विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 27, 2022

सोनिया गांधी से आज पूरी हो सकती है ED की पूछताछ, सूत्रों ने बताया- "जवाब देने में ज्यादा वक्त नहीं ले रहीं"

सूत्रों ने पूछताछ को लेकर बताया कि 70 वर्षीय सोनिया गांधी से पिछले दो दिनों में हुई पूछताछ के दौरान 70 सवाल पूछे जा चुके हैं. मंगलवार को वो लगभग आठ घंटों तक ईडी के ऑफिस में थीं. आज वो सुबह 11 बजे के आसपास फिर ईडी के ऑफिस गई हैं. 

Read Time: 3 mins
सोनिया गांधी से आज पूरी हो सकती है ED की पूछताछ, सूत्रों ने बताया- "जवाब देने में ज्यादा वक्त नहीं ले रहीं"
सोनिया गांधी से बुधवार को तीसरे राउंड की पूछताछ हो रही है. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी आज बुधवार को नेशनल हेराल्ड केस में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय के ऑफिस पहुंची हैं. आज तीसरे राउंड की पूछताछ होनी है. प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों से पता चला है कि आज उनसे पूछताछ पूरी हो सकती है. सूत्रों ने पूछताछ को लेकर बताया कि 70 वर्षीय कांग्रेस नेता से पिछले दो दिनों में हुई पूछताछ के दौरान 70 सवाल पूछे जा चुके हैं. मंगलवार को वो लगभग आठ घंटों तक ईडी के ऑफिस में थीं. आज वो सुबह 11 बजे के आसपास फिर ईडी के ऑफिस गई हैं. 

नेशनल हेराल्ड केस में मनी लॉन्डरिंग के आरोपों पर उनसे पूछताछ हो रही है. एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि सोनिया गांधी सवालों के जवाब "जल्दी" दे रही थीं और ज्यादा वक्त नहीं ले रही थीं.

बता दें कि राहुल गांधी से इसी मामले पहले पूछताछ हो चुकी है. उनसे पांच दिनों तक पूछताछ की गई थी और उनसे लगभग 150 सवाल पूछे गए थे.

जानकारी है कि सोनिया गांधी से नेशनल हेराल्ड अखबार और यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड से उनके संबंधों को लेकर सवाल पूछे गए. अधिकारियों ने बताया कि चूंकि वो और राहुल गांधी दोनों ही यंग इंडियन में बड़े शेयरहोल्डर्स हैं, इसलिए इन दोनों लोगों के जवाबों का मिलना किया जा सकता है.

इस केस में सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर आरोप है कि इन्होंने यंग इंडिया लिमिटेड कंपनी बनाई, जिसका मकसद कारोबार करना नहीं था, बल्कि वो इस कंपनी के जरिए एसोसिएट्स जर्नल्स लिमिटेड (AJL) को खरीदकर उसकी 2 हज़ार करोड़ रुपये की संपत्ति को अपने नाम पर करना चाहते थे. साल 2011 में सोनिया गांधी और राहुल गांधी की कंपनी यंग इंडिया लिमिटेड ने एसोसिएट्स जर्नल्स लिमिटेड (AJL) को टेकओवर कर लिया.

इसके बाद साल 2014 में प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामले की मनी लॉन्ड्रिंग के एंगल से जांच शुरू की. ईडी का कहना है कि यंग इंडियन ने एजेएल से 800 करोड़ की संपत्ति भी अधिग्रहित की, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक, यह शेयरहोल्डर्स की संपत्ति के तौर पर देखी जाएगी, जिसके लिए उन्हें टैक्स चुकाना चाहिए. 

कांग्रेस का कहना है कि उसने कुछ गैरकानूनी नहीं किया है क्योंकि यंग इंडियन एक नॉट फॉर प्रॉफिट कंपनी है, ऐसे में मनी लॉन्डरिंग का सवाल ही पैदा नहीं होता.

Video : हमारे परिवार का हर सदस्य ईडी के सवालों के जवाब देने के लिए तैयार : NDTV से बोले रॉबर्ट वाड्रा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब भी पूछेंगे युवा क्यों छोड़ते हैं देश... : NEET-PG एग्जाम पोस्टपोन होने पर छलका छात्रा का दर्द, बयां की आपबीती
सोनिया गांधी से आज पूरी हो सकती है ED की पूछताछ, सूत्रों ने बताया- "जवाब देने में ज्यादा वक्त नहीं ले रहीं"
CSIR-UGC-NET की परीक्षा भी हुई स्थगित, NTA ने संसाधनों की कमी का दिया हवाला
Next Article
CSIR-UGC-NET की परीक्षा भी हुई स्थगित, NTA ने संसाधनों की कमी का दिया हवाला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;