विज्ञापन
Story ProgressBack

हमें एग्जिट पोल से उलट नतीजों की उम्मीद, इंतजार करना चाहिए : सोनिया गांधी

सीनियर कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने कहा कि हमें पूरी उम्मीद है कि चुनाव परिणाम ‘एग्जिट पोल’ के पूर्वानुमानों के बिल्कुल विपरीत होंगे.

एग्जिट पोल में एनडीए की जीत के अनुमान

कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी ने सोमवार को कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव के असल परिणाम ‘एग्जिट पोल' के अनुमान से बिल्कुल विपरीत होंगे. सोनिया ने ‘पीटीआई वीडियो' से कहा, ‘‘हमें प्रतीक्षा करनी होगी. बस, इंतजार कीजिए और देखिए.'' उन्होंने कहा, ‘‘हमें पूरी उम्मीद है कि एग्जिट पोल में जो दिखाया जा रहा है? नतीजे उसके बिल्कुल विपरीत होंगे.''

‘एग्जिट पोल' में लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को प्रचंड बहुमत मिलने का पूर्वानुमान जताया गया है. शनिवार को आए कई एग्जिट पोल के नतीजों में भविष्यवाणी की गई थी कि चुनाव परिणामों में एनडीए के भारी बहुमत मिलेगा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता पर काबिज होंगे. हालांकि इसके विपरीत कई पार्टियां एग्जिट पोल के अनुमानों को निराधार बता रही है.

राहुल गांधी ने एग्जिट को बताया 'फैंटेसी पोल'

लोकसभा चुनाव के मतों की गणना 4 जून को होगी. इससे पहले शनिवार को जारी तमाम एग्जिट पोल में एनडीए को बहुमत मिलता दिखाया गया है. एग्जिट पोल के आंकड़ों को लेकर विपक्षी दल निशाना साध रहे हैं. राहुल गांधी ने इसे पीएम नरेंद्र मोदी का 'फैंटेसी पोल' बताया है. एग्जिट पोल को लेकर उन्होंने सिंगर सिद्धू मूसेवाला के गाने का जिक्र करते हुए कहा कि उनके अलायंस को 295 सीटें मिलने जा रही है.

राहुल गांधी ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ''यह एग्जिट पोल नहीं है. यह फैंटेसी पोल है.'' इंडिया गठबंधन को कितनी सीटें मिलेगी, इस सवाल पर उन्होंने कहा, ''आपने सिद्धू मूसेवाला का सॉन्ग सुना है, हम 295 सीट जीतेंगे.''
Latest and Breaking News on NDTV

ममता बनर्जी ने एग्जिट पोल के अनुमान पर क्या कहा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि एग्जिट पोल के अनुमान जमीनी हकीकत से मेल नहीं खाते क्योंकि ये दो महीने पहले ही ‘घर पर ही गढ़े गए' थे. उन्होंने दावा किया कि ऐसे एग्जिट पोल का कोई मूल्य नहीं है और उन्होंने इन्हें दिखाने के लिए मीडिया की आलोचना की. उन्होंने टीवी9 बांग्ला को बताया, “हमने देखा कि 2016, 2019 और 2021 में एग्जिट पोल कैसे किए गए थे. कोई भी भविष्यवाणी सच नहीं हुई.”

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि एग्जिट पोल के अनुमान जमीनी हकीकत से मेल नहीं खाते क्योंकि ये दो महीने पहले ही ‘घर पर ही गढ़े गए' थे.

Latest and Breaking News on NDTV

अखिलेश यादव ने समझाईं एग्जिट पोल की क्रोनोलॉजी

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सोशल साइट एक्स पर लिखा, "एग्जिट पोल का आधार ईवीएम नहीं, बल्कि डीएम है. प्रशासन याद रखे जनशक्ति से बड़ा बल और कोई भी बल नहीं होता. यहां एग्जिट पोल की क्रोनोलॉजी समझिए. विपक्ष ने पहले ही ऐलान दिया था कि मीडिया बीजेपी को 300 के पार दिखाएगा, जिससे घपला करने की गुंजाइश बन सके. ये एग्जिट पोल कई महीने पहले ही तैयार कर लिया गया था. बस चैनलों ने इसे अब चलाया है. इस एग्जिट पोल के माध्यम से जनमत को धोखा दिया जा रहा है."

अखिलेश ने कहा कि एग्जिट पोल की क्रोनोलॉजी समझिए. विपक्ष ने पहले ही ऐलान दिया था कि मीडिया बीजेपी को 300 के पार दिखाएगा, जिससे घपला करने की गुंजाइश बन सके. ये एग्जिट पोल कई महीने पहले ही तैयार कर लिया गया था. बस चैनलों ने इसे अब चलाया है.
Latest and Breaking News on NDTV

(भाषा इनपुट्स के साथ)

ये भी पढ़ें : Exit Polls में BJP के TMC से आगे निकलने के अनुमान पर जानें क्या बोलीं ममता?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारतीय महिला की मौत की सजा का मामला यमन के राष्‍ट्रपति के पास, हरसंभव सहायता कर रहे : केंद्र सरकार
हमें एग्जिट पोल से उलट नतीजों की उम्मीद, इंतजार करना चाहिए : सोनिया गांधी
बजट पर एक्सपर्ट कॉमेंट: फोकस वाले 9 पॉइंट्स बता रहे सही रास्ते पर सरकार
Next Article
बजट पर एक्सपर्ट कॉमेंट: फोकस वाले 9 पॉइंट्स बता रहे सही रास्ते पर सरकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;