विज्ञापन

राखी बंधवाने का कब है शुभ समय? यूपी की सरकारी बसों में महिलाओं के लिए फ्री है यात्रा; दिल्ली मेट्रो ने किए खास इंतजाम

Raksha Bandhan 2024 : रक्षाबंधन भाई-बहन के लिए खास त्योहार होता है. इस रिपोर्ट में जानिए कब राखी बांधने का है शुभ समय....

राखी बंधवाने का कब है शुभ समय? यूपी की सरकारी बसों में महिलाओं के लिए फ्री है यात्रा; दिल्ली मेट्रो ने किए खास इंतजाम
आज दोपहर डेढ़ बजे के बाद राखी बांधने का शुभ समय है.

Raksha Bandhan 2024 Shubh Muhurat : भाई-बहन के प्यार का पर्व रक्षाबंधन आज है. पिछली बार की तरह इस बार भद्राकाल लग रहा है. रक्षाबंधन पर भद्राकाल के प्रकोप को जानने के लिए आईएएनएस ने ज्योतिषी और वास्तुशास्त्री गायत्री शर्मा से बात की. रक्षाबंधन के दिन पर बात करते हुए गायत्री शर्मा ने कहा, "हिंदू पंचांग चंद्रमा की आकृति (कला) से चलता है. यह बेहद ही चंचल है. इसका समय ढाई दिन तक रहता है. यह किसी भी राशि में तीन दिन भी पूरे नहीं कर पाता. चंद्रमा के हिसाब से ही हिंदू पंचांग चलता है. यह हर एक राशि में परिवर्तित होता रहता है, जिससे तिथि के समय पर भी असर पड़ता है. इसलिए कहते हैं कि चंद्रमा की चंचलता से तिथियां बदलती रहती हैं."

कब बांध सकते हैं राखी?

 गायत्री शर्मा ने आगे कहा, "इस बार रक्षाबंधन पर भद्राकाल पड़ रहा है. पौराणिक कथाओं के अनुसार माना जाता है कि भद्रा भगवान सूर्य और छाया की पुत्री हैं. इन्हें शनि देव की बहन के रूप में जाना जाता है. वैसे तो भद्रा का जन्‍म राक्षसों का नाश करने के लिए हुआ था, मगर वह उल्‍टा देवताओं के कामों में बाधा डालने लगीं. भद्रा के इन्हीं कामों की वजह से ब्रह्माजी ने उन्‍हें श्राप दिया कि लोग भद्राकाल में जो भी शुभ काम करेंगे, वह अशुभ फल देगा. कथाओं में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि रावण को उनकी बहन ने भद्राकाल में ही राखी बांधी थी, जिसके चलते भगवान राम के हाथों उसकी मौत हुई. इसलिए, भद्राकाल में भाई की कलाई पर राखी नहीं बांधनी चहिए. इससे कई तरह के गलत प्रभाव हो सकते हैं. आपके भाई के जीवन में कष्‍ट आ सकते हैं. रक्षा बंधन पर दोपहर 1 बजकर 30 मिनट तक भद्राकाल रहेगा. इसके बाद आप रात 9 बजकर 30 मिनट तक कभी भी अपने भाई को राखी बांध सकते हैं."

भद्राकाल का उपाय

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: pinterest

भद्राकाल में राखी बांधने के उपाय पर बात करते हुए गायत्री शर्मा ने कहा, "ज्योतिषी शास्त्र में हर चीज का उपाय दिया गया है. भद्राकाल में अगर आप राखी बांधना चाहते हैं तो इसके लिए भगवान गणेश के सामने प्रार्थना करें. भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहा जाता है, वह भक्‍तों के सभी कष्‍टों को हर लेते हैं. इस रक्षाबंधन पर आपको भद्राकाल के अशुभ फल से बचने के लिए भगवान गणेश के चरणों में राखी को रखकर प्रार्थना करते हुए अपने भाई को राखी बांध सकते हैं. इससे भद्राकाल का सारा प्रभाव खत्‍म हो जाएगा."

दिल्ली मेट्रो में नहीं होगी भीड़

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने रक्षाबंधन के लिए खास तैयारी की है. यात्रियों की भीड़ को देखते हुए आज अतिरिक्त ट्रेनें चलेंगी. बयान में कहा गया कि डीएमआरसी अतिरिक्त टिकट काउंटर संचालित करके यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को नियंत्रित करने के लिए स्टेशनों पर अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती भी की गई है. यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि वे क्यूआर टिकट ऑनलाइन खरीदने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन डीएमआरसी मोमेंटम 2.ओ, व्हाट्सएप, पेटीएम, वन दिल्ली, अमेजन का उपयोग करें ताकि टिकट काउंटर पर भीड़ से बचा जा सके या ग्राहक सेवा केंद्रों से 'नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड/स्मार्ट कार्ड' खरीदा जा सके.

यूपी में सरकारी बसें में आज फ्री यात्रा

रक्षाबंधन के दिन आज उत्तर प्रदेश की रोडवेज बसों में महिलाएं फ्री में यात्रा कर सकेंगी. परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशानिर्देश पर प्रत्येक वर्ष हम माताओं और बहनों को रक्षाबंधन पर फ्री बस सेवा मुहैया कराते हैं. गत वर्ष दो दिनों के लिए फ्री यात्रा की सुविधा दी गई थी. गत वर्ष कुछ जगहों पर दो दिनों तक रक्षाबंधन का त्योहार मनाया गया था. इस वर्ष एक ही दिन हर जगह रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जा रहा है. इस साल सरकार ने फैसला लिया है कि महिलाओं को एक दिन यानी 24 घंटे निशुल्क बस यात्रा की सुविधा दी जाएगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आयुष्मान भारत योजना: पहले से किस तरह अलग है यह स्कीम, बुजुर्गों को मिलेंगे क्या-क्या फायदे, डिटेल में जानें
राखी बंधवाने का कब है शुभ समय? यूपी की सरकारी बसों में महिलाओं के लिए फ्री है यात्रा; दिल्ली मेट्रो ने किए खास इंतजाम
झूठ का 'पुलिंदा' पाकिस्तान! पढ़ें करगिल से लेकर पुलवामा तक कब-कब बेपर्दा हुआ PAK
Next Article
झूठ का 'पुलिंदा' पाकिस्तान! पढ़ें करगिल से लेकर पुलवामा तक कब-कब बेपर्दा हुआ PAK
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com