'जिगरी दोस्त' से बिछड़कर मायूस है सारस, यूपी के चिड़ियाघर में नहीं खा रहा खाना

कानपुर चिड़ियाघर के शेयर किए गए फोटो में सारस को एक बाड़े में देखा जा सकता है. चिड़ियाघर के अधिकारियों ने कहा कि सारस यहां 15 दिनों के लिए क्वारंटीन रहेगा. इसके बाद उसे जंगल में छोड़ा जाएगा.

'जिगरी दोस्त' से बिछड़कर मायूस है सारस, यूपी के चिड़ियाघर में नहीं खा रहा खाना

अमेठी के मोहम्मद आरिफ और इस सारस की दोस्ती सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी.

कानपुर:

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर स्टार बन चुका एक सारस स्टार बन चुका है. पहले यह सारस उत्तर प्रदेश में अपने इंसानी दोस्त के कारण चर्चा में था और उससे बिछड़ने के बाद भी चर्चा में है. दरअसल, अमेठी के मोहम्मद आरिफ और इस सारस की दोस्ती सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी. अब सारस को आरिफ से जुदा कर कानपुर प्राणी उद्यान (Kanpur Zoo) लाया गया है. अपने दोस्त से बिछड़कर यह सारस बहुत मायूस रहने लगा है. रिपोर्ट के मुताबिक, उसने दो दिन में सिर्फ जीवित रहने भर का खाना खाया है. खाना छोड़ने के कारण उसके स्वास्थ्य में खराबी आने की आशंका जताई जा रही है.

मंगलवार को उसने दिनभर में एक उबला आलू और थोड़ा चावल खाया. इसके बाद कीपर और डॉक्टर ने उसे काफी फुसलाने की कोशिश की. लेकिन सारस चुपचाप ही रहा और दिनभर एक कोने में बैठा रहा. रिपोर्ट के मुताबिक, क्वारंटीन रहने तक चिड़ियाघर प्रशासन ने इस सारस से किसी के मिलने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है. 

कानपुर चिड़ियाघर के शेयर किए गए फोटो में सारस को एक बाड़े में देखा जा सकता है. चिड़ियाघर के अधिकारियों ने कहा कि सारस यहां 15 दिनों के लिए क्वारंटीन रहेगा. इसके बाद उसे जंगल में छोड़ा जाएगा.

वन विभाग के मुताबिक, अमेठी निवासी मोहम्मद आरिफ को पिछले साल फरवरी में अपने खेत में ये सारस घायल हालत में मिला था. उन्होंने एक साल तक सारस की देखभाल की. इस दौरान दोनों पक्के दोस्त बन गए. रिपोर्ट सामने आने के बाद वन विभाग ने सारस को आरिफ के यहां से रेस्क्यू किया और चिड़ियाघर में रखा गया.

बीती रात इंस्टाग्राम पर एक लाइव सेशन में आरिफ ने सारस को लेकर बातें की. उन्होंने कहा, 'सारस की हालत देखकर मेरा दिल दिल टूट गया है. मेरे दोस्त सारस को कानपुर ले जाया गया है. उसे एक बाड़े में बंद कर दिया गया है. यह बहुत परेशान लग रहा था. उसे देखकर मेरी आंखों में आंसू आ गए."

सोमवार दोपहर आर्यनगर से सपा विधायक अमिताभ बाजपेई सारस से मिलने के लिए पहुंचे. मुख्य द्वारा पर पहुंचते ही उनकी गाड़ी रोक ली गई. इसकी जानकारी तुंरत चिड़ियाघर अफसरों को दी गई. वहीं, दूसरी तरफ सूचना पाकर नवाबगंज थाने का पुलिस फोर्स पहुंच गया. पुलिस के अफसर सपा विधायक को प्रशासनिक भवन लेकर पहुंचे. यहां निदेशक केके सिंह और रेंजर नावेद इकराम ने सारस के क्वारंटीन में होने की जानकारी दी.

वहीं, सोमवार को चिड़ियाघर प्रशासन ने सारस के खाने का मेन्यू तैयार किया. जिसमें उसे सुबह मसूर और मकई के दाने दिए जाएंगे. दोपहर में उबला आलू, चावल और रात में मछली दी जाएगी, ताकि उसके स्वास्थ्य में किसी तरह की कमी न हो.
 

ये भी पढ़ें:-

अलविदा दोस्त : इंसान और पक्षी की दोस्ती के आड़े आया वन विभाग, सारस को भेजा पक्षी विहार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सारस और आरिफ की दोस्‍ती: बुरे वक्‍त से शुरू हुआ दोस्‍ती का बेमिसाल सफर, देखें- VIDEO