Zerodha फाउंडर नितिन कामथ ने जारी किया माफीनामा, प्लेटफॉर्म में तकनीकी खामियों की बताई वजह

हाल ही में कई यूजर ने काइट वेब प्लेटफॉर्म पर आ रहे टेक्निकल ग्लीच यानी तकनीकी खामियों को लेकर शिकायत की थी. अब स्टॉक ब्रोकिंग प्लेटफॉर्म Zerodha के फाउंडर और CEO नितिन कामथ ने एक ब्लॉग पोस्ट में यूजर्स को हुई दिक्कतों के लिए अफसोस जाहिर किया है.

Zerodha फाउंडर नितिन कामथ ने जारी किया माफीनामा, प्लेटफॉर्म में तकनीकी खामियों की बताई वजह

नई दिल्ली:

स्टॉक ब्रोकिंग प्लेटफॉर्म Zerodha के फाउंडर और CEO नितिन कामथ (Nithin Kamath) ने काइट वेब प्लेटफॉर्म में हुई तकनीकी गड़बड़ियों को लेकर एक माफीनामा जारी किया है. तकनीकी खामियों की वजह से यूजर्स काइट वेब प्लेटफॉर्म (Kite Web Platform)में लॉगइन नहीं कर पा रहे थे.

हाल ही में कई यूजर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर काइट वेब प्लेटफॉर्म पर आ रहे टेक्निकल ग्लीच यानी तकनीकी खामियों को लेकर पोस्ट किया था. कुछ यूजर्स ने नाराजगी जाहिर करते हुए मोबाइल ऐप और Zerodha Coin पर फ्लैग भी किया था. हालांकि, कंपनी ने एक घंटे के अंदर तकनीकी गड़बड़ियों को दुरुस्त करने का दावा किया. फिर भी कुछ यूजर को लॉगइन में दिक्कत आ रही थी. यह एक महीने में इस प्लेटफॉर्म की दूसरी तकनीकी चुनौती है.


स्टॉक ब्रोकिंग प्लेटफॉर्म Zerodha के फाउंडर और CEO नितिन कामथ ने एक ब्लॉग पोस्ट में यूजर्स को हुई दिक्कतों के लिए अफसोस जाहिर किया है. कामथ ने लिखा- "6 नवंबर और 4 दिसंबर को दिक्कतें बाहरी निर्भरता वाले एज कॉजेज के कारण हुईं. एक ब्रोकर के तौर पर हमारे पास कई बाहरी निर्भरताएं हैं. इनमें एक्सचेंज, डिपॉजिटरी,  फिजिकल और क्लाउड डेटा एंट्रीज सेंटर, कनेक्टिविटी के लिए लीज्ड लाइनें, हमारे EMS वेंडर SSL के लिए क्लाउडफ्लेयर शामिल हैं."

नितिन कामथ ने आगे लिखा, "6 नवंबर का इश्यू हमारे EMS वेंडर से एंटी-मैलवेयर मॉनिटरिंग सर्विस में एक बिना शेड्यूल किए गए अपडेट की वजह से था. इस अपडेट ने हमारे सर्वर को बंद करना शुरू कर दिया. इसके अलावा, यह दावा किया गया है कि मैलवेयर के इन उदाहरणों ने 5 से 20% के बीच प्रभाव डाला है."

Zerodha के को-फाउंडर ने आगे लिखा, "4 दिसंबर को लॉगइन से जुड़ीं दिक्कतें कस्टमर पासवर्ड रीसेट रिक्वेस्ट में इजाफे की वजह से हुईं. इससे नई लोकेशन से लॉगइन करने वाले यूजर को नोटिफाई करने वाले सिस्टम ने सोमवार सुबह अप्रत्याशित रूप से बड़ी संख्या में अलर्ट भेजे. हमने पाया कि यह हमारी ओर से इस्तेमाल किए जाने वाले IP/जियो-लोकेशन डेटाबेस की जियो-लोकेशन सटीकता में बढ़ोतरी का नतीजा था."

कंपनी ने माना कि इस हफ्ते के आखिर में रूटीन डेटाबेस अपडेट करने के कारण कंफ्यूज्ड यूजर की ओर से पासवर्ड रीसेट रिक्वेस्ट में बढ़ोतरी हुई. इससे आखिरकार लॉगइन सिस्टम पर प्रेशर पड़ा. इससे लॉगइन फेल हो गया. कामथ ने कहा कि इस पूरे मामले पर एक डिटेल रूट कॉज एनालिसिस (RCA) जल्द ही शेयर किया जाएगा.


ये भी पढ़ें:-

"...जब 72 वर्ष का होऊं" : ज़ेरोधा के संस्‍थापक नितिन कामथ ने PM मोदी से मुलाकात के बाद किया ट्वीट

जिरोधा के फाउंडर ने शेयर की ससुर की कहानी, बताया सच्ची खुशी का राज क्या है...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कामयाबी की उड़ान भर रहे Zerodha के CEO ने ससुर से सीखा जीने का सलीका, लंबा नोट शेयर कर बताया कैसे मिलती है इंस्पिरेशन