आज से शुरू हुआ बजट सत्र का दूसरा चरण, एजेंसियों की कार्रवाई से लेकर गूंजेंगे ये मुद्दे

सत्र के दौरान तृणमूल कांग्रेस एलआईसी, एसबीआई के समक्ष संभावित खतरे, महंगाई, बेरोजगारी, केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरूपयोग के मुद्दे को उठायेगी.

आज से शुरू हुआ बजट सत्र का दूसरा चरण, एजेंसियों की कार्रवाई से लेकर गूंजेंगे ये मुद्दे

संसद के बजट सत्र की शुरूआत 31 जनवरी को हुई थी.

नई दिल्ली:

बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू हो रहा है, जो कि 6 अप्रैल तक चलेगा. संसद में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के लंदन में दिए गए बयान पर खूब हंगामा हो रहा है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बयान को अनुचित बताया है. लोकसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इसी सदन के सदस्य राहुल गांधी ने लंदन में भारत का अपमान किया. मैं मांग करता हूं कि उनके बयानों की इस सदन के सभी सदस्यों द्वारा निंदा की जानी चाहिए और उन्हें सदन के सामने माफी मांगने के लिए कहा जाना चाहिए.

विपक्षी दलों की बैठक

संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की रणनीति तैयार करने के लिए सोमवार की सुबह विपक्षी दलों की बैठक भी हुई. जिसमें 16 दलों ने भाग लिया. संसद भवन परिसर में राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे के कक्ष में हुई इस बैठक में विपक्षी दलों ने कई मुद्दे पर चर्चा की. आज सत्र के दौरान विपक्ष केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरूपयोग सहित कुछ अन्य मुद्दों पर सरकार को घेरने का प्रयास करेगा. ऐसे में संसद में आज हंगामे के आसार हैं.

पीएम मोदी ने की बैठक

बजट सत्र के दूसरे हिस्से में सरकार की रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए संसद भवन में पीएम के कमरे में वरिष्ठ मंत्रियों की बैठक हुई. बैठक में पीएम मोदी के अलावा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर मौजूद थे.

राहुल गांधी के खिलाफ प्रदर्शन

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ब्रिटेन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयानों को लेकर उन पर लगातार हमले कर रही है. भाजपा की और से संसद भवन के गेट नंबर 4 पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ प्रदर्शन किया. राहुल गांधी पर विदेश में भारत की छवि खराब करने का आरोप भाजपा ने लगाया है और राहुल गांधी से माफी की मांग की है.

‘आदिवासियों' को ‘वनवासी' कहना अपमानजनक है : शरद पवार ने भाजपा पर साधा निशाना

समाजवादी पार्टी, वाम दल और द्रमुक भी संघीय ढांचे पर आघात और संस्थाओं के कथित दुरूपयोग को लेकर विरोध व्यक्त कर रहे हैं. सत्र के दौरान तृणमूल कांग्रेस एलआईसी, एसबीआई के समक्ष संभावित खतरे, महंगाई, बेरोजगारी, केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरूपयोग के मुद्दे को उठायेगी.

तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ'ब्रायन ने हाल ही में कहा था कि एलआईसी से जुडे निवेश प्रभाव खतरे, महंगाई जैसे विषयों का आम लोगों के जीवन पर गंभीर प्रभाव पड़ता है और तृणमूल कांग्रेस इन विषयों को उठायेगी.

उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी गैर भाजपा शासित राज्यों की सरकारों के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरूपयोग के विषय को भी उठायेगी.

गौरतलब है कि संसद के बजट सत्र की शुरूआत 31 जनवरी को हुई थी जिस दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में अभिभाषण दिया था. निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक, बजट सत्र का दूसरा चरण 13 मार्च से शुरू होना है. (भाषा इनपुट के साथ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-