विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 26, 2022

Sangrur By-Election Results: CM भगवंत मान का लिटमस टेस्ट, संगरूर के नतीजों में AAP और SADM में कड़ी टक्कर

भगवंत मान संगरूर से दो बार रिकॉर्ड अंतर से लोकसभा चुनाव जीतते रहे हैं. हालांकि, इस बार के विधानसभा चुनाव में आप की भारी मतों से जीत के बाद उन्होंने सांसद के तौर पर संगरूर सीट से इस्तीफा दे दिया था.

Read Time: 3 mins
Sangrur By-Election Results: CM भगवंत मान का लिटमस टेस्ट, संगरूर के नतीजों में AAP और SADM में कड़ी टक्कर
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (फाइल फोटो)
अमृतसर:

पंजाब के संगरूर सीट पर 23 जून को हुए लोकसभा चुनाव के बाबत रविवार की सुबह से वोटों की गिनती जारी है. आप नेता भगवंत मान के राज्य के मुख्यमंत्री बनने के बाद खाली हुई सीट पर हुए चुनाव के अब तक के परिणाम शिरोमणी अकाली दल (अमृतसर) के सिमरनजीत मान के पक्ष में जाते दिख रहे हैं. हालांकि, वोटों की मार्जिन एक प्रतिशत से भी कम है. 

सुबह से जारी वोटों की गिनती के बाद जो अभी तक के रुझान सामने आए हैं, उसके अनुसार एसएडीएम के सिमरनजीत मान 4591 मतों से आगे चल रहे हैं. ये दिखाता है कि पंथिक राजनीति में पंजाबी में जगह है. सिद्धू मूसेवाला की हत्या और मौत से पहले गायक की सिमरनजीत मान के प्रति समर्थन को मान के इस लीड के कारण के रूप में देखा जा रहा है. 

कट्टरवादी माने जाने वाले सिमरनजीत मान अपनी खालिस्तान समर्थक विचारधारा के कारण पंजाब में राजनीतिक अछूते नेता हैं. बीजेपी अभी तक वोटों की संख्या में अकालियों से आगे है. पूर्व कांग्रेसी नेताओं को शामिल करने से ऐसा प्रतीत होचा है कि बीजेपी को ग्रामीण पंजाब में पैठ बनाने में मदद मिली है. बता दें कि संगरूर सीट भगवंत मान का गढ़ मानी जाती है. ऐसे में यहां से पार्टी ने उम्मीदवार के तौर पर गुरमेल सिंह को मैदान में उतारा है. 

13वें राउंड की गिनती के बाद आम आदमी पार्टी 79318 वोटों के साथ 807 वोटों से आगे चल रही थी. जबकि शिरोमणी अकाली दल (अमृतसर) के उम्मीदवार सिमरनजीत मान को 78511 वोट मिले थे. वहीं, कांग्रेस को 25710, बीजेपी को 20680, शिरोमणी अकाली दल को 13947 वोट मिले थे. 

गौरतलब है कि भगवंत मान संगरूर से दो बार रिकॉर्ड अंतर से लोकसभा चुनाव जीतते रहे हैं. हालांकि, इस बार के विधानसभा चुनाव में आप की भारी मतों से जीत के बाद उन्होंने सांसद के तौर पर संगरूर सीट से इस्तीफा दे दिया था. मशहूर लोक गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या के कारण जारी विवादों के बीच संगरूर में 23 जून को हुए उपचुनाव में 45.50 फीसदी मतदान हुआ था. 

यह भी पढ़ें -

महाराष्ट्र संकट: 'बागियों' पर कार्रवाई के बीच देवेंद्र फडणवीस से मिले शिंदे! शिवसेना ने CM उद्धव ठाकरे को माना नेता; 10 बातें
उपचुनाव नतीजे : 3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर मतगणना शुरू; संगरूर, रामपुर और आजमगढ़ पर टिकी निगाहें- 10 बड़ी बातें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कीर्ति और शौर्य को देश का सलाम : राष्ट्रपति ने जवानों को वीरता पुरस्कार से किया सम्मानित, जानें उनकी वीर गाथा
Sangrur By-Election Results: CM भगवंत मान का लिटमस टेस्ट, संगरूर के नतीजों में AAP और SADM में कड़ी टक्कर
हिमाचल-पंजाब टैक्सी विवाद: दोनों राज्यों के ड्राइवर आपस में क्यों लड़ रहे हैं?
Next Article
हिमाचल-पंजाब टैक्सी विवाद: दोनों राज्यों के ड्राइवर आपस में क्यों लड़ रहे हैं?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;