विज्ञापन

'कोई नीचे तो नहीं रहा...'- किसकी गलती, कौन जिम्मेदार? घटना के समय का एक और VIDEO आया सामने

दिल्ली नगर निगम (MCD) ने नियमों का उल्लंघन करने वाले कोचिंग केंद्रों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है.

'कोई नीचे तो नहीं रहा...'- किसकी गलती, कौन जिम्मेदार? घटना के समय का एक और VIDEO आया सामने
नई दिल्ली:

कोचिंग सेंटर के ‘बेसमेंट' में पानी भर जाने से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन विद्यार्थियों (दो छात्रा और एक छात्र) की शनिवार को मौत हो गयी थी. ओल्ड राजेंद्र नगर के राव स्टडी सेंटर (Rau Study Centre) में यह घटना तब हुई थी जब कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में अचानक बहुत तेजी से नाले का पानी भर गया जिससे सिविल सर्विसेज परीक्षा (UPSC) की तैयारी कर रहे 3 स्टूडेंट की मौत हो गयी थी. अब घटना के समय का एक वीडियो सामने आया है जिसमें देखा जा सकता है कि किस तरह से बेसमेंट में नाले का पानी तेजी से भर रहा है. उस दौरान कोचिंग सेंटर के स्टाफ छात्रों से जल्दी-जल्दी बाहर निकलने की अपील कर रहे हैं. साथ ही ये भी पूछ रहे हैं कि कोई अंदर तो नहीं फंसा रह गया.

एमसीडी ने ओल्ड राजेंद्र नगर में ‘अवैध' कोचिंग सेंटर पर कार्रवाई की
दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने नियमों का उल्लंघन करने वाले कोचिंग केंद्रों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है. निगम एक कोचिंग सेंटर के ‘बेसमेंट' में पानी भर जाने से तीन लोगों की मौत की घटना की जांच के लिए एक उच्चस्तरीय समिति गठित करेगा. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. दिल्ली सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि नगर निगम की एक टीम रविवार को ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में अवैध रूप से संचालित कई कोचिंग केंद्रों के ‘बेसमेंट' को सील करने पहुंची.

 एक अधिकारी ने बताया कि ‘बेसमेंट' में अवैध रूप से संचालित प्रतिष्ठानों की पहचान कर ली गई है और उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है.उन्होंने बताया कि एमसीडी ने पिछले साल मुखर्जी नगर में एक संस्थान में भीषण आग लगने के बाद ऐसे कोचिंग केंद्रों का सर्वेक्षण किया था. अधिकारी ने कहा कि सबसे पहले सर्वेक्षण उन कोचिंग सेंटर की पहचान करने के लिए किया जाएगा जो नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं.

वहीं, एक अन्य अधिकारी ने बताया कि मध्य दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में हुई घटना की जांच के लिए जल्द ही एक उच्चस्तरीय समिति गठित की जाएगी. ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में शनिवार को भारी बारिश के बाद एक कोचिंग सेंटर के ‘बेसमेंट' में पानी भर जाने से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन अभ्यर्थियों की मौत हो गई.

बरसाती नालों पर अतिक्रमण के कारण हुआ जलभराव: अधिकारी
कोचिंग सेंटर के ‘बेसमेंट' में पानी भर जाने से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन विद्यार्थियों (दो छात्रा और एक छात्र) की मौत होने के एक दिन बाद दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को कहा कि बरसाती नालों पर अतिक्रमण के कारण ओल्ड राजेंद्र नगर में जलभराव हुआ. उन्होंने कहा कि नाले अतिक्रमण के कारण ढके हुए थे.

स्थानीय लोगों ने दावा किया कि इलाके के नालों में भारी मात्रा में गाद जमा हो गई है और बारिश के बाद पानी बाहर बहने से बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई. इलाके के नालों में गाद जमा होने और उनकी सफाई पूरी होने से जुड़े सवाल पर एमसीडी के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सड़कों के किनारे लोगों ने अतिक्रमण कर नालों को ढक दिया है. उन्होंने कहा कि इससे पानी की निकासी नहीं होने से इलाके में बाढ़ जैसे हालात बन गए और पानी कोचिंग सेंटर की इमारत के बेसमेंट में घुस गया. कोचिंग सेंटर एमसीडी के करोल बाग जोन में आता है. जोन के उपायुक्त अभिषेक मिश्रा को कॉल करने और संदेश भेजने पर कोई जवाब नहीं मिला.

ये भी पढ़ें-: 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ओडिशा: वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटने से भारी नुकसान, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने दी सफाई
'कोई नीचे तो नहीं रहा...'- किसकी गलती, कौन जिम्मेदार? घटना के समय का एक और VIDEO आया सामने
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Next Article
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com