नए कानून मंत्री : IAS से VRS ले सियासत में कूदे थे अर्जुन राम मेघवाल, साइकिल से संसद पहुंचकर हुए थे चर्चित

अर्जुन राम मेघवाल मोदी सरकार में अभी जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प और संसदीय मामलों के मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री हैं. अब उनके पास कानून मंत्रालय की जिम्मेदारी है.

नए कानून मंत्री : IAS से VRS ले सियासत में कूदे थे अर्जुन राम मेघवाल, साइकिल से संसद पहुंचकर हुए थे चर्चित

मेघवाल ने अपने करियर की शुरुआत टेलीफोन ऑपरेटर के तौर पर की थी.

नई दिल्ली:

राजस्थान की वेशभूषा, सिर पर पगड़ी बांधकर संसद जाने वाले अर्जुन राम मेघवाल (Arjun Ram Meghwal ) को भारतीय राजनीति में हर कोई जानता है. मेघवाल मोदी सरकार (Modi Government) में नए कानून मंत्री बनाए गए हैं. वो किरेन रिजिजू की जगह लेंगे. मेघवाल को मोदी कैबिनेट में एक आदर्श सदस्य के तौर पर देखा जाता है. ऐसे सदस्य जो खुद बोलने के बजाय अपने काम को बोलने देने पर विश्वास करते हैं. 

अर्जुन राम मेघवाल का जन्म बीकानेर जिले के छोटे से रेगिस्तानी गांव किश्मीदेसर में एक बुनकर परिवार में हुआ था. एक सरकारी स्कूल में अपनी शुरुआती शिक्षा हासिल करने के बाद उन्होंने पॉलिटिकल साइंस में पोस्ट-ग्रैजुएशन किया. फिर कानून की डिग्री ली. फिलीपींस यूनिवर्सिटी से उन्होंने एमबीए किया है. 

टेलीफोन ऑपरेटर के तौर पर करियर की शुरुआत
मेघवाल ने अपने करियर की शुरुआत टेलीफोन ऑपरेटर के तौर पर की थी. बाद में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां करने लगे. दो बार की कोशिश में उन्होंने राजस्थान प्रशासनिक सेवा की परीक्षा पास कर ली थी. फिर चुरू के डीएम के तौर पर प्रमोट हुए थे.

राजनीति में आने के लिए DM पद से लिया वीआरएस
राजनीति में आने से पहले अर्जुन राम मेघवाल आईएएस थे. राजनीति में शामिल होने के लिए उन्होंने राजस्थान के चुरू में डीएम पद से वॉलन्टियर रिटायरमेंट यानी वीआरएस ले लिया था. 

बीकानेर से हैं 3 बार के सांसद
बीकानेर से वह तीन बार के सांसद हैं. उन्होंने 2009, 2014, और 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की. 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने अपने मौसेरे भाई कांग्रेस प्रत्याशी मदन गोपाल मेघवाल को 264081 मतों से मात दी थी.

साइकिल से संसद पहुंच हो गए थे चर्चित
अर्जुन राम मेघवाल उस दिन अचानक चर्चा में आ गए, जिस दिन वो अचानक साइकिल से संसद भवन पुहंच गए थे. शपथ ग्रहण समारोह में भी अर्जुन राम मेघवाल साइकिल से सवार ही राष्ट्रपति भवन पहुंचे थे. उन्हें 'संसद रत्न' और 'संसद महारत्न' पुरस्कार दोनों से सम्मानित किए जा चुके हैं.

बीजेपी के मुख्य सचेतक भी रह चुके हैं मेघवाल
मेघवाल बीजेपी के मुख्य सचेतक भी रह चुके हैं. उनकी गिनती गिने-चुने कुछ सांसदों में होती है. मेघवाल की प्रशासनिक दायित्व संभालते हुए राजस्थान में मजबूत पकड़ बनी थी, जिसे बीजेपी अब आगामी चुनावी में भुनाना चाहती है. वो राजस्थान में कई अहम प्रशासनिनक पदों पर रहकर अपनी जिम्मेदारी निभा चुके है. 

ये भी पढ़ें:-

किरेन रिजिजू के बाद एसपी सिंह बघेल को भी कानून मंत्रालय से हटाया गया, स्वास्थ्य मंत्रालय भेजा गया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अर्जुन राम मेघवाल: टेलीफोन ऑपरेटर से शुरुआत, बाद में बने DM, अब मिली कानून मंत्रालय की जिम्मेदारी