विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 13, 2022

"भारत को दबाने की कोशिश कर रहा है चीन", तवांग में झड़प के मुद्दे पर बोले रक्षा विशेषज्ञ अता हसनैन

सुरक्षा विशेषज्ञ लेफ्टिनेंट जनरल अता हसनैन ने अरुणाचल (Arunachal) के तवांग में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प पर कहा कि यह एक मामला है, लेकिन यदि ऐसे मामले होते रहे तो यह पैटर्न बन जाएगा.

Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

सुरक्षा विशेषज्ञ लेफ्टिनेंट जनरल अता हसनैन ने अरुणाचल (Arunachal) के तवांग में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प पर कहा कि यह एक मामला है, लेकिन यदि ऐसे मामले होते रहे तो यह पैटर्न बन जाएगा. उन्‍होंने कहा कि किसी भी स्थिति में भारतीय सशस्‍त्र बल चीन का सामना करने के लिए हर वक्‍त तैयार हैं. उन्‍होंने कहा कि चीन भारत को दबाने की कोशिश कर रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि हालांकि इस तरह की घटना लंबे समय के बाद हुई है.

विश्व के हालात अभी काफी खराब हैं यही वजह है कि सरकार ने अभी तक इस मुद्दे पर खुलकर बात को नहीं रखा है. सरकार की तरफ से अभी घटना की समीक्षा की जा रही है. जब सही समय आएगा तब ये बातें जनता के सामने आ जाएगी. चीन को लेकर भारत की तैयारी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सेना की तैयारी हमेशा चलती रहती है. हम कभी भी यह नहीं कह सकते हैं कि तीनों सेनाओं की तैयारी पूरी हो चुकी है. मैं समझता हूं कि भारत की सेना हर समय चीन की सेना का सामना करने के लिए तैयार है.

गौरतलब है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि 09 दिसंबर 2022 को PLA गुट ने तवांग सेक्टर के यांग्त्से क्षेत्र में LAC पर अतिक्रमण कर यथास्थिति को एकतरफा बदलने का प्रयास किया. चीन के इस प्रयास का हमारी सेना ने दृढ़ता के साथ सामना किया. इस झड़प में हाथापाई हुई. भारतीय सेना ने बहादुरी से PLA को हमारे क्षेत्र में अतिक्रमण करने से रोका और उन्हें वापस जाने के लिए मजबूर कर दिया. इस झड़प में दोनों ओर के कुछ सैनिकों को चोटें आईं. मैं इस सदन को यह बताना चाहता हूं कि हमारे किसी भी सैनिक की मृत्यु नहीं हुई है और न ही कोई गंभीर रूप से घायल हुआ है. भारतीय सैन्य कमांडरों के समय पर हस्तक्षेप के कारण PLA सैनिक अपने स्थानों पर वापस चले गए.  

ये भी पढ़ें-

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
BSP के तमिलनाडु चीफ का मर्डर, दोस्तों से कर रहे थे बातचीत, तभी आए बदमाश और मार दी कुल्हाड़ी
"भारत को दबाने की कोशिश कर रहा है चीन", तवांग में झड़प के मुद्दे पर बोले रक्षा विशेषज्ञ अता हसनैन
ई श्रीधरन से लेकर स्वर्ग फाउंडेशन तक... देखिए NDTV Infrashakti Awards के विजेताओं की पूरी लिस्ट
Next Article
ई श्रीधरन से लेकर स्वर्ग फाउंडेशन तक... देखिए NDTV Infrashakti Awards के विजेताओं की पूरी लिस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;