Gyanvapi Masjid Survey: दूसरे दिन भी पूरा नहीं हो सका सर्वे, वकील ने बताया- 'गर्मी के चलते ब्रेक देना पड़ा'

उम्मीद जताई जा रही थी कि सर्वे का काम आज पूरा हो जाएगा. इस काम में किसी तरह की कोई रुकावट ना हो इसके लिए तीन लेयर में सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे. लेकिन ऐसा नहीं हो सका. 

Gyanvapi Masjid Survey: दूसरे दिन भी पूरा नहीं हो सका सर्वे, वकील ने बताया- 'गर्मी के चलते ब्रेक देना पड़ा'

सर्वे के लिए बड़ी संख्या में पहुंची पुलिस बल (वीडियोग्रैब)

वाराणसी:

ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी मामले में आज सर्वे पूरा नहीं हो पाया. ऐसे में तीसरे दिन भी सर्वे होगा और उसके बाद परसों कोर्ट में रिपोर्ट सम्मिट किया जाएगा. सर्वे के बाबत सोमवार सुबह 8 बजे सभी पक्षकारों को उपस्थित रहने को कहा गया है. देरी की वजह पूछने पर वकील ने बताया कि गर्मी बहुत थी. इसलिए बीच में कुछ ब्रेक देना पड़ा, जिस वजह से देरी हुई. ऐसे में अब कल भी सर्वे होगा. बता दें कि कोर्ट के आदेश के बाद शुरू हुए ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी मंदिर के सर्वे का आज दूसरा दिन था. 

आदेशों का शांतिपूर्ण तरीके से पालन किया गया

सर्वे की कार्यवाही सुबह आठ बजे से शुरू हो गई थी. वादी और प्रतिवादी पक्ष के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारी की मौजूदगी में सर्वे का कार्य संपन्न हुआ. कार्यवाही के संबंध में जिलाधिकारी की ओर से जारी प्रेस नोट में बताया गया कि आज भी सभी पक्षों द्वारा न्यायालय के आदेशों का शांतिपूर्ण तरीके से पालन किया गया. कोर्ट कमीशन के निर्देशानुसार प्रशासन द्वारा उनको पर्याप्त रोशनी के संसाधन, सूचना विभाग के वीडियो व फोटोग्राफर, प्राधिकरण के ड्राफ्ट्समैन, तहसील के राजस्वकर्मी, मज़दूर व अन्य निर्देशित सुविधाएं उपलब्ध कराई गई थीं.

बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को जिलाधिकारी की मौजूदगी में मस्जिद में 20 मिनट तक सर्वे किया गया था. ये सर्वे मस्जिद के बेसमेंट में किया गया था. मस्जिद पक्ष के वकील मोहम्मद तौहीद ने सर्वे के बाद कहा कि अंदर बेसमेंट में एक गेट का ताला खुला लेकिन एक का ताला तोड़ना पड़ा. उन्होंने बताया कि अंदर कोई खास चीज नहीं देखने को मिली.

सर्वे का काम आज पूरा होने की उम्मीद

उम्मीद जताई जा रही थी कि सर्वे का काम आज पूरा हो जाएगा. इस काम में किसी तरह की कोई रुकावट ना हो इसके लिए तीन लेयर में सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे. लेकिन ऐसा नहीं हो सका. 

लोअर कोर्ट ने अहम फैसला सुनाया

गौरतलब है कि वाराणसी स्थित ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी मंदिर के विवाद में सुनवाई करते हुए गुरुवार को लोअर कोर्ट ने अहम फैसला सुनाया था. कोर्ट ने सर्वे के लिए चुने गए कमिश्नर को बदलने के लिए लगाई गई अर्जी को खारिज कर दिया था. साथ ही ये भी कहा कि सुबह आठ से बारह बजे तक सर्वे का काम चलेगा. इधर, कोर्ट के इस फैसले के बाद वाराणसी के अपर पुलिस उपायुक्त के कार्यालय में पुलिस के अधिकारी, वादी और प्रतिवादी पक्ष के वकील की एक बैठक हुई थी. बैठक ये तय करने के लिए बुलाई गई थी कि सर्वे की कार्यवाही को कैसे शांतिपूर्ण और सुचारू रूप से संपन्न किया जा सके. 

यह भी पढ़ें -

बीजेपी ने मानिक साहा को त्रिपुरा का मुख्यमंत्री बनाया, विधायक ने विरोध में तोड़ी कुर्सी, हंगामा

राजस्थान में भीषण गर्मी से जनजीवन बेहाल, धौलपुर में पारा 48.5 डिग्री सेल्सियस

Video: मुंडका आग: 2 भाइयों ने खो दी अपनी 3 बेटियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com