विज्ञापन
Story ProgressBack

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात आने की संभावना, मौसम विभाग ने मछुआवों के लिए जारी किया अलर्ट

25 और 26 मई को पश्चिम बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्वी मेदिनीपुर जिलों और ओडिशा के बालासोर जिले में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

Read Time: 3 mins
बंगाल की खाड़ी में चक्रवात आने की संभावना, मौसम विभाग ने मछुआवों के लिए जारी किया अलर्ट
(प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के तहत, एक कम दबाव का क्षेत्र (Low Pressure Area) दक्षिण-पश्चिम और निकटवर्ती पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर सुबह 5.30 बजे बना और 8.30 बजे भी उसी क्षेत्र में बना हुआ है.

इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और 24 मई की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक डिप्रेशन (depression) में केंद्रित होने की बहुत संभावना है. इसके बाद 25 मई की शाम तक यह उत्तर-पूर्व और निकटवर्ती उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की भी काफी संभावना है. 

भारी बारिश की चेतावनी

25 और 26 मई को पश्चिम बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्वी मेदिनीपुर जिलों और ओडिशा के बालासोर जिले में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके साथ ही मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण मणिपुर में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर भी भारी वर्षा होने की संभावना है.

हवा की चेतावनी

22 मई को दक्षिण बंगाल की खाड़ी में 35-45 किमी प्रति घंटे से लेकर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. 23 की सुबह से मध्य और निकटवर्ती दक्षिण बंगाल की खाड़ी के ऊपर हवा की गति धीरे-धीरे 40-50 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. यह 24 की सुबह से 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ उत्तरी बंगाल की खाड़ी के आसपास के इलाकों तक और 25 तारीख की सुबह से 26 तारीख की शाम तक उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी और निकटवर्ती उत्तर-पश्चिम और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंच सकती है. 

कैसी रहेगी समुद्र की स्थिति

22 मई को दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में समुद्र की स्थिति मध्यम से उग्र, 23 मई से मध्य और निकटवर्ती दक्षिण बंगाल की खाड़ी में और 24 मई से 26 मई तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी में समुद्र की स्थिति उग्र से बहुत उग्र होने की संभावना है.

मछुआरों को भी चेतावनी

मौसम विभाग ने मछुआरों को सलाह दी है कि वो 23 मई से मध्य और निकटवर्ती दक्षिण बंगाल की खाड़ी में और 24 मई से 26 मई तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी में न जाएं. समुद्र में गए मछुआरों को 23 मई से पहले तट पर लौटने की भी सलाह दी गई है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एंटी पेपर लीक कानून हुआ लागू, 10 साल की कैद और एक करोड़ रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान
बंगाल की खाड़ी में चक्रवात आने की संभावना, मौसम विभाग ने मछुआवों के लिए जारी किया अलर्ट
मुलाकात हुई क्या बात हुई? BJP सांसद से उनके घर पर जाकर मिलीं सीएम ममता बनर्जी
Next Article
मुलाकात हुई क्या बात हुई? BJP सांसद से उनके घर पर जाकर मिलीं सीएम ममता बनर्जी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;