पीएम मोदी ने तमिलनाडु को दी 17,300 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

PM Modi Tamil Nadu Visit :पीएम मोदी ने कहा, "आज तमिलनाडु थूथुकुडी में प्रगति का नया अध्याय लिख रहा है. यहां कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया जा रहा है. इसमें "एक भारत, श्रेष्ठ भारत" की भावना भी आप देख सकते हैं".

पीएम मोदी ने तमिलनाडु को दी 17,300 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

PM Modi ने कहा, "इसमें 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' की भावना भी आप देख सकते हैं".

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने तमिलनाडु में अपने दौरे के दूसरे दिन 17,000 करोड़ रुपये से अधिक की नई परियोजनाओं का उद्घाटन किया है. इसके साथ ही उन्होंने कई आधारशिला भी रखी. पीएम मोदी ने कहा कि ये नई परियोजनाएं विकसित भारत की रूपरेखा का महत्वपूर्ण हिस्सा होंगी. उन्होंने कहा, "ये परियोजनाएं भले ही थूथुकुडी में हों लेकिन इनसे भारत में कई जगहों पर विकास को गति मिलेगी". पीएम मोदी ने कहा, "आज तमिलनाडु थूथुकुडी में प्रगति का नया अध्याय लिख रहा है. यहां कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया जा रहा है. इसमें "एक भारत, श्रेष्ठ भारत" की भावना भी आप देख सकते हैं".

देश के पूर्वी तट के लिए एक ट्रांसशिपमेंट हब स्थापित करने के कदम में, पीएम मोदी ने वी ओ चिदंबरनार बंदरगाह पर आउटर हार्बर कंटेनर टर्मिनल की भी आधारशिला रखी. उन्होंने कहा, "प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजना का उद्देश्य भारत की लंबी तटरेखा और अनुकूल भौगोलिक स्थिति का लाभ उठाना और वैश्विक व्यापार क्षेत्र में भारत की प्रतिस्पर्धात्मकता को मजबूत करना है".

प्रधानमंत्री मोदी ने वीओ चिदंबरनार बंदरगाह को देश का पहला हरित हाइड्रोजन हब बंदरगाह बनाने के उद्देश्य से कई अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया है. उद्घाटन से पहले, पीएम मोदी ने थूथुकुडी में देश के पहले ग्रीन हाइड्रोजन हब का दौरा भी किया. आज के कार्यक्रम के दौरान, पीएम मोदी ने हरित नौका पहल के तहत भारत के पहले स्वदेशी हरित हाइड्रोजन ईंधन सेल अंतर्देशीय जलमार्ग जहाज को भी हरी झंडी दिखाई. यह जहाज कोचीन शिपयार्ड द्वारा निर्मित है और स्वच्छ ऊर्जा समाधानों को अपनाने और देश की नेट-शून्य प्रतिबद्धताओं के साथ संरेखित करने के लिए एक अग्रणी कदम को रेखांकित करता है. 

पीएम मोदी ने वांची मनियाच्ची-नागरकोइल रेल लाइन के दोहरीकरण के लिए वांची मनियाच्ची-तिरुनेलवेली खंड और मेलाप्पलायम-अरलवायमोली खंड सहित रेल परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित किया. लगभग 1,477 करोड़ रुपये की लागत से विकसित, दोहरीकरण परियोजना कन्याकुमारी, नागरकोइल और तिरुनेलवेली से चेन्नई की ओर जाने वाली ट्रेनों के लिए यात्रा के समय को कम करने में मदद करेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस दौरान पीएम मोदी ने तमिलनाडु में लगभग 4,586 करोड़ रुपये की कुल लागत से विकसित चार सड़क परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित किया है. इन परियोजनाओं में NH-844 के जित्तंदहल्ली-धर्मपुरी खंड को चार लेन का बनाना, NH-81 के मीनसुरुट्टी-चिदंबरम खंड को दो लेन का बनाना, NH-83 के ओड्डनचत्रम-मदाथुकुलम खंड को चार लेन का बनाना और NH-83 के नागपट्टिनम-तंजावुर खंड को पक्की सड़क के साथ दो लेन का बनाना शामिल है. इन परियोजनाओं का उद्देश्य कनेक्टिविटी में सुधार करना, यात्रा के समय को कम करना, सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ाना और क्षेत्र में तीर्थ यात्राओं को सुविधाजनक बनाना है.