पश्चिम बंगाल सरकार को SC से राहत, गृहमंत्री के काफिले पर हमले की CBI जांच रद्द

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में कहा है कि हाईकोर्ट ने राज्य सरकार द्वारा दी गई पूरी सामग्री पर विवेक नहीं  लगाया. हाईकोर्ट एक बार फिर नए तरीके से याचिका पर विचार करे.

पश्चिम बंगाल सरकार को SC से राहत, गृहमंत्री के काफिले पर हमले की CBI जांच रद्द

पश्चिम बंगाल में केंद्रीय गृह मंत्री के काफिले पर हमले के मामले में पश्चिम बंगाल सरकार को बड़ी राहत मिली है.  सुप्रीम कोर्ट ने हमले की सीबीआई जांच के आदेश को रद्द कर दिया है और  मामले को फिर से सुनवाई के लिए कलकत्ता हाईकोर्ट भेजा है.  कोर्ट ने कहा कि हाईकोर्ट ने राज्य सरकार द्वारा दी गई पूरी सामग्री पर विवेक नहीं  लगाया. हाईकोर्ट एक बार फिर नए तरीके से याचिका पर विचार करे. हाईकोर्ट राज्य सरकार की इस दलील पर भी विचार करेगा कि बीजेपी विधायक की याचिका सुनवाई योग्य नहीं है.

CJI डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस पीएस नरसिम्हा और जस्टिस जेबी पारदीवाला की बेंच ने ये फैसला सुनाया है.  पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा- हाईकोर्ट ने उन्हें जांच का मौका नहीं दिया.  घटना के दो दिन के भीतर हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर दी गई. फिर एक महीने के भीतर फैसला आ गया.  हाईकोर्ट ने पुलिस की स्टेटस रिपोर्ट पर ध्यान नहीं दिया कि पुलिस ने कार्रवाई की है.  हाईकोर्ट को राज्य की पुलिस की बात सुननी चाहिए थी.  राज्य सरकार को ना तो केंद्रीय मंत्री के काफिले के रूट की जानकारी थी और ना ही उनकी मीटिंग को मंज़ूरी दी गई थी.  हाईकोर्ट ने ये नहीं देखा कि पुलिस ने 21 लोगों को गिरफ्तार किया था.

वहीं शुभेंदू अधिकारी की ओर से कहा गया कि पुलिस ने सही तरीके से कार्रवाई नहीं की.  यहां तक कि मंत्री की सुरक्षा वाली CISF की शिकायत भी दर्ज नहीं की गई. पुलिस ने रिपोर्ट में बीजेपी कार्यकर्ताओं को ही जिम्मेदार बताया. यहां तक कि TMC दफ्तर पर हमले में भी उनका ही हाथ बताया.

दरअसल, कलकत्ता हाईकोर्ट ने 29 मार्च को केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नीशीथ प्रमाणिक और उनके काफिले पर 25 फरवरी को कूचबिहार जिले में हुए हमले के आरोपों की सीबीआई जांच का आदेश दिया था. याचिकाकर्ता शुभेंदु अधिकारी, पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता, ने एक जनहित याचिका में आरोप लगाया कि उत्तर बंगाल के दिनहाटा से भाजपा सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री नीतिश प्रमाणिक पर हमला किया गया और उनके काफिले पर पथराव किया गया, जब वह 25 फरवरी को अपने निर्वाचन क्षेत्र के दौरे पर थे .

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कथित हमले की सीबीआई जांच की मांग करते हुए दावा किया कि राज्य पुलिस ने सीआईएसएफ द्वारा शिकायत दर्ज करने से इनकार कर दिया था, जो मंत्री को सुरक्षा प्रदान कर रहे थे और बदले में भाजपा कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर रहे थे. मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव की अध्यक्षता वाली पीठ ने केंद्रीय मंत्री पर कथित हमले की सीबीआई जांच का निर्देश दिया था. हाईकोर्ट के इस फैसले के खिलाफ ममता सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है.