चीन के नए एयरक्राफ्ट कैरियर का समुद्री परीक्षण शुरू, जानिए- भारत के लिए इसके मायने

चीन के नए एयरक्राफ्ट कैरियर फ़ुज़ियान का वजन 79,000 टन होने की उम्मीद है, जो सबसे शक्तिशाली लड़ाकू जेट लॉन्च सिस्टम, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक एयरक्राफ्ट लॉन्च सिस्टम (EMALS) ले जाता है. वर्तमान में दुनिया का सबसे बड़ा विमानवाहक पोत यूएसएस गेराल्ड आर फोर्ड, ईएमएएलएस लॉन्च सिस्टम का उपयोग करता है.

चीन के नए एयरक्राफ्ट कैरियर का समुद्री परीक्षण शुरू, जानिए- भारत के लिए इसके मायने

फ़ुज़ियान का वजन 79,000 टन होने की उम्मीद है...

नई दिल्‍ली :

चीन के तीसरे विमानवाहक पोत, फ़ुज़ियान (China Aircraft Carrier Fujian) को पिछले सप्ताह पहले परीक्षण के लिए समुद्र में उतारा गया. यह अमेरिका की वैश्विक उपस्थिति को चुनौती देने के लिए चीन के नौसैनिक विस्तार में एक महत्वपूर्ण क्षण था. नए विमानवाहक पोत का नाम फ़ुज़ियान प्रांत के नाम पर रखा गया है. यह अब तक निर्मित सबसे बड़ा, सबसे उन्नत चीनी एयरक्राफ्ट कैरियर है. सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि फ़ुज़ियान वाहक शंघाई के जियांगन शिपयार्ड से रवाना हुआ और परीक्षण मुख्य रूप से एयरक्राफ्ट कैरियर के प्रोपुल्शन और इलेक्ट्रिक सिस्‍टम की विश्वसनीयता और स्थिरता का परीक्षण करेंगे.

चीनी सेना में इस एयरक्राफ्ट कैरियर को अगले पांच वर्षों में शामिल किया जाएगा और इससे पहले लगभग दो वर्षों तक इस पर ट्रायल किये जाएंगे. अमेरिकी रक्षा विभाग ने कहा कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (पीएलएएन) दुनिया की "सबसे बड़ी नौसेना" है, जो 370 से अधिक युद्धपोतों के साथ अमेरिका को पीछे छोड़ देती है.

'ज्‍यादा भारी, ज्‍यादा एडवांस्‍ड'

फ़ुज़ियान का वजन 79,000 टन होने की उम्मीद है, जो सबसे शक्तिशाली लड़ाकू जेट लॉन्च सिस्टम, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक एयरक्राफ्ट लॉन्च सिस्टम (EMALS) ले जाता है. वर्तमान में दुनिया का सबसे बड़ा विमानवाहक पोत यूएसएस गेराल्ड आर फोर्ड, ईएमएएलएस लॉन्च सिस्टम का उपयोग करता है. अन्य चीनी विमान वाहक, लियाओनिंग और शेडोंग, स्की-जंप प्रणाली का उपयोग करते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV


इस पर CATOBAR और STOBAR दो प्रकार के विमान वाहक प्लेटफ़ॉर्म हैं. शॉर्ट टेक-ऑफ बैरियर-असिस्टेड रिकवरी (STOBAR) में एक ऊंचा स्की-रैंप शामिल है जो एक फाइटर जेट को टेक-ऑफ के दौरान लिफ्ट उत्पन्न करने में मदद करता है. STOBAR प्लेटफॉर्म विमान के टेक-ऑफ वजन को सीमित करता है, जिससे पेलोड क्षमता प्रभावित होती है.
चीन अपने वाहक-आधारित संचालन के लिए केवल चेंगदू जे-15, 'फ्लाइंग शार्क' लड़ाकू जेट का संचालन करता है. J-15 चौथी पीढ़ी का फाइटर जेट है, जिसे इसके STOBAR कैरियर्स पर तैनात किया गया है. 

2021 में, चीन ने लड़ाकू जेट का एक गुलेल-आधारित संस्करण विकसित किया और यूएस F-35 से मेल खाने के लिए अपनी पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमानों को विकसित कर रहा है. अमेरिकी रक्षा विभाग ने चीनी नौसैनिक आधुनिकीकरण पर अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा कि चीन कथित तौर पर फ़ुज़ियान के समान चौथा विमान वाहक पोत बना रहा है और इसके परमाणु-संचालित होने की उम्मीद है. फ़ुज़ियान विमानवाहक पोत EMALS प्रणाली वाला पहला पारंपरिक-ऊर्जा-संचालित प्लेटफ़ॉर्म होगा.

चीन का नौसैनिक विस्तार

1990 के दशक के बाद से, चीन ने पीएलए के बजाय नौसैनिक विस्तार पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक आदर्श बदलाव देखा है. यह बदलाव 90 के दशक और 2000 के दशक की शुरुआत में इसकी आर्थिक वृद्धि से प्रेरित था, जिसके कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था में चीनी उपस्थिति में वृद्धि हुई और यह दुनिया के विनिर्माण केंद्र में बदल गया. पीएलएएन धीरे-धीरे एक रक्षात्मक-आक्रामक शाखा से एक ऐसे बल में परिवर्तित हो गया जो क्षेत्र के बाहर संचालन करने में सक्षम है और ब्लू वॉटर नेवी का टैग अर्जित किया.

