विज्ञापन
Story ProgressBack

देश के कई हिस्सों में लगातार आठवें दिन भी भीषण गर्मी का प्रकोप जारी

भीषण गर्मी के बीच दिल्ली में यमुना नदी के जल स्तर में गिरावट आई है, जिससे राजधानी के कई इलाकों में जल आपूर्ति प्रभावित हुई है.

Read Time: 3 mins
देश के कई हिस्सों में लगातार आठवें दिन भी भीषण गर्मी का प्रकोप जारी
नई दिल्ली:

देश के कई हिस्सों में लगातार आठवें दिन भी शुक्रवार को भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहा और राजस्थान के फलोदी में पारा 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया - जो इस साल देश में दर्ज अब तक का सबसे अधिक तापमान है. आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश में कम से कम 23 स्थानों पर शुक्रवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर दर्ज किया गया.

दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में 28 मई तक भीषण गर्मी का यह दौर जारी रहेगा.

इसका मतलब यह है कि शनिवार को लोकसभा चुनाव के छठे चरण में जब करोड़ों मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए बाहर निकलेंगे तो उन्हें भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. छठे चरण में लगभग 11.43 करोड़ लोग मतदान करने के पात्र हैं, इस दौरान आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों पर मतदान होगा.

राजस्थान में गर्मी का कहर

इस बीच, राजस्थान के फलोदी में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस साल अब तक का सबसे अधिक तापमान है. इसके अलावा राजस्थान के जैसलमेर और बाड़मेर में तापमान क्रमश: 48.3 डिग्री और 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. महाराष्ट्र के अकोला और जलगांव में तापमान 45.8 डिग्री और 45.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.

मध्य प्रदेश भी बेहाल

मध्य प्रदेश के रतलाम और राजगढ़ में अधिकतम तापमान क्रमश: 46.2 डिग्री और 46.3 डिग्री दर्ज किया गया. हरियाणा के सिरसा में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री, पंजाब के बठिंडा में 44.8 डिग्री और गुजरात के अहमदाबाद तथा गांधीनगर में तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग कार्यालय ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और गुजरात के लिए 'रेड' अलर्ट जारी किया. इसमें कहा गया है कि अगले चार दिनों में उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में रात का मौसम भी गर्म रहने की आशंका है.

भीषण गर्मी बिजली ग्रिडों पर दबाव डाल रही है और जलस्रोत सूख रहे हैं, जिससे देश के कुछ हिस्सों में सूखे जैसी स्थिति पैदा हो रही है.

केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के मुताबिक देश में भीषण गर्मी के बीच 150 प्रमुख जलाशयों के भंडारण स्तर में लगातार गिरावट जारी है और यह कुल भंडारण क्षमता का 24 प्रतिशत रह गया है. पिछले वर्ष समान अवधि के दौरान के जल स्तर के मुकाबले मौजूदा जल स्तर में 21 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है. आधिकारिक आंकड़ों से यह जानकारी सामने आई है.

दिल्ली में गर्मी से परेशान जनता

भीषण गर्मी के बीच दिल्ली में यमुना नदी के जल स्तर में गिरावट आई है, जिससे राजधानी के कई इलाकों में जल आपूर्ति प्रभावित हुई है. राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के सामान्य से एक डिग्री अधिक है.

मौसम विभाग ने शनिवार के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है, इस दौरान दिल्ली में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान जताया गया है. हालांकि, इस दौरान लू चलने की कोई आशंका नहीं है. भीषण गर्मी के बीच हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के इंदौरा, फतेहपुर, जवाली और नूरपुर उपमंडलों में सभी सरकारी और निजी स्कूल 25 मई को बंद रहेंगे.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सिक्किम : लाचुंग शहर में फंसे 1,200 पर्यटकों को निकालने का काम आज हो सकता है शुरू
देश के कई हिस्सों में लगातार आठवें दिन भी भीषण गर्मी का प्रकोप जारी
आंध्र प्रदेश में ट्रक- वैन की टक्कर में छह लोगों की मौत
Next Article
आंध्र प्रदेश में ट्रक- वैन की टक्कर में छह लोगों की मौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;