विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल्ली में अभी और झुलसाएगा सूरज, आने वाले दिनों में 45 पार पहुंचेगा पारा; लू का रेड अलर्ट जारी

आने वाले दिनों में गर्मी का सितम कम होता नहीं दिख रहा है. दिल्ली के लोग बीते शनिवार से भीषण गर्मी और लू के गर्म थपेड़ों से जूझ रहे हैं. बुधवार को भी तेज धूप और लू के चलते लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया.

Read Time: 3 mins
दिल्ली में अभी और झुलसाएगा सूरज, आने वाले दिनों में 45 पार पहुंचेगा पारा; लू का रेड अलर्ट जारी
प्रतीकात्मक

इस वक्त दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है. पिछले कुछ दिनों से देश के कई इलाकों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है. आने वाले दिनों में गर्मी का सितम कम होता नहीं दिख रहा है. दिल्ली के लोग बीते शनिवार से भीषण गर्मी और लू के गर्म थपेड़ों से जूझ रहे हैं. बुधवार को भी तेज धूप और लू के चलते लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया.

बुधवार का अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है. जबकि न्यूनतम तापमान 30.9 डिग्री रहा, जो सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आने वाले सात दिनों में गर्मी जमकर कहर बरपाएगी. दिल्ली में गुरुवार और शुक्रवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के करीब रहेगा. इसके बाद पारा और ऊपर चढ़ेगा.

दिल्ली में अभी और कहर ढहाएगी गर्मी

24 मई को देश की राजधानी दिल्ली में तापमान 45 डिग्री रहने की संभावना जताई गई है. वहीं अगले कुछ दिनों तक इसमें और बढ़ोतरी होगी. इन तीन-चार दिनों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. दिल्ली में पारा लगातार बढ़ रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली में अगले सात दिनों तक लू चलने की चेतावनी जारी की है. बीते दिन भी दिल्ली में पारा 40 के पार रहा.

Latest and Breaking News on NDTV

28 मई तक दिल्ली में लू का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने 28 मई तक दिल्ली-एनसीआर में लू का रेड अलर्ट जारी किया है. इस दौरान तेज हवाएं भी चलने की भी आशंका है. IMD के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं न्यूनतम तापमान भी 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है.

भीषण गर्मी से दिल्ली में बिजली की मांग का रिकॉर्ड टूटा

नराजधानी में भीषण गर्मी पड़ने के साथ बुधवार को बिजली की अधिकतम मांग पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए 8,000 मेगावाट पर पहुंच गयी. यह दिल्ली में अबतक की सर्वाधिक मांग है. दिल्ली स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर (एसएलडीसी) की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को अपराह्न 3.42 बजे बिजली की अधिकतम मांग 8,000 मेगावाट पर पहुंच गयी. यह दिल्ली के इतिहास में अबतक की सर्वाधिक बिजली मांग है.

ये भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव : झुलसा देने वाली गर्मी में मतदान करने को तैयार है दिल्ली, 46 डिग्री तक जा सकता है पारा

ये भी पढ़ें : बंगाल की खाड़ी में चक्रवात आने की संभावना, मौसम विभाग ने मछुआवों के लिए जारी किया अलर्ट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नींद उड़ा रही गर्मीः आखिर दिल्ली-नोएडा में इतनी गर्म क्यों हो गई रात?
दिल्ली में अभी और झुलसाएगा सूरज, आने वाले दिनों में 45 पार पहुंचेगा पारा; लू का रेड अलर्ट जारी
मायावती ने कुवैत अग्निकांड हादसे में भारतीयों की मौत पर जताया दुख
Next Article
मायावती ने कुवैत अग्निकांड हादसे में भारतीयों की मौत पर जताया दुख
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;