विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 06, 2023

"कुछ लोग खुद को Cool दिखाने के लिए बनते हैं भारत विरोधी": लंदन में तिरंगे का सम्मान बचाने वाले छात्र ने कहा

लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के छात्र सत्यम सुराना को सोमवार को लंदन में भारतीय उच्चायोग के सामने खालिस्तानियों के विरोध प्रदर्शन के दौरान जमीन पर पड़ा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा उठाते हुए कैमरे पर कैद किया गया.

Read Time: 5 mins
"कुछ लोग खुद को Cool दिखाने के लिए बनते हैं भारत विरोधी": लंदन में तिरंगे का सम्मान बचाने वाले छात्र ने कहा
सत्यम सुराना ने भारतीयों से ऐसे तत्वों पर नजर रखने की अपील की है.
लंदन:

ब्रिटेन की राजधानी लंदन में सोमवार को भारतीय उच्चायोग के सामने खालिस्तानियों ने विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा का अपमान भी करने की कोशिश की गई. हालांकि, एक भारतीय छात्र सत्यम सुराना (Satyam Surana)बेखौफ होकर खालिस्तानियों की भीड़ में घुस गए. छात्र ने तिरंगा को उठा लिया. भारतीय छात्र ने कहा कि विदेशों में कुछ भारतीय खुद को 'कूल' दिखाने के लिए भारत विरोधी होने की प्रवृत्ति रखते हैं. ये बिल्कुल सही नहीं है.

लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के छात्र सत्यम सुराना को सोमवार को लंदन में भारतीय उच्चायोग के सामने खालिस्तानियों के विरोध प्रदर्शन के दौरान राष्ट्रीय ध्वज उठाते हुए कैमरे पर कैद किया गया था. सत्यम ने NDTV से कहा कि उन्होंने कभी भी भारतीय ध्वज का ऐसा अपमान होते नहीं देखा. उनकी अंतरआत्मा ने उन्हें इसकी रक्षा करने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने ऐसा ही किया.

सत्यम ने कहा, “जब मैंने देखा कि भारतीय ध्वज का अपमान किया जा रहा है, तो मैं उस महिला पुलिसकर्मी के पीछे चला गया जिसने जानबूझकर ध्वज पर पैर रख दिया था. मैंने ध्वज उठाया और वहां से चला गया.” उन्होंने कहा, “मेरी अंतरात्मा यह देखकर हैरान थी कि ऐसा कैसे हो सकता है. मुझसे यह सब देखा नहीं गया. मैंने वहां जाकर ध्वज को अपमानित होने से बचाया.”

भारतीयों पर हमले देखना चिंता की बात
सत्यम सुराना ने NDTV से कहा, "भारतीयों पर हमले देखना चिंता की बात है... भारत एक महाशक्ति और सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनने की राह पर है. ये विरोध प्रदर्शन भारत को बढ़ने से रोकने के लिए हैं."

सत्यम सुराना ने कहा, "मैंने अपने देश की गरिमा बचाई. लेकिन ऐसे कई उदाहरण हैं, जब भारतीय बाहर जाते हैं और कूल रहने के लिए भारत विरोधी बन जाते हैं. वे बिना किसी जानकारी के भारत के बारे में गलत बातें करते हैं. वो उन लोगों के बीच खुद को अच्छा दिखाने की कोशिश करते हैं, जो भारत से नफरत करते हैं." 

भारत विरोधी तत्वों पर नजर रखने की अपील
सत्यम सुराना ने भारतीयों से ऐसे तत्वों पर नजर रखने की अपील की है. उन्होंने कहा, "इन तत्वों पर नजर रखना हम पर है. उन्हें शारीरिक रूप से नहीं, बल्कि दिमाग से जवाब देना अहम होगा."

सुराना ने कहा, "मैंने एक भारतीय नागरिक के रूप में अपना कर्तव्य निभाया है. मैंने वही किया जो मेरी अंतरात्मा ने मुझसे कहा. जब मुझे देश सेवा करने का मौका मिलेगा, तो मैं कभी भी पीछे नहीं हटूंगा.”

आतंकवादी निज्जर की हत्या के विरोध में हो रहा था प्रदर्शन
खालिस्तानी प्रदर्शनकारियों ने सोमवार को लंदन में भारतीय उच्चायोग को घेर लिया था. प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने बैरिकेड्स तोड़ दिए और भारतीय ध्वज को उतार दिया था. खालिस्तानी समर्थकों ने दावा किया कि वे जून में आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. आतंकवादी निज्जर की 18 जून को कनाडा के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर हत्या कर दी गई थी.

प्रदर्शनकारियों में से एक ने भारतीय उच्चायोग की बिल्डिंग के सामने खड़े होकर भारत विरोधी और ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक विरोधी भाषण दिया. फिर भारतीय ध्वज को जमीन पर फेंक दिया. सत्यम घटनास्थल के पास ही खड़े थे. खालिस्तानियों के आगे बढ़ते ही वह आगे बढ़े और सड़क से भारतीय झंडा उठा लिया. इस हरकत से कुछ खालिस्तानी भड़क उठे. हालांकि घटनास्थल पर मौजूद मेट्रोपॉलिटन पुलिस अधिकारियों ने स्थिति संभालने और सत्यम की सुरक्षा के लिए उन्हें सुरक्षित रूप से वहां से बाहर निकाल दिया.

सत्यम का वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें वह जमीन से भारतीय ध्वज उठाते दिख रहे हैं. इसे यूके सरकार के पूर्व सलाहकार कॉलिन ब्लूम ने अपने X (पहले ट्विटर) हैंडल पर पोस्ट किया.

एक संदिग्ध पकड़ा गया
भारतीय उच्चायोग पर खालिस्तान समर्थकों के हिंसक प्रदर्शन व हमले के आरोप में एक व्यक्ति को पकड़ा गया है. स्कॉटलैंड यार्ड में मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने इसकी पुष्टि की है. पुलिस का कहना है कि व्यक्ति से पूछताछ की गई है. पूछताछ के बाद जमानत पर उसे रिहा कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें:-

लंदन विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करने वाले अलगाववादी अमृतपाल सिंह के करीबी अवतार सिंह का निधन

लंदन में भारतीय उच्‍चायोग पर हमले के मामले में NIA की पंजाब और हरियाणा में 31 जगहों पर छापेमारी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिहार बाढ़: केंद्र की उच्चस्तरीय समिति ने बिहार के मंत्री से मुलाकात की
"कुछ लोग खुद को Cool दिखाने के लिए बनते हैं भारत विरोधी": लंदन में तिरंगे का सम्मान बचाने वाले छात्र ने कहा
बाबा के जिस 'चरण रज' के लिए बिछ गईं हाथरस में लाशें, आखिर वह होता क्या है, यहां जानिए
Next Article
बाबा के जिस 'चरण रज' के लिए बिछ गईं हाथरस में लाशें, आखिर वह होता क्या है, यहां जानिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;