मात्र 10 किमी की दूरी पर अवस्थित है, जिससे मरीजों को यहाँ पहुँचने में काफी कम समय लगेगा.
  • एम्स की स्थापना शहर के बाहर होने की स्थिति में दरभंगा शहर के विस्तारीकरण के साथ नये इलाके के विकास का भी रास्ता सुगम होगा.
  •  उत्तर बिहार, मिथिलांचल और नेपाल के लोगों को उच्चस्तरीय इलाज की सुविधा प्राप्त हो सकेगी.
  •  दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल और एम्स दोनों संस्थान केअलग-अलग बनने की स्थिति में दोनों अस्पताल विशेषज्ञ अस्पताल के रूप में विकसित हो सकेंगे.

 3115 करोड़ रुपये की योजना की जा चुकी है स्वीकृत
तेजस्वी यादव ने स्वास्थ्य मंत्री से कहा कि दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में अब भूमि भी उपलब्ध नहीं है, क्योंकि राज्य सरकार द्वारा दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल को 2500 शय्या के अस्पताल के रूप में पुनर्विकसित करने हेतु 3115 करोड़ रुपये की योजना स्वीकृत की जा चुकी है एवं निविदा की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है.

113.88 एकड भूमि एम्स,दरभंगा को निःशुल्क हस्तान्तरित
राज्य सरकार द्वारा एम्स निर्माण हेतु प्रस्तावित भूमि कुल रकवा 151.17 एकड़ में से 113.88 एकड भूमि एम्स, दरभंगा को निःशुल्क हस्तान्तरित की जा चुकी है. चिन्हित भूखण्ड पर मिट्टी भराई के लिए राज्य योजना से 309 करोड़ रुपये की योजना भी स्वीकृत की जा चुकी है.

AIIMS दरभंगा की स्थापना शीघ्र कराने का अनुरोध

वहीं, अंत में  तेजस्वी यादव ने अनुरोध किया कि उत्तर बिहार की जनता के हित, राज्य में चिकित्सा सुविधा के सुदृढीकरण हेतु AIIMS दरभंगा की स्थापना  शीघ्र करने को लेकर सकारात्मक निर्णय ली जाए.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
स्वच्छता से ही भारत स्वस्थ और विकसित बनेगा : MP में सफाई मित्रों को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित
बिहार: तेजस्वी यादव ने दरभंगा AIIMS के निर्माण को लेकर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को फिर लिखी चिट्ठी
''दिल्ली ने कश्मीर पर कभी भरोसा नहीं किया'' : NDTV से खास इंटरव्यू में बोले फारूक अब्दुल्ला
Next Article
''दिल्ली ने कश्मीर पर कभी भरोसा नहीं किया'' : NDTV से खास इंटरव्यू में बोले फारूक अब्दुल्ला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com