विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 01, 2023

रूस ने नए साल पर यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई शहरों में किया मिसाइल हमला

रूस-यूक्रेन (Russia-Ukraine) का युद्ध ग्यारहवें महीने में प्रवेश कर गया है. नए साल की रात में रूस ने यूक्रेन के कई शहरों में मिसाइल हमले (missile attacks) किये.

रूस ने नए साल पर यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई शहरों में किया मिसाइल हमला
नए साल पर रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर मिसाइल हमला किया है.
नई दिल्ली:

रूस (Russia) द्वारा यूक्रेन (Ukraine) पर नए साल के जश्न से पहले राजधानी कीव (Kiev) समेत कई शहरों में मिसाइल से हमला किया. कीव के मेयर विताली क्लिटस्को ने टेलीग्राम पर बताया कि नए साल का पहला विस्फोट मध्यरात्रि के करीब 30 मिनट बाद शुरू हुआ और दो जिलों में विस्फोट हुआ. इससे पहले शाम को राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने कहा था कि यूक्रेनियन विजयी होने तक लड़ेंगे. उन्होंने कहा, 'हम लड़ते हैं और लड़ते रहेंगे.

वहीं 2023 में सुदूर पूर्व में रूसी क्षेत्रों में, रूसी नेता व्लादिमीर पुतिन ने आधी रात को संबोधन दिया. पुतिन ने अपनी सेना की हौसला अफजाई की. इसके बाद विस्फोटों ने यूक्रेन की राजधानी कीव को हिला दिया, जहां एएफपी के पत्रकारों ने दोपहर में कम से कम 11 जोरदार विस्फोटों की आवाज सुनी.इसके साथ ही यूक्रेन के दक्षिणी शहर माइकोलैव में भी हमले की खबर है, जहां एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि सात लोग घायल हुए हैं. मायकोलेव के मेयर ओलेक्सांद्र सिएनकिविच ने कहा कि हमलों में कई आवासीय इमारतों को नुकसान पहुंचा है.

राष्ट्रपति पुतिन ने मनाया नया साल
रुस के हमले में यूक्रेन के पश्चिम में, खमेलनित्स्की क्षेत्र में कम से कम चार लोग घायल हुए हैं. गवर्नर सर्गेई गैमाली ने कहा कि खमेलनित्स्की शहर के हिस्से को बिजली के बिना छोड़ दिया गया था.यूक्रेन के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ वालेरी जालुझनी ने कहा कि रूस ने शनिवार को 20 क्रूज मिसाइलें दागीं, जिनमें से 12 लोगों को मार गिराया गया.

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव के अनुसार, पुतिन ने रूस के दक्षिणी सैन्य जिले के मुख्यालय से नए साल का भाषण दिया, जहां वह शनिवार को यात्रा पर थे और सैनिकों को पुरस्कार प्रदान किए. रूसी समाचार एजेंसियों ने कहा कि पुरस्कार प्राप्त करने वालों में यूक्रेन में रूस के कमांडर जनरल सर्गेई सुरोविकिन भी शामिल थे. रूस के सरकारी टीवी द्वारा जारी फुटेज में पुतिन को शैंपेन का गिलास उठाते हुए दिखाया गया है और सैनिक सेना की वर्दी पहने हुए हैं.

नववर्ष की पूर्व संध्या पर अपने पारंपरिक संबोधन में पुतिन ने रूस से कहा कि नैतिक, ऐतिहासिक अधिकार हमारे पक्ष में है. पुतिन ने कहा कि यह वर्ष "वास्तव में महत्वपूर्ण, दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं" से चिह्नित था, जो "सीमा बन गया जो हमारे सामान्य भविष्य, हमारी वास्तविक स्वतंत्रता के लिए नींव रखता है".

ये भी पढ़ें: 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारतीय महिला की मौत की सजा का मामला यमन के राष्‍ट्रपति के पास, हरसंभव सहायता कर रहे : केंद्र सरकार
रूस ने नए साल पर यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई शहरों में किया मिसाइल हमला
बजट पर एक्सपर्ट कॉमेंट: फोकस वाले 9 पॉइंट्स बता रहे सही रास्ते पर सरकार
Next Article
बजट पर एक्सपर्ट कॉमेंट: फोकस वाले 9 पॉइंट्स बता रहे सही रास्ते पर सरकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;