आधुनिकीकरण, जो तीन दशक पहले शुरू हुआ, जहाज, विमान हथियार, लड़ाकू जेट, प्रशिक्षण, बहुपक्षीय अभ्यास आदि पर केंद्रित था. रक्षा के 2015 के चीनी श्वेत पत्र ने अपने राष्ट्रीय हिस्से के रूप में संचार के समुद्री लिंक (एसएलओसी) की सुरक्षा करने का आह्वान किया. इसमें कहा गया कि समुद्री संपर्क चीन के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. हिंद महासागर, भारत का समुद्री क्षेत्र, वैश्विक पूर्व-पश्चिम व्यापार के लिए टोल-गेट है और चीन अपने समुद्री सिल्‍क रोड (एमएसआर) की रक्षा के लिए भारत के दक्षिण में समुद्री अड्डे स्थापित कर रहा है.

हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) लगभग 2.5 अरब लोगों का घर है, भारत जैसी कुछ वैश्विक अर्थव्यवस्थाएं, एक क्षेत्रीय शक्ति हैं, जिनकी इस क्षेत्र में प्रमुख उपस्थिति है. होर्मुज जलडमरूमध्य, बाब-अल-मंडेब, मलक्का जलडमरूमध्य और मोजाम्बिक चैनल इस क्षेत्र में अवरोध बिंदु हैं और चीन के वैश्विक व्यापार के लिए महत्वपूर्ण मार्ग हैं.

एक दूरदर्शी भारतीय विद्वान केएम पन्निकर का कहना है, "वह महत्वपूर्ण विशेषता जो हिंद महासागर को अटलांटिक या प्रशांत महासागर से अलग करती है, वह भारत का उपमहाद्वीप है, जो समुद्र में एक हजार मील तक फैला हुआ है. यह भारत की भौगोलिक स्थिति है, जो हिंद महासागर के चरित्र को बदल देती है. नौसेना अपने समुद्री सिद्धांत में कहती है कि आईओआर की सुरक्षा करना भारत के राष्ट्रीय हित में है.

यूएस डीओडी का सुझाव है कि हालांकि ये वाहक चीन के लिए मूल्यवान हैं, लेकिन ताइवान में इसके संचालन के लिए ऐसे प्लेटफार्मों की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह चीनी विमानों की भूमि-आधारित पहुंच के भीतर है. ये मंच प्रभुत्व का दावा करते हैं और इन्हें शक्ति के प्रतीक के रूप में देखा जाता है. अमेरिका और चीन के बीच आमने-सामने की स्थिति में, अमेरिका अपनी ताकत से बेहतर प्रदर्शन करेगा और योजना को मात देगा. राजनीतिक रूप से चीन की एक प्रमुख विश्व शक्ति के रूप में छवि पेश करने के लिए विमान वाहक चीन के लिए विशेष रूप से मूल्यवान हो सकते हैं.

भारत का तीसरा विमानवाहक पोत

पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने पिछले साल कहा था कि स्वदेशी विमान वाहक-2 (IAC-2) INS विक्रांत का रिपीट ऑर्डर होगा. हम अभी भी इस पर काम कर रहे हैं कि IAC II का आकार क्या होना चाहिए और वांछित क्षमताएं क्या होनी चाहिए. लेकिन, अभी, हमने इस पर रोक लगा दी है, क्योंकि हमने हाल ही में INS विक्रांत को कमीशंड किया है और जहाज ने जिस तरह से प्रदर्शन किया उससे हम काफी खुश हैं. आईएसी I के निर्माण में बहुत सारी विशेषज्ञता हासिल की गई है. हम IAC II के निर्माण के बजाय IAC I के लिए दोबारा ऑर्डर देने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं. इससे देश में उपलब्ध विशेषज्ञता का लाभ मिलेगा और हम अर्थव्यवस्था में वापसी कर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

INS विक्रांत और INS विक्रमादित्य STOBAR प्लेटफॉर्म पर बने हैं और इनमें मिग-29K फाइटर जेट तैनात हैं. राफेल और तेजस के नौसैनिक संस्करण के जल्द ही मिग की जगह लेने की उम्मीद है. आईएनएस विशाल का उत्पादन जल्द ही शुरू हो जाएगा, लेकिन नए वाहक को चालू होने में अभी भी कई साल लगेंगे. चीनी अर्थव्यवस्था के आकार और उसके भारत से तीन गुना बड़े रक्षा बजट पर विचार किया जाना चाहिए.

इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की सुरक्षा के लिए अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान के बीच क्वाड गठबंधन और क्षेत्र में भारतीय नौसेना के नियमित बहुपक्षीय अभ्यास क्षेत्रीय उपस्थिति और प्रभुत्व सुनिश्चित करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :- कोरोना वैक्‍सीन कोविशील्ड के साइड-इफेक्ट संबंधी याचिका पर सुनवाई के लिए SC सहमत