रूस के मिशन मून को झटका, चांद की सतह से टकराकर क्रैश हुआ लूना-25

लूना-25 का क्रैश होना रूस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. दरअसल, सन 1976 के बाद से यह पहला मिशन था, जो रूस के लिए काफी महत्‍वपूर्ण था, लेकिन ये सफल नहीं हो पाया है.

रूस के मिशन मून को झटका, चांद की सतह से टकराकर क्रैश हुआ लूना-25

लूना-25 प्रपोल्‍शन मैनूवर के समय चंद्रमा की सतह से टकरा गया

मास्को:

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्‍कोस्‍मोस  ने बताया कि लूना-25 अंतरिक्ष यान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. लूना-25 का क्रैश होना रूस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. दरअसल, सन 1976 के बाद से यह पहला मिशन था, जो रूस के लिए काफी महत्‍वपूर्ण था, लेकिन ये सफल नहीं हो पाया है. सोवियत संघ के पतन के बाद रूस ने कोई भी लूनर मिशन लॉन्‍च नहीं किया था. एजेंसी ने बताया कि लूना-25 प्रपोल्‍शन मैनूवर के समय चंद्रमा की सतह से टकरा गया. 

एजेंसी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, "19 अगस्त को, लूना-25 उड़ान कार्यक्रम के अनुसार, इसकी प्री-लैंडिंग अण्डाकार कक्षा बनाने के लिए इसे गति प्रदान की गई थी. स्‍थानीय समयानुसार दोपहर करीब दो बजकर 57 मिनट पर लूना-25 का कम्‍युनिकेशन सिस्‍टम ब्‍लॉक हो गया था. इस वजह से कोई भी संपर्क कायम नहीं हो पाया."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि शनिवार को ही रोस्कोस्मोस ने बताया गया था कि लैंडिंग से पहले लूना-25 में कुछ तकनीकी समस्‍याएं आने लगी थीं. एक बयान में रोस्कोस्मोस ने कहा कि उपकरण एक अप्रत्याशित कक्षा में चला गया और चंद्रमा की सतह से टकराने के बाद उसका अस्तित्‍व खत्‍म हो गया.  



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)