किरेन रिजिजू के बाद एसपी सिंह बघेल को भी कानून मंत्रालय से हटाया गया, स्वास्थ्य मंत्रालय भेजा गया

किरेन रिजिजू की जगह संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल को विधि एवं न्याय मंत्रालय (स्वतंत्र प्रभार) का जिम्मा सौंपा गया

किरेन रिजिजू के बाद एसपी सिंह बघेल को भी कानून मंत्रालय से हटाया गया, स्वास्थ्य मंत्रालय भेजा गया

राज्यमंत्री एसपी सिंह बघेल को विधि एवं न्याय मंत्रालय से हटाकर स्वास्थ्य मंत्रालय भेजा गया है.

नई दिल्ली :

विधि एवं न्याय मंत्रालय से किरेन रिजिजू को हटाए जाने के कुछ घंटों के बाद ही इस महत्वपूर्ण मंत्रालय के राज्यमंत्री सत्यपाल (एसपी) सिंह बघेल की भी छुट्टी कर दी गई है. उन्हें अब स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्यमंत्री का जिम्मा सौंपा गया है. 

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान में गुरुवार को यह जानकारी दी गई. इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सलाह पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एसपी सिंह बघेल को विधि व न्याय मंत्रालय में राज्यमंत्री के स्थान पर स्वास्थ व परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया है.

इससे पहले, रिजिजू की जगह संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल को विधि एवं न्याय मंत्रालय (स्वतंत्र प्रभार) का जिम्मा सौंपा गया था. रिजिजू को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई.

लोकसभा में उत्तर प्रदेश के आगरा संसदीय क्षेत्र (अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित) का प्रतिनिधित्व करने वाले एसपी सिंह बघेल को जुलाई 2021 में केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया था. इसके बाद उन्हें विधि एवं न्याय मंत्रालय में राज्यमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में बघेल को आगरा के तत्कालीन सांसद व दलित नेता रामशंकर कठेरिया का टिकट काटकर मैदान में उतारा गया था.

समाजवादी पार्टी से अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत करने वाले बघेल पांचवी बार सांसद हैं.

हाल ही में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यक्रम में उन्होंने एक विवादास्पद बयान दिया था. उन्होंने दावा किया था कि बहुत कम मुसलमान सहिष्णु हैं, यहां तक कि जो सहिष्णु दिखाई देते हैं वे भी इसे एक ‘मास्क' की तरह इस्तेमाल करते हैं. उन्होंने आरोप लगाया था कि मुसलमान ऐसा सिर्फ सार्वजनिक जीवन में बने रहने के लिए करते हैं.

यह भी पढ़ें - 

किरेन रिजिजू बनाए गए भू-विज्ञान मंत्री, कानून संभालेंगे अर्जुन राम मेघवाल, मोदी कैबिनेट में बड़ा फेरबदल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

किरेन रिजिजू का बदला गया मंत्रालय, जानें इस फ़ैसले के बैकग्राउंड में क्या है...