विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 04, 2023

मेवात में गौरक्षा के नाम पर हुई हत्‍याओं के मामले में सुप्रीम कोर्ट का सुनवाई से इनकार

याचिका में कहा गया कि 2015 के बाद से मेवात क्षेत्र में निगरानी समूहों द्वारा हत्याएं और हिंसा हुई है. मेवात में हरियाणा और राजस्थान के निकटवर्ती हिस्से शामिल हैं.

Read Time: 5 mins
मेवात में गौरक्षा के नाम पर हुई हत्‍याओं के मामले में सुप्रीम कोर्ट का सुनवाई से इनकार
सुप्रीम कोर्ट ने पुलिस से कार्रवाई की रिपोर्ट मांगने की बात भी नामंजूर कर दी है. (फाइल)
नई दिल्‍ली :

मेवात में गौ रक्षा के नाम पर हत्याओं के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने पीड़ित परिवारों की याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया है. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने मेवात में गौरक्षा के नाम पर मुस्लिम लोगों की हत्या की जांच SIT से कराए जाने की मांग ठुकरा दी है. साथ ही गौ रक्षा को लेकर राजस्थान और हरियाणा में बने कानूनों को भी रद्द करने की अर्जी भी ठुकरा दी है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह इस मामले में जनहित याचिका पर सुनवाई नहीं करेगा. याचिकाकर्ता चाहें तो हाईकोर्ट जा सकते हैं. साथ ही अदालत ने मुस्लिमों के खिलाफ हिंसा के मामलों की निगरानी करने और पुलिस से कार्रवाई की रिपोर्ट मांगने की बात भी नामंजूर कर दी. 

पहलू खान, रकबर, जुनैद, नासिर आदि के परिजनों ने की ओर से याचिका दाखिल की गई थी. सभी याचिकाकर्ता 'गौ रक्षक' होने का दावा करने वाले राजस्थान और हरियाणा राज्यों के निगरानी समूहों द्वारा हिंसा के शिकार हैं. इन निगरानीकर्ताओं में वे लोग भी शामिल हैं, जो इस तरह की कार्रवाई के लिए सरकार द्वारा इस ओर से अधिकृत व्यक्ति होने का दावा करते हैं. 

याचिका में कहा गया कि 2015 के बाद से मेवात क्षेत्र में निगरानी समूहों द्वारा हत्याएं और हिंसा हुई है. मेवात में हरियाणा और राजस्थान के निकटवर्ती हिस्से शामिल हैं. ये क्षेत्र राजस्थान के अलवर और भरतपुर जिलों से लेकर हरियाणा के नूंह, पलवल, फरीदाबाद और गुरुग्राम तक फैला हुआ है. 

साथ ही बताया कि निगरानी समूह केवल उन लोगों को रोकते हैं जिनका पहनावा और नाम आदि मुसलमानों जैसा लगता है और सड़कों, राजमार्गों, ट्रेनों, गांवों और खेतों में हिंसा करते हैं. यह 2015 में दादरी, जिला गौतम बुद्ध नगर में अखलाक की हत्या से प्रेरणा लेते हुए एक आंदोलन के रूप में शुरू हुआ. उसी साल, हरियाणा राज्य ने 2015 का हरियाणा अधिनियम पारित किया. इस अधिनियम को पारित किया गया और 1995 के राजस्थान अधिनियम के साथ पढ़ा गया. संपूर्ण मेवात क्षेत्र असुरक्षित हो गया क्योंकि गैर-राज्य तत्वों को कानून और व्यवस्था को अपने हाथों में लेने और गोरक्षा के नाम पर क्षेत्र में मुसलमानों पर हमला करने के लिए कानूनी मंज़ूरी मिल गई. वास्तव में, 1995 अधिनियम और 2015 अधिनियम ने गौरक्षकों को संस्थागत और हथियार बना दिया हैं. 

वर्तमान याचिका में उठाए गए मुद्दों का संदर्भ प्रदान करने के लिए मेवात की अनूठी जनसांख्यिकी महत्वपूर्ण है. वह , एक विशिष्ट मुस्लिम आबादी वाला गरीबी से ग्रस्त क्षेत्र, राजस्थान और हरियाणा के बीच व्यस्त राजमार्गों  पर स्थित है, जो एक प्रमुख पशुधन केंद्र है. जहां से मवेशियों को भारत के विभिन्न हिस्सों में भेजा जाता है. मेवात क्षेत्र में हाल के वर्षों में हेट क्राइम और मॉब लिंचिंग में तेजी से वृद्धि देखी गई है. 

साथ ही कहा गया कि 'गोरक्षा' की आड़ में मेवात क्षेत्र में नफरत का एक पैटर्न और एक कहानी फैलाई जा रही है जिसमें मुसलमानों को गाय तस्करों और हत्यारों के रूप में लक्षित किया जा रहा है. गोरक्षा कानूनों ने इस मुस्लिम विरोधी प्रचार को संस्थागत और हथियार बना दिया है. 

पहलू खान का एकमात्र आपराधिक मुकदमा, जिसकी 2017 में एक  भीड़ द्वारा हत्या कर दी गई थी, पुलिस द्वारा अदालत में लाए गए आरोपियों को बरी करने के साथ समाप्त हो गया है. याचिका में कहा गया कि पहलू खान का आपराधिक मुकदमा इस बात का एक उदाहरण है कि पुलिस ने सबूत इकट्ठा करने और मुकदमे का सामना करने के लिए आरोपियों की पहचान करने में कैसे जांच और अभियोजन चलाया. इसी तरह, कई अन्य मामलों में, जांच और अभियोजन अत्यंत लापरवाहीपूर्ण तरीके से किया जा रहा है. "गौ रक्षक" जैसे अस्पष्ट शब्द के नाम पर गैर-राज्य अभिनेताओं और "स्वयंसेवकों" को मनमानी पुलिस शक्तियां प्रदान की गई हैं. 

ये भी पढ़ें :

* J&K में धारा 370 खत्म करने को चुनौती वाली याचिकाओं पर SC में 11 जुलाई को सुनवाई
* सुप्रीम कोर्ट हुआ हाईटेक, पेपरलेस ग्रीन कोर्ट रूम की शुरुआत, वकीलों के लिए फ्री वाईफाई
* अतीक अहमद और अशरफ मर्डर केस में 14 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
उत्तर प्रदेश : बहराइच में ट्रक की टक्‍कर से कार सवार 3 लोगों की मौत, 4 घायल
मेवात में गौरक्षा के नाम पर हुई हत्‍याओं के मामले में सुप्रीम कोर्ट का सुनवाई से इनकार
केदारनाथ में जब फुल स्पीड से नीचे की ओर भागने लगा बिन ड्राइवर का ट्रैक्टर, यात्रियों ने ऐसे बचाई जान
Next Article
केदारनाथ में जब फुल स्पीड से नीचे की ओर भागने लगा बिन ड्राइवर का ट्रैक्टर, यात्रियों ने ऐसे बचाई जान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;