राजस्थान में भीषण गर्मी से जनजीवन बेहाल, धौलपुर में पारा 48.5 डिग्री सेल्सियस

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार शनिवार को 23 शहरों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया

राजस्थान में भीषण गर्मी से जनजीवन बेहाल, धौलपुर में पारा 48.5 डिग्री सेल्सियस

प्रतीकात्मक फोटो.

जयपुर:

राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है जहां 23 शहरों में शनिवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. तेज गर्मी व लू चलने के कारण आम जनजीवन ठप सा हो गया है और लोग घरों से निकलने से बच रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को सबसे ज्यादा तापमान धौलपुर में रहा जहां पारा 48.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 23 शहरों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया.

राज्य के गंगानगर में अधिकतम तापमान 48.3 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 48.2 डिग्री, करौली में 47.9 डिग्री, संगरिया में 47.8 डिग्री, चुरू में 47.5 डिग्री, जैसलमेर और फलोदी में 47.4 डिग्री, अलवर और पिलानी में 47.3 डिग्री, नागौर में 47 डिग्री, सवाई माधोपुर में 46.9 डिग्री, अंता में 46.8 व बूंदी में 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजधानी जयपुर में पारा 45.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने शनिवार को बांसवाड़ा, फतेहपुर, टोंक, चित्तौड़गढ़, बनस्थली के आंकड़े जारी नहीं किए, जहां पिछले कुछ दिनों में तापमान काफी अधिक दर्ज किया गया था. एक अधिकारी ने कहा कि विभाग के पास इन जगहों पर अपनी वेधशाला नहीं है इसलिए तापमान की पुष्टि नहीं की जा सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


राज्य के प्रमुख शहरों में बीती रात तापमान 24 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया. विभाग ने रविवार को श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर और चूरू जिलों में अति उष्ण हवाएं चलने की चेतावनी (रेड अलर्ट) जारी की है. वहीं झुंझुनू, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, बूंदी, कोटा, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर और नागौर जिलों के लिए तेज लू चलने का 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)